Central Desk December 1, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया : अंतरराष्ट्रीय एड्स दिवस पर जिला चिकित्सालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से एचआईवी जागरूकता शिविर लगाया गया. प्राधिकरण की सचिव रिचा वर्मा की अध्यक्षता

सुखपुरा : देवरिया जनपद के पूर्व जिलाध्यक्ष मार्कण्डेय शाही ने बेरुआरवारी के मंडल अध्यक्ष प्रमोद सिंह बुच्चू के साथ रविवार को स्थानीय पुस्तकालय में बैठक की. बैठक में पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता भी मौजूद थे.

सिकंदरपुर/बैरिया: घर के सामने दरवाजे पर खेलते समय 3 वर्षीय बालक की नाली में गिरने से मौत हो गई. उधर, बैरिया थाने के मांझी जयप्रभा सेतु के पास रविवार की सुबह अज्ञात व्यक्ति की लाश पड़ी मिली.

बैरिया : संत सुदिष्ट बाबा के आश्रम पर लगने वाला ऐतिहासिक धनुष यज्ञ मेला रविवार से शुरू हो गया. शनिवार की रात में ही सैकड़ों महिला-पुरुष श्रद्धालु आकर पास के इंटर कॉलेज में कल्पवास के किए. रात भर भजन कीर्तन चलता रहा. भोर में 4 बजे सुदिष्ट बाबा की समाधि का पट खुलते ही समाधि पर मत्था टेकने वालों का सैलाब उमड़ पड़ा.

देहरादून : नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म के प्रयास के आरोपी युवक की पुलिस हिरासत में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. शनिवार सुबह उसका शव सहसपुर थाने की हवालात में मिला. पुलिस इसे आत्महत्या बता रही है.

रसड़ा : रेलवे स्टेशन पर शनिवार की रात उत्सर्ग एक्सप्रेस पर चढ़ते समय मऊ निवासी एक युवक गिरकर गम्भीर रूप से घायल हो गया. रेलवे पुलिस ने घायल युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया. स्थिति गंभीर होने के कारण घायल युवक को वाराणसी रेफर कर दिया गया.

बांसडीह : बांसडीह इण्टर कालेज के मैदान में आयोजित अंतरराज्यीय कबड्डी प्रतियोगिता के फ़ाइनल मुकाबले में गाजीपुर की टीम ने खेवसर 23 के मुकाबले 26 अंकों से हराया. मुकाबले में सीनियर और जूनियर दोनों टीमो ने भाग लिया.

रसड़ा : प्यारे लाल चौराहे के निकट शनिवार सायं 7.30 बजे एक मॉल के बाहर खड़ी टाटा मैजिक अचानक जल उठी. आग की लपटों को देख मॉल के बाहर मौजूद ग्राहकों और लोगों में भगदड़ सी मच गई. सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची. तब तक टाटा मैजिक काफी जल चुकी थी.

सिकंदरपुर : थाना क्षेत्र के बसारीखपुर चट्टी के समीप शनिवार की देर शाम दो टेंपो की आमने सामने की टक्कर में एक युवक की मौत हो गई, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है.

ब्रेकिंग न्यूज : सिकंदरपुर : बसारीखपुर चट्टी के समीप शनिवार की देर शाम दो टेंपो की आमने-सामने की टक्कर में एक युवक की मौत हो गई, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है.

• इंदौर से आई कवयित्री भुवन मोहिनी की सरस्वती वंदना से शुरू हुआ ऐतिहासिक ददरी मेला के भारतेंदु मंच पर कवि सम्मेलन. बनारस के डॉ. अनिल चौबे के संचालन ने रतजगा कर रहे श्रोताओं का बांधे रखा. दिल्ली से आए एम्स के आर्थोपेडिक्स डॉ. अरुण पाण्डेय ने अबकी बारी पक्का है, डल में होगा त्योहार, काश्मीर भी बोलेगा, छठ मईया की जय जयकार. सुनाकर लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया. पद्मश्री डा. सुरेन्द्र शर्मा रहे मुख्य आकर्षण. उद्घाटन जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही और एसपी देवेन्द्रनाथ ने फीता काटकर किया. एडीएम राम आसरे, नगर पालिका चेयरमैन अजय कुमार औऱ ईओ डीके विश्वकर्मा भी इस मौके पर मौजूद रहे.

• गहमागहमी के बीच आखिरकार बिल्थरारोड तहसील बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए राणा प्रताप सिंह. वरिष्ठ उपाध्यक्ष कलिंद्र यादव, मंत्री/सचिव सत्यप्रकाश उपाध्याय, कनिष्ठ उपाध्यक्ष तृतीय पर रामनरायण प्रसाद, प्रशासन मंत्री सविता सिंह पटेल और पुस्तकालयाध्यक्ष अमल कुमार श्रीवास्तव निर्वाचित घोषित किए गए. जबकि कनिष्ठ उपाध्यक्ष प्रथम, द्वितीय व चतुर्थ, कोषाध्यक्ष, सूचना मंत्री, वरिष्ठ और कनिष्ठ कार्यकारिणी सदस्य का पद अब भी रिक्त है.

• जब तक शिक्षक अखिलेश राय को बर्खास्त नहीं किया जाएगा तब तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा. ऐसा कहना है अऩशनकारी छात्र नेताओं का. कलेक्ट्रेट परिसर में छात्र नेताओं का बेमियादी अनशन शनिवार को भी जारी रहा. उनकी मांगों के समर्थन में सतीश चंद्र महाविद्यालय, कुंवर सिंह महाविद्यालय औऱ टीडी कालेज के छात्रों ने पठन-पाठन का बहिष्कार किया.

• मऊ जिले के वनदेवी स्थान के पास पिकअप की चपेट में आए बाइक सवार युवक ने घटना स्थल पर दम तोड़ दिया. बाइक सवार युवक की शिनाख्त हल्दीरामपुर निवासी 31 वर्षीय प्रवीण भारद्वाज के तौर पर हुई. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया. प्रवीण की पत्नी और मां का रोते-रोते बुरा हाल है. बताया जा रहा है कि प्रवीण बाइक से अपनी ससुराल जा रहा था.

• आपूर्ति निरीक्षक सूर्यनाथ पुष्कर को बांसडीह से हटा कर जिला मुख्यालय से अटैच कर दिया गया है. हमारे संवाददाता रविशंकर पांडेय ने बताया कि जिलापूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पाण्डेय ने बांसडीह तहसील में राकेश कुमार निषाद को उनकी जगह तैनाती की है. इलाकाई ग्रामीणों और कोटेदारों ने एसडीएम बांसडीह दुष्यंत कुमार मौर्या को पत्रक सौंपकर पूर्ति निरीक्षक सूर्यनाथ पुष्कर को हटाने की मांग की थी.

• आज इस साल के ददरी मेले का आखिरी इतवार है. जाहिर है मीना बाजार में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है. इसके मद्देनजर नगर पालिका परिषद संग प्रशासनिक अमला भी पूरी तरह सतर्क है. मेला इंचार्ज विवेक पांडेय ने भी भीड़ को देखते हुए नियंत्रण के लिए अतिरिक्त फोर्स की मांग की है.

• भाजपा के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष जय प्रकाश साहू के प्रथम बलिया आगमन पर कार्यकर्ताओं ने जगह जगह भव्य स्वागत किया. हमारे जिला मुख्यालय संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि जनपद में प्रवेश करते ही सीमा पर बेल्थरा रोड, सिकंदरपुर, खेजुरी, पचखोरा, सुखपुरा, हनुमानगंज, बहादुरपुर चट्टी पर कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. जिला मुख्यालय पर महर्षि भृगु के मंदिर और बाबा बालेश्वर मंदिर पर मत्था टेकने के उपरांत जय प्रकाश साहू जीराबस्ती स्थित भाजपा कार्यालय पहुंचे.

• सिकन्दरपुर के सिवानकला गांव निवासी पूर्व प्रधान अजीजुद्दीन की पांचवी पुण्यतिथि पर एक सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा का आयोजन शनिवार की दोपहर एलएन नेशनल स्कूल के प्रांगण में किया गया. हमारे संवाददाता संतोष शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी तथा विशिष्ट अतिथि पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद जियाउद्दीन रिजवी, पूर्व मंत्री नारद राय, संग्राम सिंह यादव और पूर्व मंत्री घूराराम थे.

• नगहर स्थित नव निर्मित पॉलिटेक्टिक कॉलेज में समाजसेवी बृजा सिंह की 16 वी पुण्यतिथि मनायी गयी. हमारे रसड़ा संवाददाता संतोष सिंह ने बताया कि इस मौके पर अखण्ड रामायण पाठ, हरिकीर्तन और सत्संग का आयोजन किया गया. विभिन्न दलों के नेताओं समाजसेवियों औऱ प्रबुद्ध लोगों ने उनके तैल चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर नमन किया.

• नेहरू युवा केन्द्र चिलकहर के सत्यम चौबे और हिमांशु पाण्डेय ने कुरेजी चट्टी पर “ब्लाक स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम” का आयोजन किया. इस मौके पर मुख्य अतिथि महंत कौशलेंद्र गिरि, आरएसएस के जिला प्रचारक राजीव नयन जी औऱ विशिष्ट अतिथि नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक शुभम जैन मौजूद रहे. अतिथियों ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण तक दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

• उत्तर प्रदेश में 11 एडिशनल एसपी के ट्रांसफर किए गए हैं. इसमें श्रीशचंद्र को प्रयागराज से तबादल कर डीजीपी ओपी सिंह का पीआरओ बनाया गया है. ट्रांसफर लिस्ट के अनुसार बलिया, देवरिया, फतेहपुर, प्रयागराज के एक-एक अपर पुलिस अधीक्षक का ट्रांसफर किया गया है. इनके अलावा सुरक्षा मुख्यालय, एसटीएफ, पीटीसी मुरादाबाद, एटीएस से भी एक-एक एएसपी का तबादला किया गया. बलिया के उमेश कुमार यादव अब पीएसी 30 वीं वाहिनी गोंडा के उपसेनानायक होंगे. वहीं देवरिया में जिम्मेदारी संभाल रहे सीताराम को पीएसी सोनभद्र तबादला किया गया है.

• भारत की विविधता वाली संस्कृति को जानने निकले 71 वर्षीय इटली निवासी फ्रांसेस्को गैली शुक्रवार की देर शाम बलिया पहुंचे. पैदल यात्रा कर बहुआयामी सभ्यता औऱ संस्कृति का दीदार करने के इच्छुक गैली ने नगर के भृगु मंदिर, बालेश्वरनाथ, ददरी मेला व गंगा की दर्शन किया. शहर के एक होटल में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि इसके पूर्व वे स्पेन, जापान औऱ साउथ कोरिया की पदयात्रा कर चुके हैं.

• बिल्थरारोड में संपत्ति विवाद में अपने ही भाई-भाभी को कमरे में बंदकर जलाकर मारने का प्रयास करने के आरोप में चार लोग गिरफ्तार कर लिए गए. उभांव थाना क्षेत्र के तेलमा जमालुद्दीनपुर गांव निवासी चार आरोपियों संजय शर्मा, अजय शर्मा, गोलू शर्मा और सूर्यदेव शर्मा गिरफ्तार किया गया है. इधर पीड़िता आरती शर्मा पत्नी धनंजय शर्मा ने बताया कि घटना के बाद वे बुधवार की शाम से छह माह के बच्चे संग एक किराये के मकान में रहने को विवश हैं.

• खुदकुशी करने वाली युवती के मामले में उसके पिता की तहरीर पर पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कर लिया है. दो दिन की जांच के बाद पुलिस ने उसके होने वाले पति और कथित मित्र के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज किया है. बीते बुधवार की शाम बांसडीहरोड थाना क्षेत्र के आसचौरा गांव के ददन सिंह सिंह की 22 साल की बेटी सुचित्रा की लाश बलिया-छपरा रेलखंड के छाता स्टेशन के पास मिली थी. मालूम हो कि 30 नवंबर को अर्थात आज सुखपुरा थाना क्षेत्र के मिड्ढा निवासी एक युवक के साथ सुचित्रा की शादी होनी तय थी. तिलक 24 नवंबर को ही चढ़ चुका था.

• रेवती कस्बे से सटे एक धर्मस्थल के पास शुक्रवार को एक किशोरी संग छेड़खानी औऱ मारपीट की सूचना है. पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों को शुक्रवार की रात को गिरफ्तार कर लिया. वहीं पीड़िता को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेज दिया. बताया जाता है कि वारदात के वक्त उक्त 13 वर्षीय किशोरी बकरी चरा रही थी. बाइक सवार दो युवकों ने उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास किया.

• सुदिष्ट बाबा का ऐतिहासिक धनुष यज्ञ मेला का शुभारंभ रविवार से होगा. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि सुदिष्ट बाबा के समाधि पर पूजन-अर्चन के बाद मेला का आगाथाज होगा. सुदिष्टपुरी मेला का इतिहास सैकड़ों वर्ष पुराना है. संत शिरोमणि सुदिष्ट बाबा अगहन माह के शुक्ल पक्ष पंचमी को धनुष यज्ञ मेला आयोजित किया करते थे. इस मेला की खासियत जलेबी और सब्जी है. लगभग महीने भर तक चलने वाले इस मेले में ग्राम पंचायत कोटवां की ओर से मेलार्थियों औऱ दुकानदारों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी.

• ट्रैक्टर-ट्राली की चपेट में आकर शुक्रवार की शाम एक बच्चे की मौत हो गयी. नगरा थाना क्षेत्र के कोठिया (शुभग का पुरा) गांव में यह हादसा हुआ. विनोद चौहान का छह वर्षीय बेटा यश खेलते वक्त ट्रैक्टर ट्रॉली की चपेट में आ गया. हादसे की खबर मिलने के बाद पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया. पुलिस ने वाहन को भी कब्जा में ले लिया.

• शिक्षा क्षेत्र गड़वार स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की कक्षा सात की छात्रा अंकिता की मौत शुक्रवार गोरखपुर मेडिकल कालेज में हो गई. वह मस्तिष्क ज्वर से पीड़ित बताई जा रही है. हमारे संवाददाता संतोष शर्मा ने बताया कि रतसड़ कलां की छात्रा अंकिता के पिता जयप्रकाश गोंड का आरोप है कि विद्यालय प्रबंधन ने उनकी पुत्री की देखभाल ठीक ढंग से नहीं की. जब वह गंभीर रूप से बीमार पड़ गई और पूरी तरह निशक्त हो गई तो उसे विद्यालय से घर भेज दिया गया. शिकायत पर पहुंचे एसओ गड़वार अनिल चंद तिवारी ने कस्तूरबा बालिका विद्यालय की वार्डन स्मिता तिवारी से इस बाबत बात की. वार्डन ने आरोपों को बेबुनियाद बताया. वैसे परिजनों की मांग पर पुलिस ने अंकिता के शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया.

• गंगा के बाढ़ में क्षतिग्रस्त दुबेछपरा रिगबंधा के शीघ्र निर्माण के लिए एक पत्रक बैरिया विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह को सौंपा गया. दुबेछपरा गोपालपुर एवं आसपास के बाढ़ और कटानपीड़ितों का प्रतिनिधिमंडल विधायक के आवास पर शनिवार को पहुंचकर यह पत्रक सौंपा. प्रतिनिधिमंडल ने विधायक को अवगत कराया कि इसके पहले वे लोग जिलाधिकारी और उपजिलाधिकारी को भी ज्ञापन दे चुके हैं.

• बैरिया तहसील क्षेत्र के सोनबरसा में राजकीय महाविद्यालय के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये की प्रथम किश्त उत्तर प्रदेश सरकार ने अवमुक्त कर दिया. यह धनराशि कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश निर्माण निगम को भेजी गई है. विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह ने बताया कि सात करोड़ 33 लाख 31 हजार रुपये की लागत से राजकीय महाविद्यालय का निर्माण होना है.

• जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ में शनिवार को जिला जेल का औचक निरीक्षण किया. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि दोनों अधिकारियों ने जेल के किचन, अस्पताल समेत हर बैरक में जाकर वहां की व्यवस्था को जांचा. कैदियों से मिलकर बातचीत की और आश्वस्त हुए कि उनकी कोई समस्या तो नहीं.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.