Central Desk December 6, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बैरिया : NH 31 की मरम्मत नहीं होने से क्षुब्ध दुर्गविजय सिंह झलन के शुक्रवार को जिन्न बाबा के स्थान के निकट NH 31 पर आत्मदाह के प्रयास को पुलिस ने नाकाम कर दिया. दोपहर बाद लगभग तीन बजे जैसे ही झलन ने मिट्टी तेल डालकरआगे बढ़ा, तभी पुलिस टीम ने उन्हें दूर धकेल दिया. इसके बाद हिरासत में ले लिया.

बलिया : शहर में निर्माणाधीन सीवर प्रोजेक्ट की प्रगति पर जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने भी अब नजर दौड़ा दी है. उन्होंने दौरा कर इसका जायजा लिया. एनसीसी तिराहे से लेकर मिड्ढी और काजीपुरा तक पैदल चलकर अधिकारियों से अंदर बिछाई गयी पाइप की जानकारी ली.

बलिया : अपनी खेती, अपनी खाद, अपना बीज, अपना स्वाद. जैविक खेती ही एक ऐसी पद्धति है जिसमें किसी को हर तरह से संतुष्टि मिल सकती है. इससे पर्यावरण को स्वच्छ रखते हुए भूमि, जल एवं वायु को प्रदूषित किये बिना दीर्घकालीन फसल प्राप्त की जाती है.

बलिया : आजमगढ़ में 47वीं जवाहर लाल नेहरू विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2019 आयोजित की गयी. बलिया जिले के 15 बच्चों ने पूरे मंडल में चयनित कुल 22 बच्चों में स्थान पाया. चयनित बच्चे मेरठ में होने वाली चार दिवसीय राज्य स्तरीय प्रदर्शनी (17-20 दिसंबर) में मंडल का नेतृत्व करते हुए अपने मॉडल प्रस्तुत करेंगे.

पूरे भारत में 6 दिसंबर से एक साथ प्रदर्शित हो रही है भोजपुरी फिल्म ‘शेर सिंह’. भोजपुरी सिनेमा के गायकी के सिरमौर और एंग्रीयंगमैन पवन सिंह और आम्रपाली दूबे के शानदार अभिनय वाली भोजपुरी फिल्म ‘शेर सिंह’ को लेकर दर्शक उत्सुक हैं. इस फिल्म में पवन सिंह के साथ पहली बार बतौर नायिका नजर आयेंगी यूट्यूब क्वीन आम्रपाली दूबे.

सिकन्दरपुर : एलपीएस इंस्टीट्यूट में गुरुवार को श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. विद्यार्थियों ने हैदराबाद में हुई बर्बर घटना पर गुस्सा प्रकट किया. इस दौरान संस्था के विद्यार्थियों ने दो मिनट का मौन रखकर पीड़िता को श्रद्धांजलि दी.

सहतवार : कुशहर के श्रीकृष्ण कुमार वर्मा ने सहतवार थाने में तहरीर देकर अपनी बेटी गुड़िया वर्मा को मार कर फेंकने की शिकायत की है. तहरीर मिलने के बाद पुलिस मामले की छानबीन शुरू कर दी है.

बैरिया: स्थानीय थाना क्षेत्र के गोपालपुर मौजा मे बाढ़ खण्ड द्वारा तीन भाई के जमीन को अधिग्रहण करने के बाद तीनों भाई को मुआवजा देने में बेईमानी का मामला प्रकाश में आया है. एक भाई को तीन हिस्से में एक हिस्सा न देकर आधा दे दिया गया.

• कटानरोधी बचाव कार्य के लिए बाढ़ खण्ड ने एक अरब से अधिक की परियोजना शासन को भेजी है. इसमें मुख्य रूप से करीब 85 करोड़ की गंगापुर से केहरपुर के बीच की परियोजना, 8.29 करोड़ की दूबेछपरा की परियोजना तथा 9.93 करोड़ की नौरंगा की परियोजना शामिल है. इसके अतिरिक्त सिंचाई विभाग ड्रेण्डिग खण्ड, वाराणसी ने 10 किमी लम्बाई औऱ 300 मीटर चौड़ाई के बीच नदी की धारा मोड़ने के लिए करीब एक अरब उन्नीस लाख की परियोजना भी शासन को भेजी है. बनायी गयी परियोजनाओं को विभाग ने 2 दिसम्बर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष प्रस्तुत कर दिया है. इसके बाद इसके स्थलीय परीक्षण के लिए चार सदस्यीय टीम गठित कर आख्या उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है. अब परियोजनाओं को हरी झंडी की उम्मीद जगी है.

• आज मनेगी सेकेट्री साहब अर्थात बलिया के मालवीय पंडित श्याम सुंदर उपाध्याय की जयंती. जुबली संस्कृत कालेज के प्रबंधक ओंकार नाथ उपाध्याय ने मीडिया को बताया कि जयंती पर गोष्ठी सुबह 11 बजे से बापू भवन टाउन हाल में होगी. श्रद्धांजलि सभा के मुख्य अतिथि जननायक चंद्रशेखर विवि के कुलपति प्रो. योगेन्द्र सिंह और पूर्व सांसद भरत सिंह होंगे. विशिष्ट अतिथि मंत्री उपेन्द्र तिवारी औऱ आनंद स्वरूप शुक्ल के अलावा एमएलसी केदार नाथ सिंह और बैरिया विधायक सुरेन्द्र नाथ सिंह होंगे. द्वाबा के हरिछपरा में जन्मे पंडित श्याम सुंदर उपाध्याय 16 मई 1925 को बलिया म्यूनिसिपल बोर्ड के सेक्रेट्री रहे और डिस्ट्रिक्ट बोर्ड बलिया के सचिव पद पर रहते हुए विकास का मार्ग प्रशस्त किए.

• थोक कारोबारी प्याज की जमाखोरी न कर सकें. इसके लिए सरकार ने उनकी स्टाक सीमा को घटाकर आधा कर दिया गया है. वैसे जिले में प्याज के दाम 90-95 रुपये प्रतिकिलो है. इसके चलते हाहाकार मचा हुआ है. सबसे ज्यादा सांसत में परोजन वाले घराती है. हलवाई उसका विकल्प ढूंढने में परेशान हैं. कुछ व्यवसायी इसका लाभ भी उठा रहे हैं. जिला पूर्ति विभाग की माने तो आसिफ एण्ड कंपनी पर जांच में कमी मिलने पर कार्रवाई के लिए डीएम को पत्र लिखा गया है. मगर जमाखोरी के मामले में कोई कारगर पहल फिलहाल नहीं हुई है.

• बलिया के अमरेंद्र सिंह होंगे हरियाणा लेबर वेलफेयर बोर्ड के नए चेयरमैन. लेबर डिपार्टमेंट की ओर से गुरुवार को यह आदेश जारी कर दिया गया. बता दें कि अमरिंदर सिंह बलिया जिले के रहने वाले हैं. वह आरएसएस से जुड़े रहे हैं. 2014 की मनोहर सरकार में उन्हें सीएम का ओएसडी बनाया गया था. वे करनाल में सीएम के विधानसभा क्षेत्र का कामकाज देखते थे.

• बुधवार और बृहस्पतिवार की दरम्यानी रात शार्टसर्किट से आभूषण की दुकान में आग लग गई. यह हादसा बिल्थरारोड नगर के वार्ड नंबर एक के रामलीला मैदान के पास हुआ. आभूषण व्यवसायी मोहन सिंह वर्मा की दुकान में रखे लाखों का सामान जल कर राख हो गया. फायर ब्रिगेड के जवानों ने किसी तरह से आग को बुझाया.

• ट्रेन से कटकर एक युवक की मौत हो गई. यह हादसा फेफना थाना क्षेत्र के रामगढ़ सिंहपुर में हुआ. बुधवार को देर शाम 36 साल के मुन्ना यादव पुत्र सुदर्शन यादव निवासी रामगढ़ अपने खेत में सिंचाई कर रहे थे. इसी दौरान लाइन पार करते वक्त वह बलिया से मऊ जाने वाली पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आ गए. परिजनों की सूचना पर मौके पर पहुंची फेफना पुलिस ने शव को पंचनामा कर अत्यंत परीक्षण के लिए जिला चिकित्सालय भिजवा दिया.

• ददरी मेले की दुकानों के शिफ्ट होते ही धनुष यज्ञ मेले में रौनक बढ़ गई है. मौत का कुआं के साथ ही जादूगर दिखाने वाले भी बांस-बल्ली गाड़ना शुरू कर दिए हैं. गुरुवार को हाजीपुर के नर्सरी संचालक अपने-अपने पौधे के साथ मेला में पहुंचे. सोनपुर मेले में उनकी नर्सरी का स्टाल लगा था.

8• मंत्री उपेंद्र तिवारी ने गड़वार ब्लॉक के एडीओ पंचायत की कार्यप्रणाली पर असंतोष जताया है. ग्राम सभा की सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हटाने का निर्देश लेखपालों को दिया. गुरुवार की शाम को उपेंद्र तिवारी ने गड़वार ब्लॉक के गांवों बहादुरपुरकारी, अरईपुर, दामोदरपुर में जन चौपाल लगाया.

• सनबीम स्कूल, अगरसंडा की छात्रा मुस्कान 17 से 20 दिसम्बर तक सनातन धर्म इण्टर कालेज, मेरठ में होने वाली प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में जिले का प्रतिनिधित्व करेगी. 47वे जवाहर लाल नेहरू विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2019 का कमिश्नरी स्तर पर आयोजन में आजमगढ़ में हुआ. इसमें बलिया जिले के बच्चों ने तहलका मचा दिया. मंडल में चयनित 22 में 15 स्थानों पर बलिया का कब्जा रहा.

• कुशहर निवासी श्रीकृष्ण कुमार वर्मा ने सहतवार थाने में तहरीर देकर अपनी बेटी गुड़िया वर्मा को मार कर फेंक दिए जाने की शिकायत की है. 28 साल की गुड़िया की साल 2012 में बघाव निवासी लक्ष्मण वर्मा से शादी हुई थी. उनके दो बच्चे भी हैं. गुड़िया के पिता ने दहेज उत्पीड़न का आरोप लगाया. बताया जा रहा है कि लक्ष्मण वर्मा ने झांसा देकर पहली पत्नी के रहते उसकी बहन रानी वर्मा से चैनराम बाबा के मंदिर में साल 2017 दूसरा विवाह रचा लिया. गुड़िया के पिता का यह भी दावा है कि उनकी बेटी को छत से धकेल कर मारने की कोशिश हो चुकी है. फिलहाल उसके ससुराल में ताला लटका है. गुड़िया समेत पूरा परिवार नदारद है. फरियादी पिता को गांव वालों ने बताया कि गुड़िया मर गई. पुलिस तहरीर लेकर छानबीन में जुटी है.

• सुखपुरा कस्बा निवासी स्व. महेंद्र सिंह की धर्म पत्नी 75 वर्षीय शान्ति देवी गुरुवार की सुबह से लापता बताई जा रही हैं. हमारे संवाददाता पंकज सिंह ने बताया कि सुबह वह किसी काम से घर से निकली थी. लेकिन देर शाम तक वह लौटी नहीं. परिजनों ने काफी खोजबीन किया.

• उधर, रेवती थाना क्षेत्र के दुर्जनपुर गांव से लापता दोनों बच्चों का 72 घंटा बीतने के बाद भी कोई सुराग नहीं मिला. इससे परिजनों की परेशानी बढ़ गई. बांसडीह कोतवाली अंतर्गत दरांव निवासी राजेश सिंह के बेटे प्रियांशु औऱ राज पांच दिन पूर्व अपने नाना श्याम सुंदर सिंह के घर दुर्जनपुर पहुंचे थे. वही से वे लापता बताए जा रहे हैं.

• बेल्थरारोड – बलिया-सोनौली मार्ग पर बुधवार की रात तुर्तीपार रेगुलेटर के पास पिकअप और ट्रक की आमने-सामने टक्कर हो गई. हादसे में पिकअप चालक उभांव थानाक्षेत्र के मधुबनी निवासी चालक तूफानी तुरहा और उसी के गांव की महिला सफाईकर्मी वृंदा गंभीर रूप से घायल हो गई. आसपास के लोगों की मदद से घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर पहुंचाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सक ने घायलों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया.

• हैदराबाद में सामूहिक दुष्कर्म के बाद पशु चिकित्सक की हत्या और शव को जलाने की घटना के खिलाफ संसद भवन मार्ग पर धरने पर बैठी अन्नू दुबे बलिया की बेटी हैं. उनका पैतृक गांव सहतवार थाना क्षेत्र के हुसेनाबाद में है. जबकि ननिहाल बैरिया थाना क्षेत्र के गोविंदपुर (चांदपुर) है. अन्नू दुबे से उनके मामा कौशल किशोर पांडेय के माध्यम से संपर्क साधा गया. अन्नू दुबे ने बलिया लाइव संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र को बताया कि महिला कांस्टेबल उन्हें जबरन धरना स्थल से उठा ले गई. थाने ले जाकर उसे प्रताड़ित भी किया गया. दिल्ली पुलिस का व्यवहार देश में सबसे बर्बर है. इस एक्सक्लूसिव खबर को आप थोड़ी देर में बलिया लाइव डॉट इन पर विस्तार से पढ़ सकते हैं.

• प्याज महंगा होने की बात की जा रही है. चलिए मेरे संसदीय क्षेत्र के मोहम्मदाबाद में 25 रुपये किलोग्राम के भाव से एक ट्रक प्याज दिलवाता हूं. ऐसा कहना है बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त का. बलिया सांसद बृहस्पतिवार को संसद में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि देश को बदनाम करने के लिए आटो क्षेत्र में मंदी और बिक्री कम होने की बात की जा रही है. जबकि एक एक घर में गाड़ियां हैं. और सड़कें जाम हैं. इस खबर को आप बलिया लाइव डॉट इन पर विस्तार से पढ़ सकते हैं.

• 12 लाख रुपये का अंग्रेजी शराब बरामद किया गया. एसटीएफ लखनऊ और उभांव थाना पुलिस की संयुक्त टीम को यह कामयाबी बुधवार की रात बलिया-देवरिया सीमा पर पर मिली. शराब की यह खेप बिहार जा रही थी. साथ ही तस्करी का एक आरोपी अंबाला निवासी गुरप्रीत सिंह भी दबोचा गया है. हालांकि उसका साथ पुलिस को चकमा देकर भाग निकला.

• जिले के समस्त कालेजों के शिक्षकों ने काली पट्टी बांध कर दूसरे दिन अध्यापन कार्य करते हुए प्रदर्शन किया. टीडी कालेज के शिक्षक पर दर्ज एनसीआर को वापस लेने व अन्य मांगों के समर्थन में शिक्षकों ने यह प्रदर्शन किया. लामबंद शिक्षकों ने एक स्वर से जिला प्रशासन की निदा की. साथ ही शिक्षक पर दर्ज मुकदमा तत्काल वापस लेने औऱ दोषी छात्रों व अराजकतत्वों को गिरफ्तार करने की मांग की.

• 28वीं पुण्यतिथि पर शिद्दत से याद किए गए छात्रहित में संघर्ष करते हुए शहीद हुए छात्रनेता चंद्रभानु पांडेय. गुरुवार को टीडी कालेज के छात्रसंघ में श्रद्धांजलि सभा आयोजित हुई. इस मौके पर वरिष्ठ छात्रनेता पूर्व अध्यक्ष घनश्याम सिंह ने कहा कि स्व. चंद्रभानु पांडेय ने तीन दशक पहले संघर्ष की जो राह दिखाई थी. उस चल कर ही राजनीति में शुचिता बनाई रखी जा सकती है.

• मनियर पुलिस ने देवापुर मोड़ से कस्बे के दो युवकों को देशी तमंचा, दो जिंदा कारतूस और बाइक के साथ गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार आऱोपियों में सौरभ सिंह पुत्र सुदर्शन सिंह और सीताराम सिंह पुत्र स्वर्गीय परशुराम सिंह शामिल हैं.

• गुरुवार को सोहांव स्थित पशु आश्रय केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे नोडल अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव. बीपी संस्थान लखनऊ के अधीक्षक है नोडल अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव. इस मौके पर बीडीओ और उपस्थित कर्मचारियों को उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए.

• राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश जी का आगमन जिले में शुक्रवार को हो रहा है. उपसभापति शनिवार को सुबह 07:30 बजे ग्राम सिताबदियरा में स्थानीय कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे.

• सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा का आगमन जिले में शनिवार को हो रहा है. मंत्री सुबह 11:30 बजे मुरली मनोहर टाउन डिग्री कॉलेज के मनोरंजन हाल में जिला सहकारी बैंक बलिया की वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे.

• संपूर्ण समाधान दिवस और जनता को राहत पहुंचाने से जुड़े मामलों को गम्भीरता के साथ लें. ऐसा कहना है जिलाधिकारी हरिप्रताप शाही का. जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को जनशिकायतों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि डिफाल्टर श्रेणी में शिकायत का जाना ही अधिकारियों की लापरवाही की पुष्टि कर देगा. स्पष्ट किया कि जिनकी शिकायत डिफाल्टर होगी, उनकी जवाबदेही तय की जाएगी और लापरवाही मिली तो कार्रवाई भी होगी.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.