Central Desk November 19, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

‘गैंग्स ऑफ़ बिहार’ के निर्देशक कुमार नीरज बिहार के वैशाली जिला के हैं, वैशाली बेहद प्राचीन शहर है, जिसका महात्मा बुद्ध से निकट का संबंध रहा है. फिल्म के संगीतकार अफ़रोज़ खान का ताल्लुक बिहार के जहानाबाद जिले से है. बिहार के प्रमुख पत्रकार श्रीकांत प्रत्युश भी इस फिल्म में एक अहम किरदार निभा रहे हैं.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के आह्वान पर पुरानी पेंशन बहाली, प्रेरणा एप से हाजिरी का विरोध सहित अपनी 16 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेश के बेसिक शिक्षकों ने गुरुवार को लखनऊ के इको गार्डन में धरना प्रदर्शन किया.संघ ने यह घोषणा की कि 21 जनवरी 2020 को प्रदेश के सभी स्कूलों में तालाबंदी कर तमाम शिक्षक अपना विरोध दर्ज करेंगे.

बलिया : तीन दिवसीय प्रदेश जूनियर बालक कबड्डी प्रतियोगिता के दूसरे दिन 12 टीमों को पीछे छोड़ 8 मंडल की टीमों ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.प्रतियोगिता के पहले दिन 6 लीग मैच खेले गये थे जबकि गुरुवार को 18 लीग मैच खेले गए.

बलिया: प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव मौर्य 24 नवंबर को बलिया आ रहे हैं. वे सुबह 10:30 बजे लखनऊ से हेलीकॉप्टर से चलकर 12 बजे दीनदयाल धाम महरेव (चितबड़ागांव) पहुंचेंगे. वहां पार्टी पदाधिकारियों से मिलने के बाद दोपहर 12:20 बजे ठेंगड़ी भवन का लोकार्पण करेंगे. साथ ही, विभागीय परियोजनाओं का लोकार्पण या शिलान्यास भी करेंगे. इसके बाद 1:05 बजे प्रेसवार्ता करने के बाद 1:20 बजे महरेव में ही बूथ अध्यक्ष धनजीत ठाकुर व 1:30 बजे प्रधान मोतीचंद गुप्ता के घर जाएंगे. दोपहर 1.50 बजे यहां से प्रस्थान कर जाएंगे.

दुबहर : इलाके के करीब हर चट्टी चौराहे पर कई महीनों से सड़क किनारे रखे गिट्टी-बालू से दुर्घटनायें बढ़ गयी हैं. इससे राहगीरों को भी काफी परेशानी होती है. कभी-कभी अपने निजी वाहन से जाने आने वाले लोग इन गिट्टी और बालू में फंस कर गिर जाते हैं.

बलिया : ग्राम पंचायत करम्मर में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं ने पारंपरिक गीतों के साथ गोदभराई और अन्नप्राशन संस्कार कार्यक्रम आयोजित किया. इस दौरान गर्भवती माताओं, किशोरियों और बच्चों की सेहत की बेहतरी पर चर्चा हुई.

बलिया : कोतवाली थाना पुलिस और स्वाट की संयुक्त टीम ने श्रीरामपुर घाट स्थित श्मशान घाट के पास 56 किलो अवैध गांजा और स्विफ्ट डिजायर कार के साथ गिरफ्तार कर लिया. कार में बैठा दूसरा व्यक्ति वहां से बच निकलने में कामयाब हो गया.

बलिया : शहर में कूड़ा निस्तारण की स्थायी व्यवस्था न होने के कारण शहर के इलाकों में कूड़े का ढेर लग जाता है. चाहे वह निहोरा नगर हो या काजीपुरा. बलिया के नगर पालिका क्षेत्र में कोई डंपिंग ग्राउंड नहीं होने से शहर का यह हाल है. आखिरकार इससे तंग आकर इलाके के दुकानदारों ने सड़क पर कूड़े फैलाकर विरोध प्रदर्शन किया.

बलिया : फर्जीवाड़े के आरोप में नौकरी से बर्खास्त लेखपाल से वेतन की रकम वसूली जायेगी. इसके लिए आरसी जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसके साथ ही फर्जी जाति प्रमाणपत्र पर नौकरी और अपने संबंधियों को लाभ पहुंचाने के लिए दो एफआईआर दर्ज कराई जा रही है. मामला सामने आने के बाद से ही आरोपी लेखपाल फरार है.

प्रयागराज : कम होते रोजगार में बुधवार को पुलिस भर्ती के आए परिणाम से अभ्यर्थी काफी खुश हैं. प्रसन्न होना भी चाहिए क्योंकि नौकरी का अवसर तो कम से कम दिखा. पुलिस और पीएसी सिपाही के 49568 पदों पर भर्ती के लिए कराई गई लिखित परीक्षा का परिणाम उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने घोषित कर दिया.

दुबहर : ग्राम पंचायत अखार में स्थित न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर दीयर नई बस्ती वार्ड बॉय के सहारे चल रहा है. इससे मरीजों को काफी परेशानी हो रही है.बताया जाता है कि 2010 से निर्माणाधीन इस न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन पिछले साल 3 दिसंबर को प्रदेश के राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने किया था.

बलिया : प्राथमिक विद्यालय नरहीं नं.1 पर तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय जूनियर बालक कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने किया. यह प्रतियोगिता खेल निदेशालय और उत्तर प्रदेश कबड्डी संघ के समन्वय से आयोजित की गयी है.उद्घाटन मैच मेजबान आजमगढ़ मंडल और अमेठी हॉस्टल के बीच खेला गया. अमेठी हॉस्टल की टीम ने 40- 25 अंक के अंतर से जीत दर्ज की.

बैरिया : मांझी के जयप्रभा सेतु से महिला मित्र को घाघरा नदी में फेंकने के आरोपी के घर पर बिहार की मांझी थाने की पुलिस ने छापा मारा. गिरफ्तारी तो न हो सकी मगर उसके परिवार द्वारा चलाये जा रहे स्कूल में ताला जड़ दिया. आरोपी सुनील तिवारी का घर दोकटी थाना क्षेत्र के बहुआरा गांव में है.

बलिया : बलिया शहर को स्वच्छता और साफ रखने में स्थानीय शासन-प्रशासन बौना साबित हो रहा है. वैसे शहर में आये दिन जाम की स्थिति बनी रहती है. हालत यह है कि लोगों को हर काम के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ती है.

बैरिया : दोकटी थाने के बाबू के डेरा गांव में मंगलवार की दोपहर चिंगारी से लगी आग में नौ लोगों के रिहायशी मड़हे जलकर राख हो गये. वहीं, आधा दर्जन मवेशी भी झुलस गए हैं जबकि एक बकरी इस आग में जल मरी.

• हर तरफ बच्चों के खिलखिलाते मुस्कराते चेहरे, खरीददारी करती महिलाएं तथा पूरे परिवार को सम्भालते पुरूष, हर तरफ भीड़ ही भीड़. मंगलवार को ददरी मेला के मीना बाजार में हर ओर इसी तरह का नजारा दिख रहा था. करीब हफ्ते भर से चल रहे मेले में ग्रामीण इलाकों से पहुंच रही भीड़ से दिनो-दिन रौनक बढ़ती जा रही है. शाम होते ही शहर और आसपास के इलाकों की भीड़ मेला में आनी शुरू हुई तो देखते ही देखते मेला खचाखच भर गया. सोमवार से लोग जमकर झूलों आदि का मजा ले रहे हैं.

• यूपी बोर्ड की 2020 इंटरमीडिएट परीक्षा के प्रैक्टिकल 15 दिसंबर से 13 जनवरी तक दो चरणों में कराए जाएंगे. हमारे प्रयागराज संवाददाता आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने मंगलवार को प्रायोगिक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया. 30 दिसंबर से 13 जनवरी तक दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आजमगढ़ व गोरखपुर मंडलों में प्रायोगिक परीक्षा कराई जाएगी. प्रयोगात्मक परीक्षाओं के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी तथा परीक्षकों की नियुक्ति आदि की सूचना बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से दी जाएगी. प्रैक्टिकल के लिए निर्धारित 30 नंबर में से 50 प्रतिशत (15 नंबर) आंतरिक और 50 प्रतिशत (15 नंबर) बाह्य परीक्षक देंगे.

• देश के प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित साहित्यकार डॉ केदारनाथ सिंह की जयंती उनके पैतृक गांव चकिया में मनाई गई. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि इस मौके पर प्रो. यशवंत सिंह की अध्यक्षता में एक गोष्ठी आयोजित हुई. गोष्ठी में जगह-जगह से आए साहित्यकारों और कवियों ने डॉ. सिंह की रचनाएं सुनाकर उनको याद किया. उनके जीवन से जुड़े किस्से भी साझा किए. ‘साखी’ पत्रिका के सम्पादक सदानन्द शाही ने भोजपुरी में केदार जी की बातों को उनके ही शब्दों में साझा किया. बता दें कि इस पत्रिका के प्रधान संपादक डॉ. केदारनाथ सिंह ही थे. प्रो. शाही ने डॉ. सिंह को एक समग्रता का कवि बताया.

• दोकटी पुलिस और स्वाट टीम ने मंगलवार सुबह बिहार ले जाई जा रही चंडीगढ़ में बनी 620 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब शिवपुर घाट से बरामद कर ली. पुलिस ने डीसीएम सीज कर दिया. लेकिन चारों तस्कर भागने में सफल रहे.

• रसड़ा-कासिमाबाद मार्ग के कोप चट्टी के पास सोमवार को तेज रफ्तार वाहन की चपेट में आकर 40 वर्षीय मजदूर चिखुरी उर्फ रामनारायण घायल हो गए थे. इलाज के दौरान जिला अस्पताल में उनकी मौत हो गई. कोप तड़िया निवासी मजदूर अज्ञात वाहन की चपेट में आकर जान से हाथ धो बैठे.

• जीपीएफ घोटाले के विरोध में विद्युतकर्मियों के कार्य बहिष्कार के चलते फाल्ट ठीक नहीं होने से सोमवार को सुबह दस बजे से शाम साढ़े चार बजे तक बिजली गुल रही. बिजली नहीं रहने से बीएसएनएल का इनवर्टर फेल हो गया. जिससे दोपहर एक बजे जिले में बीएसएनएल का नेटवर्क भी टें बोल गया.

• प्रताप पब्लिक स्कूल, छितौनी में विज्ञान व कला प्रदर्शनी का आयोजन हुआ. मुख्य अतिथि सीबीएसई के जिला को-आर्डिनेटर पीसी श्रीवास्तव ने फीता काटकर इसका उद्घाटन किया. उन्होंने प्रर्दशनी में कक्षा 6 से 11 तक के छात्र-छात्राओं द्वारा बनाए गए विभिन्न मॉडलों को देखा औऱ मुक्त कंठ से सराहा.

• आजमगढ़ और बलिया में भाजपा में चुने जाएंगे दो दो जिलाध्यक्ष. संसदीय सीट के हिसाब से होगी इनकी तैनाती. जानकारों की माने तो इससे जातीय समीकरण साधने में मदद मिलेगी. साथ ही पार्टी को भरोस है कि इससे गुटबंदी पर नकेल कसी जा सकेगी. और जिलाध्यक्षों के एक छत्र राज का भी खात्मा होगा.

• प्रदेश स्तरीय जूनियर बालक कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन ग्रामसभा नरही के प्राथमिक विद्यालय नंबर एक पर होगा. प्रतियोगिता जिले में पहली बार मैट पर खेली जाएगी. इसमें कुल बीस टीमें शिरकत करेंगी. इसमें आजमगढ़, गोरखपुर, वाराणसी, गोंडा, अलीगढ़, मेरठ, आगरा, लखनऊ, झांसी, मिर्जापुर, प्रयागराज, अयोध्या, बस्ती, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, कानपुर, बांदा, अमेठी हास्टल व सैफई स्पो‌र्ट्स कालेज की टीमें भाग लेंगी. बुधवार से शुरू होने वाली प्रतियोगिता का उद्घाटन खेल राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी करेंगे.

• ग्रामीण औऱ शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाती हैं आशा कार्यकर्ता और आशा संगिनी. इस तबके को केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना का लाभ मिलेगा. स्वास्थ्य विभाग इसकी किस्त जमा करेगा.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.