ग्रामीणों से सीधा संवाद कर किया योजनाओं का सत्यापन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • चिलकहर ब्लॉक के रामपुर में डिवीजनल कमिश्नर ने लगाई चौपाल

बलिया: कमिश्नर कनक त्रिपाठी ने चिलकहर ब्लॉक के रामपुर गांव में चौपाल लगाकर गांव वालों से सीधा संवाद किया. आवास योजना, सड़क, बिजली, शिक्षा व्यवस्था, पेंशन, राशन और गांव में हुए विकास कार्यों के बारे में ग्रामीणों से पूछकर सत्यापन किया.

चौपाल की शुरुआत में कमिश्नर ने गांव वालों से कहा कि विकास या कानून व्यवस्था से किसी को शिकायत हो तो बेहिचक बताएं. गांव में बिजली के लटके तार दो दिन के अंदर ठीक कराने कहा. कुछ स्कूली बच्चों से सवाल पूछ पढ़ाई की स्थिति जांची. उन्होंने लोगों से भी हर पंजीकृत बच्चे को स्कूल भेजने की अपील की. पुष्टाहार वितरण और टीकाकरण का भी निरीक्षण किया.

गांव में एक भी सोलर लाइट नहीं होने पर नेडा के अधिकारी को कुछ खास सार्वजनिक जगहों पर इसी हप्ते सोलर लाइट लगवाने का निर्देश दिया. मनरेगा योजना के जॉब कार्डधारकों की भी पूछताछ की. पशुओं के टीकाकरण की भी विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह मुफ्त है.

चौपाल में जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने कहा कि ग्राम स्तर के कर्मी अपनी विभागीय योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को बताते रहें. आयुष्मान भारत योजना की भ्रांतियों को भी दूर किया. राजस्व अधिकारियों को अगले तीन दिन के अंदर यहां आकर छोटे-मोटे विवाद निपटा दें.

खराब शौचालयों को ठीक कराने के निर्देश

चौपाल में शौचालय की समीक्षा के दौरान पता चला कि बारिश का पानी ज्यादा होने से कई शौचालय खराब हो गए हैं. कमिश्नर ने डीपीआरओ को इन शौचालयों को ठीक कराने के लिए पहल करने का निर्देश दिया. स्वच्छता सलाहकार इसरार अहमद ने इसको ठीक करने की तरकीब भी बतायी. उन्होंने प्रतिदिन शौचालय का ही प्रयोग करने की अपील की.

पेंशन के ऑनलाइन आवेदन पेंडिंग होने पर जतायी नाराजगी

ऑनलाइन पेंशन आवेदन लम्बित होने पर कमिश्नर ने नाराजगी जताई. उन्होंने पाया कि गांव में कुल 165 आवेदन हुए, इसमें समाज कल्याण विभाग से 117 आवेदन ब्लॉक में जांच को भेजे गए. इसमें मात्र 9 आवेदनों का ही सत्यापन किया गया और 64 निरस्त कर दिए गए.

कमिश्नर ने नाराजगी जताते हुए बीडीओ मीना सिंह को फटकार लगाई. दो दिन में सभी आवेदन नहीं निपटाने पर बड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी. चौपाल में एसडीएम विपिन जैन, बीएसए शिवनारायण सिंह, प्रधान उर्मिला सिंह, सचिव रमेश, लेखपाल अजय वर्मा मौजूद थे. संचालन सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने किया.