Central Desk November 7, 2019
  • तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का दूसरा दिन

बलिया: नेहरु युवा केंद्र बलिया और युवा कार्यक्रम एवं केंद्रीय खेल मंत्रालय के तत्वावधान में तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन का प्रशिक्षण ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में शुरू हुआ.

नेहरु युवा केंद्र के जिला युवा समन्वयक शुभम जैन ने कहा कि जब तक व्यक्ति का आत्मविश्वास मजबूत नहीं होगा तब तक उसका हर निर्णय असमंजस भरा होगा. उन्होंने ईमानदारी से कार्य करने वालों की तारीफ करने और राष्ट्र निर्माण में सकारात्मक भागीदारी निभाने का आह्वान किया. सुधीर कुमार सिंह ने युवाओं को स्वरोजगार के क्षेत्र में आगे आने की अपील की.

उन्होंने बढ़ती आबादी पर चिंता जताई. सभी को सरकारी नौकरी मिलनी कठिन है. युवा स्वरोजगार अपनाकर खुद आगे बढ़ने के साथ दूसरों को भी काम दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि युवाओं में असीम ऊर्जा के रचनात्मक सदुपयोग की जरूरत है.

आरसेटी के निदेशक दिनेश कुमार यादव ने तकनीकी शिक्षा अपनाने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि परंपरागत उद्योग पुनः शुरू करने की जरूरत है. युवाओं के लिए सरकार योजनाएं चला रही है.

इस अवसर पर पारस नाथ यादव, प्रशिक्षक राजकुमार पांडे और अंकु गुप्ता प्रशिक्षण दिया. प्रशिक्षण का पूरे दिन सफल संचालन मां सुरसरी सेवा संस्थान, कथरिया के सचिव डॉ सुधीर कुमार सिंह ने किया. अंत में सभी के प्रति शुभम जैन ने आभार जताया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.