Central Desk November 14, 2019
  • संयुक्त परिवार के लिए विद्यार्थियों को संस्कार देना जरूरी

बैरिया: संयुक्त परिवार का विघटन रोकने के लिए शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को संस्कार देने की जरूरत है. यह बात बलिया के सांसद भाजपा के किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह मस्त ने कही. वह धतुरी टोला स्थित नीलम देवी पीजी कॉलेज में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि परिवार देश की इकाई है, इसलिए परिवार को सुदृढ़, समृद्ध कऱ विघटन के बचाया जाय. देश स्वयं समृद्ध हो जाएगा. सांसद ने कहा कि ट्विटर, फेसबुक और अन्य संचार माध्यमों पर संदेश लिखने-पढ़ने से भारतीय अर्थ व्यवस्था डावांडोल नहीं होगी.

सांसद ने कहा कि यह देश किसानों का है, यहां की अर्थ व्यवस्था समृद्ध ही रहेगी. इस देश के साढ़े छह लाख गांवों के किसान देश के विकास में योगदान देते हैं, इसलिए किसानों की आय बढ़ाने के लिए हम सबको योजना बनानी होगी.

उन्होंने कहा कि इस परिवेश में मोबाइल, इंटरनेट आदि जरूरी हैं किंतु उनका उपयोग की एक सीमा होनी चाहिए. संयुक्त परिवार के विघटन पर चिंता जताते हुए उसका एक प्रमुख कारण संचार माध्यमों का अधिक उपयोग भी बताया.

सांसद ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को अभिमानी नहीं होना चाहिए. जहां की विधायिका अभिमानी हो जाती है, उस देश का विघटन हो जाता है. उन्होंने कहा कि जनता हमारे लिए जनार्दन है. उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हरसंभ​व प्रयास होना चाहिए.

वीरेंद्र सिंह मस्त ने नीलम देवी पीजी कॉलेज में योगा केंद्र बनाने के लिए अपने सांसद निधि से पांच लाख रुपये देने की घोषणा की. उन्होने कहा कि प्रार्थना के समय विद्यार्थियों को संयुक्त परिवार को विघटन के बचाने का संकल्प दिलाया जाय. अनिवार्य रूप से सभी छात्र-छात्राओं को योगाभ्यास कराया जाना चाहिए. सांसद ने कॉलेज द्वारा प्रकाशित पुस्तक आराध्या का विमोचन किया.

डा. सुदिष्ट मिश्रा की सरस्वती वंदना से शुरू इस कार्यक्रम में सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने सरस्वती प्रतिमा के सामने दीप प्रज्जवलित किया. वहीं महाविद्यालय के संस्थापक विष्णु बहादुर सिंह ने सांसद को प्रशस्ति पत्र और प्रबंधक संजय कुमार सिंह ने अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया.

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दुबे, पूर्व प्रमुख कन्हैया सिंह, प्रो, विभूति मिश्र, प्राचार्य डा. सत्येंद्र कुमार मिश्र, डा. अमित कुमार मौर्य, सूर्यनाथ सिंह, मुटुर सिंह, श्याम सुंदर उपाध्याय सहित अनेक गणमान्य लोगों के अलावा सैकड़ों विद्यार्थी शामिल थे.

कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. विष्णु बहादुर सिंह और संचालन हरिकंचन सिंह ने किया. प्रबंधकने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.