Central Desk November 23, 2019
  • किशोर और किशोरियों को जागरूक करने हर माह की 8 तारीख को नगरों के पीएचसी पर किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन

प्रयागराज : शहरों में रहने वाले 15 साल से 19 साल के किशोर और किशोरियों को सेहत के प्रति संवेदनशील रहने के लिए किशोर दिवस का शुभारंभ प्रयागराज में किया गया है. अब उनमें जागरूकता पैदा करने के लिए हर महीने की 8 तारीख को नगरों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

 

 

सरकार का उद्देश्य है कि किशोर अपनी सेहत, पोषण, शिक्षा को लेकर गंभीर रहें तथा नशा से हर हालत में दूर रहें. इन्हीं नजरिए से इलाहाबाद के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दारागंज प्रथम में स्वास्थ्य विभाग और पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल की ओर से किशोर स्वास्थ दिवस का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में किशोरों का उत्साह सराहनीय था.

प्रतिभागियों ने आयोजन का नाम हैशटैग #हसीन सपने# रखा. नाटक , कहानियों आदि के माध्यम से उन्हें जानकारियां दी गईं और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा भी की गई. उन्हें जोखिम से सुरक्षा के बारे में भी बताया गया. कार्यक्रम में 16 किशोर और 53 किशोरियों ने भाग लिया.

 

 

जिला महिला अस्पताल की नोडल डॉ. शामिन ने बताया कि किशोरावस्था की शुरुआत में शारीरिक और मानसिक बदलाव तेजी से होते हैं. इन बदलावों से परेशान न हों और अपने माता-पिता को खुलकर बताएं, न संकोच करें और न ही शर्माएं. अपने खानपान और सफाई पर विशेष ध्यान दें.

बढ़ती उम्र के कई सवाल होते हैं, उसके समाधान के लिए अस्पताल में आकर काउंसलर से सलाह लें. डिवीजन अर्बन हेल्थ कंसल्टेंट रवि मौर्य ने बताया कि किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन प्रयागराज शहर के सभी 23 नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर हर महीने की 8 तारीख को होगा. इसमें किशोर-किशोरियों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा.

एनएसवी सेंटर की स्थापना

एनएसवी ( No scalpel vasectomy) यानी पुरुष नसबंदी सेंटर का भी उद्घाटन नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दारागंज प्रथम में किया गया. उद्घाटन प्रयागराज के सीएमओ डॉ. गिरिजा शंकर वाजपेयी ने किया. यह उत्तर प्रदेश का पहला नगरीय सेंटर है.

 

 

इस अवसर पर डॉ. वाजपेयी ने बताया कि इस सेंटर पर बिना टांका और चीरा पुरुष नसबंदी की जाएगी. यह सुविधा प्रतिदिन उपलब्ध होगी. कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी अनिल संतानी, पी.एस.आई से विवेक द्विवेदी, ममता, इप्शा, विवेक मालवीयआदि सहयोगी स्टाफ मौजूद थे.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.