Central Desk November 13, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

दुबहर : जनाडी गांव में सोनकेश्वरी देवी बालिका विद्यालय में विद्यालय के संस्थापक डॉ प्रेम भूषण पांडे की मूर्ति का अनावरण किया गया. अनावरण उत्तर प्रदेश के ग्राम विकास और संसदीय कार्य राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया.

बलिया : अमेरिकी शिक्षाविद और पर्यावरणविद प्रो जॉन माइकल वालेस और सुसैन वालेस ने शहर के आईईएल लैंग्वेज स्कूल के विद्यार्थियों से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने अंग्रेजी भाषा के महत्व, संवाद कौशल, महिला शिक्षा-सशक्तिकरण और जलवायु परिवर्तन आदि विषयों पर भी चर्चा की.

बलिया: हल्दी थाने की पुलिस ने NH-31 के रामगढ़-बलिहार मार्ग पर दो मोटरसाइकिलों सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पूछताछ में उन्होंने अपने नाम पारस कुमार और कृष्णा साहनी बताया. दोनों रेवती थाने के तहत गांव मून छपरा के रहने वाले थे. दोनों से सख्ती से पूछताछ करने पर उन्होंने बताया कि दोनों मोटरसाइकिल चोरी की हैं. वे लोग बाइकों को बेचने के लिए बिहार ले जा रहे थे. हल्दी थाने की पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया.

• बिहार के छपरा में अपनी बेटी को प्रताड़ित किये जाने की सूचना पाकर उसे विदा कराने गये सिताब दियारा निवासी पिता रामस्नेही राय और भाई जीतेंद्र राय पर ससुरालवालों ने जानलेवा हमला कर दिया. लड़की के भाई जीतेंद्र की तो मौके पर ही मौत हो गयी. पिता गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. उन्हें पटना रेफर कर दिया गया है. यह घटना छपरा जिले के भगवान बाजार थाना क्षेत्र के गरहीतीर मोहल्ले की है…. मृतक की मां सुनैना देवी ने बताया कि उनका दामाद बाहर काम करता है. उसकी गैर मौजूदगी में देवर और ससुराल के अन्य सदस्य लगातार उसे प्रताड़ित करते थे. जिसकी खबर उसने अपने पिता को बतायी थी.

• कार्तिक पूर्णिमा पर नहाने के दौरान शिवरामपुर घाट पर मोहन छपरा दुबहर निवासी 16 वर्षीय शिवम पांडेय गंगा में डूब गया, जबकि हल्दी क्षेत्र के गायघाट निवासी 16 वर्षीय विशाल पटेल लापता हो गया. विशाल के भी डूबने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. शिवम की खोज में एनडीआरएफ की टीम को लगाई गई. इसी क्रम में सदर कोतवाली क्षेत्र के वार्ड नंबर-13 रामपुर उदयभान स्थित कटहल नाले में मंगलवार की भोर में शौच के लिए गई युवती पैर फिसलने के कारण कटहल नाले में गिरकर डूब गई. रामपुर उदयभान निवासी विक्रमा यादव की 18 वर्षीय पुत्री पूजा यादव कुंवर सिंह पीजी कॉलेज की छात्रा थी. कटहल नाले के पास युवती का चप्पल पड़ा था. सूचना पर पहुंची पुलिस और एनडीआरएएफ की टीम उसकी छानबीन में जुटी है.

• बलिया के ददरी मेले से सवारी लेकर जा रहे एक जीप को सामने से आ रही एक स्कार्पियो ने फेफना के पास टक्कर मार दिया. घटना में रतनपुरा के जीप चालक पश्चिमी मोहल्ला निवासी 30 वर्षीय राजू सिंह पुत्र स्व.सूर्यनाथ सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए. घटना सोमवार की देर रात की है. इलाज के दौरान राजू सिंह ने दम तोड़ दिया.

• बेटे कवि हर्ष को कवि सम्मेलन का संयोजक बनाने के नाम पर कमीशनखोरी की शिकायत पूनम पांडेय ने किया है. समाजसेविका पूनम पांडेय ने जब इससे इंकार किया तो संयोजक किसी और को बना दिया गया. इसकी शिकायत उन्होंने जिलाधिकारी से की. डीएम ने मामले की जांच का निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट को दिया. ददरी मेला में कवि सम्मेलन के नाम पर नगर पालिका की ओर से कमीशनखोरी की शिकायत विजयानंद पांडेय ने मंगलवार को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी से भी की. राज्य मंत्री ने कहा कि ददरी मेला के इतिहास में पहली बार इस तरह की घटना सामने आई है. कवि हर्ष के पिता विजयानंद पांडेय मिले थे.

• प्रदेश सरकार के उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य 17 नवंबर को बलिया आ रहे हैं. उनके स्वागत की तैयारियों को लेकर भाजपा जिला कार्यालय पर बैठक हुई. डिप्टी सीएम पंडित दीन दयाल उपाध्याय शोध संस्थान, महरेव (चितबड़ागांव) के प्रांगण में दत्तो पंत ठेंगड़ी सभागार, पुस्तकालय एवं वाचनालय के लोकार्पण के लिए आ रहे हैं.

• कार्तिक पूर्णिमा के पावन पर्व पर नुक्कड़ नाटक की ‘जश्न-ए-सुपोषण’ की टीम ने पूरे शहर और ददरी मेले में नाटक प्रस्तुत कर कुपोषण के प्रति जागरूक किया. दर्जनों जगहों पर रुक-रुककर नाटक के जरिए एनीमिया के लक्षण और बचाव के तरीकों को भी बताया. टीडी कालेज चौराहे से शुरू हुए नाटक को हजारों लोगों ने देखा.

• एटा जिले के जीटी रोड आसपुर स्थित डीके पब्लिक स्कूल के मैदान पर 47वीं प्रदेश स्तरीय खो-खो महिला पुरुष चैंपियनशिप का शुभारंभ मंगलवार को रंगा-रंग कार्यक्रमों के साथ हुआ. प्रदेश के विभिन्न जिलों से आईं टीमों में धूपकली लालाराम खो-खो चैंपियनशिप जीतकर ले जाने के लिए उत्साह दिखा. पहले दिन बलिया और बिजनौर की टीमों का प्रदर्शन बेहतर रहा. बालक वर्ग में आगरा को हराकर बलिया दूसरे मैच में भी विजेता बना.

• बहराइच के सिंगिया नसीरपुर में स्थित बाबा मिस्कीम शाह के मजार पर सलाना उर्स का आयोजन मंगलवार को हुआ. इस मौके पर मेले व दंगल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. इसमें बलिया के नागेंद्र पहलवान का राजस्थान के मोनू पहलवान के बीच हुआ मुकाबला बराबरी पर छूटा.

• महर्षि भृगु मुनि के तपोस्थली गंगा-तमसा तट पर मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई और स्नान के बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर दान पुण्य किया. उसके बाद भृगु मुनि और उनके शिष्य दर्दर मुनि का दर्शन पूजन कर परिवार के मंगलमय की कामना की गई. वहीं ग्रामीण क्षेत्र से स्नान करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने ददरी मेले में शिरकत की.सुरक्षा के मद्देनजर महावीर घाट से लेकर शिवरामपुर घाट तक बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात रहा.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia-1024x576.jpg

• देव दीपावली पर मंगलवार को रसड़ा नगर के ऐतिहासिक श्रीनाथ सरोवर पर 51 हजार दीपों की जगमगाहट का अद्भुत नजारा देखने को मिला. इस दृश्य को देखने के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों से हजारों लोगों का जमावड़ा घंटों घाटों पर जमा रहा और भक्त भक्ति भाव से श्रद्धालु नारे लगाते रहे.

• कार्तिक पूर्णिमा के पावन अवसर पर शिवरामपुर संगम तट पर गंगा महाआरती का भव्य आयोजन किया गया. काशी से आए नमामि गंगे की टीम ने बड़े ही विधि विधान से गंगा तट पर मां गंगा की पूजा के साथ भव्य आरती की. इसे देखने के लिए हजारों की संख्या में जनता मौजूद थी. गंगा मइया के जयकारे से पूरा गंगा घाट गूंज उठा. इस मौके पर प्रदेश के मंत्री द्वय उपेंद्र तिवारी और आनंद स्वरूप शुक्ल, जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ मौजूद रहे.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia2-1024x576.jpg

• शिवरामपुर घाट पर ऐतिहासिक कार्तिक पूर्णिमा स्नान की पूर्व संध्या पर सोमवार की रात कार्तिक महोत्सव-2019 का भी आयोजन हुआ. भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष साकेत सिंह सोनू के सौजन्य से हुए इस आयोजन में प्रयागराज की तरुण की झांकी के अलावा तरह-तरह के आकर्षक कार्यक्रम हुए. इस मौके पर राजन दीक्षित जी महाराज के मुखारबिंद से हुई कथा अमृत की बारिश ने माहौल को भक्तिमय बना दिया.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia5-1024x576.jpg

• मऊ जिले के मुबारकपुर गांव निवासी 46 वर्षीय छोटे लाल गुप्ता कल रात इंटरसिटी पकड़ने के लिए रतनपुरा स्टेशन पर पहुंचे. छोटेलाल कार्तिक पूर्णिमा पर बलिया में गंगा तमसा के संगम पर स्नान करने निकले थे. मगर ट्रेन में भीड़ अधिक थी. इसी बीच ट्रेन चल दी और वे फिसल कर गिर पड़े. इस दर्दनाक हादसे में उनकी मौत हो गई.

• मंगलवार की सुबह कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा नहाने गया किशोर गहरे पानी में फिसलकर डूबा. घटना स्थल पर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक समेत आला अधिकारी पहुंचे. शिवरामपुर घाट पर डूबे किशोर की तलाश में जुटी रही एनडीआरएफ की टीम. मगर दुबहर क्षेत्र के मोहनछपरा निवासी राजकुमार पांडेय के 16 वर्षीय बेटे शिवम का खबर मिलने तक पता नहीं चल पाया था.

• एक सनकी ने सोमवार की रात हत्या की नीयत से जयप्रभा सेतु से अपनी पत्नी को सरयू नदी में फेंक दिया. लेकिन मौके पर पहुंचे मछुआरों ने महिला की जान बचा ली. इसके बाद ग्रामीणों और पुलिस के सहयोग से उसे मांझी पीएचसी में भर्ती करवाया गया. फिलहाल महिला की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. बहुआरा गांव की सीमा तिवारी की सुनील तिवारी संग दूसरी शादी हुई थी. छह साल का उनका एक बेटा भी है. पीड़िता सीमा तिवारी ने मीडिया को बताया कि उसके पति बाइक से उसका करवाने के लिए छपरा ले गए थे. लौटते वक्त उसे मारने के नीयत से पुल पर से साठ फीट नीचे नदी में फेंक दिए.

• मध्य प्रदेश के इंदौर के बाणगंगा थाने पर तैनात आरक्षक कृपाशंकर यादव नहीं रहे. ड्यूटी के दौरान वे रात्रि गश्त पर निकले थे. तभी सामने से आ रही तेज़ रफ़्तार बाइक ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी. कृपाशंकर M R 4 पर सवार थे. लेकिन टक्कर इतनी ज़बरदस्त थी कि वो दूर जा गिरे और गंभीर रूप से घायल हो गए. उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया. सलामी और श्रद्धांजलि देने के बाद पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में उनके पार्थिव शरीर को गृहनगर बलिया के लिए रवाना किया गया. कृपाशंकर यादव के साथ ड्यूटी के दौरान यह हादसा हुआ. इसलिए उन्हें शहीद का दर्जा और परिवार को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद फौरन दी गयी.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia9-1024x576.jpg

• वाराणसी-छपरा रेलखंड पर बलिया से बांसडीहरोड स्टेशन के मध्य में बिछाई गई नई रेलवे ट्रैक पर परिचालन को सुरक्षा मानकों पर स्थापित किए जाने की जांच मंगलवार को हुई. पूर्वोत्तर रेलवे के प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर एसके पांडेय और कमिश्नर आफ रेलवे (सेफ्टी) मोहम्मद लतीफ खान इस मौके पर मौजूद रहे. दोनों अधिकारियों ने बलिया से बांसडीह रोड के बीच साढ़े तीन किलोमीटर के नए रेलवे ट्रैक की जांच की और विभिन्न बिदुओं पर मातहतों को निर्देश दिए. जांच के दौरान प्रिसिपल चीफ इलेक्ट्रिक इंजीनियर वीके राय और एडीआरएम वाराणसी प्रवीण कुमार भी मौजूद रहे.

• दस्तावेजों में हेर फेर कर पहले शिक्षामित्र फिर समायोजित प्राथमिक शिक्षक और एक बार फिर शिक्षामित्र बना था विजय कुमार यादव उर्फ विजय कुमार सक्सेना. बैरिया पुलिस ने मंगलवार की दोपहर बाद सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन से उसे गिरफ्तार कर लिया. एसएचओ बैरिया संजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि हनुमानगंज निवासी उक्त आरोपित ग्राम प्रधान के परिवार का है.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.