2.5 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले का एक आरोपी गिरफ्तार

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • संबंधित स्कूलों-कॉलेजों के प्रबंधकों और प्रधानाध्यापकों की उड़ी नींद
  • बेल्थरा रोड सहकारी बैंक ब्रांच में छात्रों के नाम खुलवाये थे फर्जी खाते

बेल्थरा रोड : पुलिस ने छात्रवृत्ति के 2.5 करोड़ रुपये के घोटाले के एक आरोपी हंसानाथ यादव को गिरफ्तार किया है. पालचंद्रहा ताड़ी बड़ागांव के रहने वाले हंसनाथ को बलिया में गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस मामले के अन्य आरोपियों को तलाश कर रही है. यह कार्रवाई आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा द्वारा संबंधित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और प्रबंधकों को नोटिस भेजने के बाद की गयी है.

बताते हैं कि इस इलाके के तकरीबन 25 से अधिक मिडल स्कूलों और कॉलेजों के प्राचार्यों और प्रबंधकों ने वर्ष 2010 से 2014 के बीच छात्रों के नाम से बेल्थरा रोड सहकारी बैंक ब्रांच में फर्जी खाते खुलवाये. तत्कालीन ब्रांच मैनेजर रियाजुद्दीन अंसारी और कैशियर हीरामन राम की सांठगांठ से विद्यार्थियों के लगभग 4897 खातों से 2.5 करोड़ से ज्यादा रकम निकाल ली गयी.

जब मामला सामने आया तो लेखा परीक्षक दिलीप कुमार यादव ने इसकी गंभीरता से जांच की. जांच के बाद आयी रिपोर्ट में घोटाला और अनियमिततायें मिलीं. ऑडिटर की रिपोर्ट के मद्देनजर 12 फरवरी, 2015 को शाखा प्रबंधक हरिश्चंद्र यादव, ऋण पर्यवेक्षक सूर्यनाथ यादव और हीराचंद राम की तीन मेंबरी कमेटी गठित की गयी.

इस संबंध में जिला सहकारी बैंक के सचिव ने बैंक के तत्कालीन ब्रांच मैनेजर और कैशियर के खिलाफ 26 दिसंबर 205 को उभांव थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया.इसके बाद मामले की जांच का जिम्मा आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा को सौंप दिया गया. आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गयी. इस क्रम में पुलिस ने पिछले दिनों हंसनाथ यादव को गिरफ्तार कर लिया.

पूछताछ में आरोपी हंसनाथ ने बताया है कि कैशियर और ब्रांच मैनेजर की सांठगांठ से उसे 4.11लाख रुपये मिले थे. टीम अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है. हंसनाथ की गिरफ्तारी के बाद से उन स्कूलों-कॉलेजों के प्रधानाचार्यो और प्रबंधकों की नींद उड़ गयी है.