Central Desk November 12, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

रसड़ा: श्रीनाथ बाबा मठ स्थित भव्य सरोवर के घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली महोत्सव आयोजित किया गया. छोटी काशी के रूप में विख्यात रसड़ा के पवित्र श्रीनाथ बाबा सरोवर पर सूर्यास्त पर गंगा आरती में हजारों दीपमालाएं एक साथ प्रज्ज्वलित की गयीं. लग रहा था जैसे जमीन पर सितारे एक साथ उतर आये हों. यह अनुपम दृश्य देखने नगर के हजारों लोगों उमड़ पड़े.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia-1024x576.jpg

दुबहर: जनेश्वर मिश्रा सेतु के पास त्रिदंडी स्वामी घाट पर 5 नवंबर से 12 नवंबर तक जारी श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का समापन विधिवत हवन पूजन के साथ हो गया. हवन पूजन में अनेक भक्तों ने अपने परिवार के कल्याण के लिए आहुतियां डालीं.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia1-1024x576.jpg

बलिया: लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक करने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी अन्नपूर्णा गर्ग के मार्गदर्शन में नुक्कड़ नाटक ‘जश्न-ए-सुपोषण’ पूरे शहर और ददरी मेले में प्रस्तुत किया गया. नाटक के जरिए एनीमिया के लक्षण और बचाव के तरीके भी बताये.

बैरिया : फर्जी दस्तावेजों क आधार पर शिक्षामित्र बने विजय कुमार यादव को बैरिया थाने की पुलिस ने सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया है.एसएचओ बैरिया संजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि हनुमानगंज निवासी विजय ग्राम प्रधान के परिवार का है. शैक्षणिक दस्तावेज में उम्र कम होने के बावजूद उसे शिक्षामित्र नियुक्त कर दिया गया था.

दुबहर : कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नहाने गया किशोर फिसलकर गहरे पानी में डूब गया. उसके परिवार के लोगों में कोहराम मच गया. सूचना मिलते ही जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक समेत आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. इस बीच एनडीआरएफ की टीम शिवरामपुर घाट पर डूबे किशोर की तलाश में जुट गयी.

सुखपुरा : एक समारोह में तब खलबली मच गयी जब वहां लोगों के बीच एक युवक लड़की को तमाचा मारकर भाग गया. मौका था खेजुरी गांव की एक लड़की की खड़सरा गांव के लड़के के साथ सगाई का. युवक की हिम्मत ने मौजूद लोगों को हैरान कर दिया था. इसकी सूचना लड़की वालों ने सुखपुरा थाने की पुलिस को दी. देर शाम तक पुलिस उस युवक को गिरफ्तार कर पायी.

बलिया में गंगा स्नान करने आया युवक गंगा में डूबा, NDRF की टीम,आलाधिकारी मौके पर पहुंचे, कोतवाली के श्रीरामपुर गंगा घाट का मामला.

• सुदिष्ट बाबा आश्रम परिसर में पूर्वांचल के प्रसिद्ध धनुष यज्ञ मेला के लिए पंडित त्रिवेणी तिवारी के वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन संपन्न हुआ. ततपश्चात बुढवा महादेव और रमजान बाबा के मजार पर विधिवत पूजन अर्चन कर मेला के शानदार और जानदार संयोजन शांतिपूर्ण सम्पन्नता की दुआ मांगी गई. धनुष यज्ञ मेला की तैयारी को फाइनल टच दिया जा रहा है. यह मेला एक दिसंबर से 25 दिसंबर तक चलेगा. खास बात यह है कि मेले का पूरा कैंपस सीसीटीवी से लैस किया जा रहा है. परंपरा के अनुसार सोमवार को ग्राम प्रधान कोटवा/मेला प्रबंधक जनक दुलारी देवी और ग्राम पंचायत सचिव जगरनाथ यादव के अलावा प्रधान के परिजन, ग्राम पंचायत सदस्य और गणमान्य लोगों भूमि पूजन में भागीदारी की.

• कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर सोमवार को प्रभाकर सिंह सेवा संस्थान गायघाट रामगढ़ की ओर से गंगापुर गंगा घाट पर मां गंगा की भव्य आरती उतारी गयी. इसके पहले महिला और पुरुष श्रद्धालुओं ने 5100 दीप जलाकर मां को अर्पण किया. दीपदान से पूरा घाट जगमगा उठा.

 

• ददरी मेले की महत्ता को ध्यान में रखते हुए कई ट्रेनों को रतनपुरा और चिल्कहर स्टेशनों पर रोके जाने का भी फैसला किया गया है. आज 12 नवम्बर को छपरा-वाराणसी सिटी इंटरसिटी भी कई छोटे बड़े स्टेशनों पर रोकी जाएगी. मंगलवार को छपरा-सूरत ताप्तीगंगा एक्सप्रेस भी फेफना के साथ साथ चिल्कहर और रतनपुरा स्टेशनों पर रुकेगी. इसके अलावा युसुफपुर, ढ़ोंढाडीह, करीमुद्दीनपुर, चितबड़ागांव और ताजपुर डेहमा पर यात्रियों की सुविधा के लिए गोंदिया बरौनी गोंदिया एक्सप्रेस को रोका जायेगा. इन स्टेशनों से गुज़रने वाली लोकमान्य तिलक टर्मिनस दरभंगा पवन एक्सप्रेस भी रोका जायेगा. दुर्ग छपरा सारनाथ एक्सप्रेस का भी ठहराव ताजपुर डेहमा स्टेशन पर होगा. 12 तारीख को वापसी में भी इस ट्रेन को रोका जायेगा. आप इस खबर को विस्तार से बलिया लाइव डॉट इन पर भी पढ़ सकते हैं.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia2-1024x576.jpg

• इसी क्रम में डीआईजी आजमगढ़ मनोज तिवारी देर शाम बलिया पहुंचे. ददरी मेले के कार्तिक पूर्णिमा पर आज लाखों श्रद्धालु गंगा तमसा संगम में लगाएंगे डुबकी. DIG ने स्वयं पुलिस वाच टावर पर चढ़ कर गंगा घाट का जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान एसपी बलिया और अन्य आला अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे.

• दुबेछपरा, केहरपुर, गोपालपुर, उदईछपरा, गंगापुर, रामगढ़, सुघर छपरा आदि गांवों को गंगा के कटान से बचाने की दिशा में प्रयास तेज हो गए हैं. पार्कोपाइन और जीओ बैग के माध्यम से कटानरोधी कार्य कराने को 23 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट बाढ़ खंड बलिया की ओर से शासन को भेजा गया है. इसी क्रम में नौरंगा में पार्कोपाइन विधि से कटान रोकने के लिए 18 करोड़ रुपये का एक अन्य प्रोजेक्ट भी शासन को प्रेषित किया गया है. अगर शासन इस प्रोजेक्ट मंजूरी देती है तो यहां कटानरोधी कार्य कराए जाएंगे. वहीं दूसरी तरफ 300 मीटर चौड़ाई में 10 किमी लंबाई में गंगा को 150 फीट गहरा खुदाई कराना है. इस पर भी कार्य योजना तैयार की जा रही है.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia3-1024x576.jpg

• भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यदुवंशी का सोमवार को पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया. शहर के अंदर पहुंचते ही उन्होंने चित्तू पाण्डेय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भृगु मन्दिर में मत्था टेका.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia5-1024x576.jpg

• दूषित पानी से चितबड़ागांव के बरइया पोखरे की मछलियों के मरने का सिलसिला जारी है. वजह पानी में आक्सीजन की कमी है. टहलने आए लोगों ने मछलियों के मरने की सूचना नगर पंचायत अध्यक्ष केसरी नंदन त्रिपाठी को दी. इसके बाद लोगों ने पूरे पोखरे में चूने का छिड़काव छोटी नाव से कराकर मरी मछलियों को इकट्ठा करके जमीन में गाड़ दिया.

• रसड़ा क्षेत्र के अमहर चट्टी पर अनशन कर रहे युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव मसूद आलम अंसारी की हालत सोमवार को अचानक बिगड़ गई. मसूद माधोपुर-चितामणिपुर मार्ग सहित अमहर चट्टी से जाम को जाने वाली सड़क मरम्मत की मांग को लेकर अनशन कर रहे हैं. यह सड़क लगभग दो किमी तक पूरी तरह से ध्वस्त है.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia7-1024x576.jpg

• अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले बीजेपी के बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह ने अयोध्या मसले पर ऐतिहासिक फैसला देने वाली उच्चतम न्यायालय की पीठ के पांचों न्यायाधीश को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने की मांग की है. सुरेंद्र सिंह ने एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी को देश में बाबर का इकलौता वंशज करार देते हुए कहा कि अयोध्या मामले में न्यायालय के फैसले का सम्मान न करने वाले ओवैसी के विरुद्ध राष्ट्रद्रोह का मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए. महाराष्ट्र में चल रहे सियासी उठापठक पर बैरिया विधायक ने कहा कि शिवसेना अब स्वर्गीय बाल ठाकरे वाली शिवसेना नहीं रह गई है. अब जो भी इस पार्टी को चला रहे हैं उन्होंने जनता के साथ धोखा किया है. इसका परिणाम उन्हें भुगतना पड़ेगा और भविष्य में शिवसेना शवसेना बन जाएगी.

• महर्षि भृगु की धरती पर कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर गंगा तमसा संगम पर पवित्रतम जल में डुबकी लगाने के लिए आज दोपहर से श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. जिला प्रशासन ने इसके लिए हर संभव बंदोबस्त किया है. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ सुरक्षा और सहूलियतें मुहैया करवाने के लिए करीबी नजर बनाए हुए हैं. सुरक्षा के मद्देनजर शिवरामपुर घाट पर स्नान करने का निर्देश जारी किया गया है. जगह-जगह शिविर भी लगाए हैं. रेल प्रशासन ने दो दिन के लिए सभी स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव भी सुनिश्चित कर दिया है. स्नान आज आधी रात से शुरू होकर कार्तिक पूर्णिमा मंगलवार तक चलेगा.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia8-1024x576.jpg

• ददरी मेला का ‘मीना बाजार’ कार्तिक पूर्णिमा स्नान के साथ ही मंगलवार को शुरू हो जाएगा. दुकानों के आवंटन में अव्यवस्था से दुकानदारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मेले के अंदर झूला, नौटंकी, जलेबी की दुकानें, जादूगर आदि पूरी तरह तैयार हो गई है. वहीं नंदी ग्राम में भैंस उतरने से रौनक बढ़ गई है. नंदी ग्राम में सोमवार को बैल, भैंस, पड़िया, दुधारू गाय, खच्चर, गदहा और घोड़ों के उतरने से मेला अपने शबाब पर पहुंच गया है. मेले में महावीर घाट संगम तट पर गंगा में स्नान के बाद लोग मेले का लुत्फ उठाते हैं. इसमें गुड़ही जलेबी के साथ ही जमकर खरीदारी करते हैं.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia9-1024x576.jpg

• बैरिया तहसील क्षेत्र के रामपुर मौजा में यूपी के नौरंगा के कुछ किसान अपने खेतों में मसूर बो रहे थे, तभी ढाबी की तरफ से बिहार से दर्जन भर असलहाधारी दबंग आए और हवाई फायरिंग करने लगे. किसान अपनी जान बचाकर भाग खड़े हुए. अपर पुलिस अधीक्षक बैरिया उमेश कुमार ने मीडिया को बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है, फिर भी जांच की जाएगी.

• बलिया सदर कोतवाली पुलिस ने रविवार की रात गंगा नदी के श्मशान घाट के पास छापेमारी कर टाटा सूमो में साढ़े तीन लाख रुपये मूल्य की शराब बरामद किया. तस्कर नाव पर लादकर शराब की खेप गंगा उस पार ले जाने की फिराक में थे. हालांकि पुलिस को देख तस्कर अंधेरे का लाभ उठाकर भाग निकले.

• उधर, बांसडीह पुलिस और एसओजी ने पांच सौ पेटी लदे डीसीएम को मनियर रोड पर स्थित पेट्रोल पंप के पास जब्त कर लिया. पंजाब निवासी ट्रक ड्राइवर हरमंदिर सिंह भी पुलिस के हत्थे चढ़ गया. हमारे संवाददाता रविशंकर पांडेय ने बताया कि तस्कर लगभग 36 लाख रुपये की शराब की खेप को बिहार पहुंचाने की फिराक में थे.

• राज्य सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना वर्ष 2019-20 में जनपद के 156 लाभार्थियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है. लाभार्थियों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा. लोन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी के आवेदन पत्र जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र में 11 नवंबर से प्राप्त कर सकते हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर है.

This image has an empty alt attribute; its file name is KartikPoornima_Ballia10-1024x576.jpg

 

• सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के लिलकर दियारे में सोमवार की शाम पेड़ पर चढ़कर लकड़ी तोड़ते समय अधेड़ मजदूर फुलेश्वर असंतुलित होकर गिर पड़े. सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर हालत में उन्हें बलिया सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया.

• नरही थाना क्षेत्र के एकौनी गांव में रविवार की रात को संदिग्ध परिस्थितियों में 40 वर्षीय सुघरी देवी पत्नी मनोज पटेल की मौत हो गई. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

• सिकन्दरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कैंप लगाकर रोटी बैंक का शुभारंभ किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि विश्राम यादव ने कहा कि रोटी, कपड़ा, मकान मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताएं हैं. नागेंद्र यादव मानव सेवा ट्रस्ट के संस्थापक जितेंद्र कुमार यादव का उद्देश्य है कि भोजन का सदुपयोग हो और कोई व्यक्ति भूखा न रहे.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.