Central Desk November 7, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

चिलकहर : हब्सापुर कसेसर गांव मे हरीन्द्र यादव की पुण्यतिथि पर गांव के लोगों ने दंगल का आयोजन किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व सपा विधायक जय प्रकाश अंचल और विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य संजय यादव को फूलमाला पहनाकर स्वागत किया. सिर पर साफा बांध कर सम्मानित किया.

बलिया : जिले में राम मंदिर संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के संदर्भ में सुरक्षा और कानून व्यवस्था से संबंधित सूचनाएं उच्च अधिकारियों को देने के लिए कलेक्ट्रेट में इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर स्थापित किया गया है. इसका टेलीफोन नंबर 05498-220857 है. सेंटर के नोडल अधिकारी नगर मजिस्ट्रेट ब्रज किशोर दूबे होंगे.

दुबहर : नगवा गांव के सामने जनेश्वर मिश्र सेतु के पास गंगा नदी के किनारे त्रिदंडी स्वामी गंगा घाट पर श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन शुक्रवार को तुलसी शालिग्राम विवाह का भव्य आयोजन किया गया. क्षेत्र के अनेक श्रद्धालुओं ने तुलसी शालिग्राम विवाह की मनोहर झांकी देखी.

बैरिया : बार एसोसिएशन की बैरिया तहसील इकाई की ओर से बैरिया के एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम एक मांगपत्र सौपा गया. अधिवक्ताओं की मांगों में तीस हजारी कोर्ट दिल्ली में पुलिस फायरिंग से घायल वकीलों को 10 लाख रुपये मुवावजा देने, दोषी पुलिस कर्मियों दंडित करने और तीन माह के अन्दर जांच पूरी करने की मांगें शामिल हैं.

बैरिया : बैरिया और मुरली छपरा ब्लाक की आशा और संगिनी वर्कर सामुदायिक स्वास्थ्य केेंद्र सोनबरसा से जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करती हुई तहसील दफ्तर पहुंची. उन्होंने वहां नारेबाजी करने के बाद तहसीलदार को मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के नाम पत्रक सौंपा. तहसीलदार ने उनका पत्रक सीएम और पीएम तक भिजवाने का आश्वासन दिया.

बैरिया : दिल्ली में नौकरी कर रहे स्थानीय थाना क्षेत्र के सोनबरसा गांव के युवक की इलाज के दौरान दिल्ली में मौत हो गई. मौत की सूचना पहुंचते ही उसके परिवार में कोहराम मच गया. युवक परिवार का बड़ा और एकमात्र कमाने वाला लड़का था. उसका छोटा भाई शव लेकर दिल्ली से निकल चुका है.

बैरिया : अपर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में बैरिया थाने की पुलिस ने बैरिया नगर पंचायत में एनएच 31 की पटरियों पर से दुकानें और सामान हटवाये. सामानों को पटरी से पीछे हटवाया गया. पुलिस दल के साथ नगर पंचायत के ईओ आशुतोष ओझा अपने कर्मचारियों सहित मौजूद थे. इससे पटरी पर दुकान लगाने वालों में हड़कंप मची रही.

बैरिया : आखिर सोशल मीडिया पर पोस्ट और कमेंट ने किसानों की समस्या की ओर दिलाया प्रशासन का ध्यान. तहसील के श्रीनगर और दलछपरा गांव के 80 फीसदी किसानों के खेत पानी में डूबे हुए हैं. रबी की बुआई के समय बीत रहा है और किसान मायूस हैं. करीब 3 हजार एकड़ खेतों में पानी लगा हुआ है.

• लंबे समय से बकाया बिजली बिल का भुगतान न करने वाले कम आय वाले उपभोक्ताओं को सहूलियत देने के लिए सरकार ने ‘आसान किस्त योजना’ लागू करने का फैसला किया है. यह योजना पूरे प्रदेश में 11 नवंबर से लागू होगी. एक साथ बकाया बिल जमा न करने वाले शहरी क्षेत्र के गरीब उपभोक्ता 12 किस्तों में और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता 24 किस्तों में बकाया बिल का भुगतान कर सकेंगे. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कॉर्पोरेशन के टोल फ्री नंबर 1912 पर भी संपर्क किया जा सकता है. योजना के तहत सारे भुगतान ऑनलाइन ही लिए जाएंगे.

• नौ महीने पहले आधी रात गए घर में घुसकर महिला के साथ छेड़खानी, अभद्रता और गालीगलौज करने के मामले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने रसड़ा कोतवाली में तैनात दरोगा सुरेंद्र नाथ सिंह, कांस्टेबल अजीत सिंह और गांधी यादव के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है. गड़वार थाना क्षेत्र के एक गांव की महिला की कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने यह निर्णय दिया.

• बैरिया के श्रीनगर, दलछपरा, झरकटहां बघमरिया सहित आधा दर्जन गांवों के किसानों का खेती योग्य 30 फीसदी जमीन जल जमाव के कारण घाघरा के पानी में डूबी हुई है. लगभग चार हजार एकड़ खेती योग्य जमीन पर खरीफ की फसल तो बर्बाद तो हो ही गई. अब रबी की बुआई पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

• उधर, जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय पिछले 41 दिनों से जलमग्न है. जलजमाव के चलते यूनिवर्सिटी का 19 नवंबर को होने वाला दीक्षांत समारोह स्थगित कर दिया गया है. गुरुवार को डीएम हरि प्रताप शाही और एसपी देवेन्द्रनाथ ने विश्विद्यालय का जायजा लिया. विश्विद्यालय कार्यालय तक अभी भी करीब तीन फ़ीट पानी लगे होने के कारण अधिकारी द्वय को नाव से ही जाना पड़ा.

• ददरी मेला में होने वाली भारी भीड़ के मद्देनजर रोडवेज की ओर से जिले के विभिन्न रूटों पर 150 बसों का संचालन किया जायेगा ताकि कार्तिक पूर्णिमा स्नान सहित जिले के अन्य हिस्सों से आने वाले यात्रियों को परेशानी न हो. ददरी मेला के मुख्य पर्व कतकी नहान पर 11/12 नवंबर को मुख्य स्नान घाट पर जल पुलिस की पेट्रोलिंग, नाविक और मोटर लांच किए जाने की योजना है. घाटों पर महिलाओं के कपड़ा बदलने के लिए जगह-जगह पर्याप्त मात्रा में टेंट और स्नान घाट पर वाच टावर लगाया जाएगा. इसके अलावा मोबाइल चेंजिंग रूम का भी प्रबंध किया जाएगा.

• कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को मंडलायुक्त ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कानून-व्यवस्था की समीक्षा की. अयोध्या प्रकरण पर आने वाले संभावित निर्णय को देखते हुए सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश मंडलायुक्त आजमगढ़ कनक त्रिपाठी ने दिया.

• छपरा जंक्शन पर चोरी करते हुए दो चोरों को जीआरपी ने गुरुवार को रंगेहाथ पकड़ लिया. रेल थानाध्यक्ष सुमन प्रसाद सिंह ने मीडिया को बताया कि ग्वालियर एक्सप्रेस में दाउदपुर थाना क्षेत्र के लेजुआर गांव निवासी दीपक कुमार का मोबाइल चुराते बलिया जिले के मो इस्लाम के बेटे शमशाद आलम को पकड़ा गया.

• रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के बस्ती चट्टी पर बुधवार को मासूम को बोलेरो ने टक्कर मार दी. इस हादसे में गंभीर रूप से घायल रोहना निवासी रेखा देवी और राजू गुप्ता की 6 साल की बेटी अंशिका गुप्ता इलाज के लिए बलिया जिला अस्पताल ले जाया जा रहा था. इसी दौरान उसकी मौत हो गई. पुलिस ने बच्ची का शव और बोलेरो को कब्जे में ले लिया.

• साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं वैचारिक संस्था मंगल पांडेय विचार मंच की बैठक गुरुवार को नगवां ढाला स्थित विचार मंच के कार्यालय पर हुई. इस मौके पर मंच के अध्यक्ष कृष्ण कांत पाठक ने कहा कि अयोध्या मामले में न्यायालय का निर्णय कभी भी आ सकता है. इसके मद्देनजर प्रबुद्ध वर्ग का भी नैतिक कर्तव्य बनता है कि समाज के सांप्रदायिक सौहार्द्र को बनाये रखें. न्यायालय का जो भी निर्णय आए उसका हम सभी को सम्मान करना चाहिए.

• सीयर ब्लाक प्रमुख विनय प्रकाश अंचल ने डफलपूरा और पूरा पतोई में नवनिर्मित मार्ग का लोकार्पण किया. इस दौरान अंचल ने क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता जताई.

• फेफना थाना क्षेत्र के सागरपाली निवासी फरहतजहां ने बुधवार को डीएम को प्रार्थना पत्र सौंप अपने डूबे पुत्र का शव नदी से निकाले जाने की गुहार लगायी. बीते 15 अक्तूबर को सेमरा गंगा घाट पर नहाने गए दो बच्चे डूब गए थे. इनमें एक का शव तो बरामद कर लिया गया, मगर फरहतजहां के बेटे का शव बरामद नहीं हो सका.

• अमेरिका से आयी पर्यावरणविदों की टीम ने बांसडीह के द्वारिका प्रसाद सिन्हा महिला महाविद्यालय में संयत्र ऑब्जरवेटरी की स्थापना के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण उपलब्ध कराया.

• राष्ट्रीय मीड-डे मील रसोइयां फ्रंट के तत्वावधान में विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट में रसोइयों ने प्रदर्शन किया.

• चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संघर्ष समिति का क्रमिक अनशन दूसरे दिन बुधवार को मुख्य चिकित्साधिकारी प्रीतम कुमार मिश्र के लिखित आश्वासन के बाद खत्म हो गया.

• पुलिस को देख दोस्तों संग जुआ खेल रहा एक युवक गुरुवार की सुबह कटहल नाले में कूद गया. इसकी जानकारी होने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस जाल और गोताखोरों की मदद से युवक की तलाश में जुट गई. हालांकि काफी प्रयास के बाद भी खबर मिलने तक उसका पता नहीं चल सका था. युवक के नाले में डूबने से नाराज लोग कई बार सड़क जाम करने का प्रयास किए. लेकिन पुलिस की मौजूदगी से उन्हें सफलता नहीं मिल सकी. बताया जा रहा है कि बलिया शहर से सटे बहेरी निवासी 25 वर्षीय राजा खान गुरुवार की सुबह कटहल नाला के रेलवे पुल से सटे इंदिरा मार्केट के पीछे जुआ खेल रहा था.

• कड़ी सुरक्षा के बीच आजमगढ़ और आंबेडकरनगर की जेलों से बलिया जिला कारागार में बंदियों की शिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई. इस जेल में जल जमाव के चलते सभी कैदियों को अन्यत्र शिफ्टिंग करना पड़ा था. जिलाधिकारी हरिप्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ की अगुवाई में कारागार पहुंची टीम ने निरीक्षण के बाद मातहतों को आवश्यक निर्देश दिए.

• उत्तराखंड के रुद्रपुर के सिडकुल में कंपनी के सुपरवाइजर की संदिग्ध हालात में मौत हो गई है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है. साथ ही पुलिस मामले की जांच में जुटी है. कंपनी प्रबंधन से कर रही पुलिस गहन पूछताछ भी कर रही है. मृतक दीनदयाल यूपी के बलिया जिले का रहने वाला बताया जा रहा है.

• प्रियंका गांधी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने के विरोध में आज बलिया में प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला का कांग्रेसियों ने पुतला फूंका. इसी क्रम में कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं ने गुरुवार को सड़क पर उतरकर लोगों को पम्पलेट बांटा. उन्होंने लोगों से केन्द्र और प्रदेश सरकार की जन विरोधी नीतियों का विरोध करने की अपील की.

• रतसर दक्षिणी चट्टी पर स्कूली बस की चपेट आकर गंभीर रूप से घायल हो गया बाइक सवार. इस हादसे में घायल मनियर के पिलुई गांव निवासी 25 वर्षीय अनिश कुमार पुत्र छगुन राजभर को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया.

• भाजपाइयों ने गुरुवार को सिकंदरपुर में गांधी संकल्प यात्रा निकाली. यह यात्रा जलालीपुर, चेतन किशोर, सिसोटार, बसारिखपुर, गोसाईपुर, शेखपुर, खरीद, पुरुषोत्तम पट्टी, निपानिया का भ्रमण करते हुए बहादुरपुर पहुंची. वहां जनसभा को सांसद रवींद्र कुशवाहा और स्थानीय विधायक संजय यादव ने संबोधित किया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.