गणित में शोध के जनक माने जाते हैं डॉ. गणेश प्रसाद

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • बलिया जिले के वजीरापुर गांव में हुआ था डॉ गणेश प्रसाद का जन्म

सिकंदरपुर : बंसी बाजार स्थित ज्ञानकुंज एकेडमी में महान गणितज्ञ डॉ गणेश प्रसाद की 143 वी जयंती मनाई गई. वक्ताओं ने कहा कि डॉ गणेश प्रसाद ने अपने समकालीन दुनिया के गणितज्ञों के साथ काम किया था और अपना लोहा भी मनवाया था.

 

 

डॉ गणेश प्रसद का जन्म 15 नवंबर 1876 में बलिया जिले के वजीरापुर गांव में हुआ था. वक्ताओं ने उन्हें महान गणितज्ञ बताया. समारोह के मुख्य अतिथि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु के मानद प्रोफेसर डॉ फूलन प्रसाद ने कहा कि डॉ गणेश प्रसाद को हिंदुस्तान में गणित और विज्ञान में शोध जनक माना जाता है.

विशिष्ट अतिथि एनटीपीसी के समूह महाप्रबंधक डॉ राजीव कुमार सिन्हा ने कहा कि डॉ गणेश प्रसाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रथम बीएससी थे, गणित विषय के क्षेत्र में उनके कार्य मिसाल हैं

 

 

विद्यालय के हॉल में आयोजित जयंती समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि और विद्यालय प्रबंध समिति के प्रबंधक ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

अतिथियों और विद्यालय परिवार डॉ गणेश प्रसाद के चित्र पर फूल चढ़ाये. मुख्य अतिथि ने अंतरिक्ष में एक झलक विषय पर व्याख्यान दिया. उन्होंने छात्रों को गणित पढ़ने के लिए प्रेरित किया.

 

विद्यालय के प्रबंधक डॉ देवेंद्र सिंह और अध्यक्ष ज्योति स्वरूप पाण्डेय ने दोनों अतिथियों को अंगवस्त्र और स्मृति चिह्न से सम्मानित किया गया. प्रधानाचार्य सुधा पांडे ने अतिथियों का स्वागत किया.

इस मौके पर लक्ष्मण चौहान, विकास मिश्र, एसएच सर, अमजद, प्रियंका तिवारी, राकेश पाण्डेय, दिलीप, नीरज उपाध्याय और टीडी कॉलेज के प्रवक्ता डॉ अखिलेश सिन्हा और संतोष श्रीवास्तव भी मौजूद थे.