Central Desk November 10, 2019
  • सुरक्षित शिवरामपुर घाट पर ही श्रद्धालु करें स्नान

बलिया: धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व वाला कार्तिक पूर्णिमा स्नान 11 और 12 नवंबर को होने जा रहा है. इसके मद्देनजर डीएम श्रीहरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने शहर से गंगा घाट तक की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. ट्रैफिक व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के विशेष ख्याल जोर दिया गया. सुरक्षित घाट पर ही लोगों के स्नान सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया.

डीएम ने नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी दिनेश विश्वकर्मा को पर्याप्त शौचालय की व्यवस्था करने का निर्देश देते हुए अस्थाई शौचालयों को भी देखा. ईओ से कहा कि कार्तिक पूर्णिमा जैसे बड़े आयोजन की गम्भीरता के मद्देनजर बाकायदा नक्शा होना चाहिए.

  • प्लास्टिकमुक्त और स्वच्छ मेला बनाने की अपील

डीएम ने कार्तिक श्रद्धालुओं और मेलार्थियों से प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील की. कूड़ा-कचरा डस्टबिन में ही डालें. इसके लिए सबका सहयोग जरूरी है. कल्पवास पर रह रहे लोगों के साथ समाजसेवियों द्वारा कराए जा रहे आयोजन में भी इसका विशेष ख्याल रखने की बात कही.

 

  • दुर्घटना वाली जगहों पर जालीयुक्त बैरिकेडिंग

श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया गया है. खतरे की संभावित जगहों पर मजबूती से बैरिकेडिंग की गई है. एसपी ने ठेकेदार को बैरिकेडिंग के साथ मजबूत जाली भी लगाने का निर्देश दिया, ताकि खतरे की कोई गुंजाइश न रहे.

  • पूछताछ केंद्र और वाच टावर भी रहेगा

पूछताछ के दौरान डीएम को बताया गया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूछताछ केंद्र और खोया पाया केंद्र रहेंगे. वाच टावर लगाकर पूरी भीड़ पर निगरानी रखी जाएगी.

  • नदी में बैरिकेडिंग, 10 नावों पर गश्त करेंगे गोताखोर

स्नान के दौरान अनहोनी को टालने के लिए नदी के अंदर भी बैरिकेडिंग की जाएगी. इसके साथ-साथ 10 नाव हमेशा चक्कर लगाती रहेंगी. एसपी ने नाविक और उनके सहयोगियों का पूरा नाम पता और विवरण मुहैया कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि नाव पर रहने वाले नाविकों के सहयोगी पक्के गोताखोर होने चाहिए.

 

  • सैकड़ों सफाईकर्मियों के साथ डटे रहे एसडीएम सदर

गंगा घाट पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जा रही है. एसडीम सदर अश्विनी कुमार श्रीवास्तव पंचायती राज विभाग के अधिकारियों और सफाईकर्मियों के साथ घाट पर डटे थे. विकास खंड दुबहड़, हनुमानगंज और बेलहरी के सफाईकर्मी घाट पर सफाई में लग गए हैं. जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत पांडे भी व्यवस्था दुरुस्त कराने में लगे थे.

  • मिश्र नेउरी बंधे से धरीक्षन बाबा कुटी वाला रास्ता हुआ सुगम

कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर होने वाली भीड़ के एक ही रास्ते से न जाने के लिए मिश्र नेउरी बंधे से धरीक्षन बाबा कुटी वाला रास्ता भी सुगम बनाया गया है. बंधे के पास बह रहे नाले पर मिट्टी डाल उसे चलने लायक बना दिया गया है.

इस रास्ते के शुरू होने से पुलिस-प्रशासन संग श्रद्धालुओं को भी बड़ी राहत मिली है. जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने कार्य का निरीक्षण किया.

 

  • पशु व्यापारियों से मिले, सुविधाएं जांची

बलिया: स्नान की तैयारियों का जायजा लेने के बाद डीएम और एसपी ददरी पशु मेले में पहुंचे. वहां व्यापारियों से मिलकर बातचीत की और सुविधाएं जांची. थाने पर प्रभारी विवेक पांडे से सुरक्षा और अन्य जरूरी जानकारी ली. अस्थाई पशु चिकित्सालय की व्यवस्था को देखा.

  • चेतक प्रतियोगिता का मैदान जल्द हो तैयार

पशु मेले में पहुंचे डीएम-एसपी को चेतक प्रतियोगिता में भाग लेने वाले घुड़सवारों ने फील्ड सही नहीं होने की समस्या बताई. उन्होंने कहा कि फील्ड सही नहीं हुआ तो बेहतर दौड़ देखने को नहीं मिलेगी. डीएम प्रतियोगिता स्थल पर पहुंचकर फील्ड को देखा. हल्की गीली जमीन होने पर ईओ और थाना प्रभारी को जल्द बेहतर बनाने का निर्देश दिया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.