बलिया की नाट्य संस्था ‘संकल्प’ का ‘संकल्प रंग उत्सव’ 27 दिसंबर से

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • तीन दिवसीय नाट्य समारोह का होगा आयोजन

बलिया: बलिया के रंगमंच, साहित्य एवं कला के क्षेत्र में ‘संकल्प’ की सक्रियता के 15 वर्ष इस साल दिसंबर में पूरे हो रहे हैं. इस अवसर पर ‘संकल्प’ द्वारा तीन दिवसीय नाट्य महोत्सव ‘संकल्प रंगोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा.

संस्था के मिश्र नेवरी स्थित कार्यालय पर रविवार को देर शाम जनपद के साहित्य-कला से जुड़े लोगों की एक बैठक हुई जिसमें आयोजन के तैयारी पर विस्तृत चर्चा की गई. ‘संकल्प रंग उत्सव’ का आयोजन 27, 28, 29 दिसम्बर को करने का निर्णय लिया गया. संस्था के सचिव आशीष त्रिवेदी ने बताया कि महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर की आधा दर्जन नाट्य संस्थाएं भी सम्मिलित होंगी.

आयोजन में देश के प्रतिष्ठित रंगकर्मी और साहित्यकार भी शामिल होंगे. प्रति वर्ष दिया जाने वाला संकल्प सम्मान भी दिसंबर में दिया जाएगा. सम्मानित किये जाने वालों के नामों की घोषणा शीघ्र कर दी जाएगी. ‘संकल्प रंग उत्सव’ के आयोजन के दौरान एक स्मारिका भी प्रकाशित की जायेगी जिसमें रंगमंच के संदर्भ में लेख एवं शुभकामना संदेश संकलित होंगे.

बताते चलें कि संकल्प विगत 15 वर्षों से लगातार सक्रिय है. इस दौरान दर्जनों नाटकों का राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुति दी गयी है. साहित्यिक और सामाजिक कार्य में भी संस्था ने उल्लेखनीय काम किये हैं. बलिया में पहली बार ‘बलिया नाट्योत्सव’, ‘लोकरंग उत्सव’, ‘फिल्म उत्सव’ जैसे बड़े आयोजन किये हैं.

साथ ही पूरे वर्ष संस्था नुक्कड़ नाटक और अन्य कार्यक्रमों से समाज में जागरूकता लाने का प्रयास करती रही है. त्रिवेदी ने बताया कि आयोजन जन सहयोग और जन सहभागिता से होना है. बैठक में आयोजन समिति का गठन किया गया.

रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी के संयोजकत्व में शालिनी श्रीवास्तव, डा. कादम्बिनी सिंह, रामजी तिवारी, समीर पाण्डेय, धनन्जय राय, डा इफ्तेखार खान, डा. राजेन्द्र भारती, संजय मौर्य, शैलेंद्र मिश्र, अरविन्द गुप्ता, सोनी कुमारी, ट्विंकल गुप्ता, आनन्द कुमार चौहान, अर्जुन रावत सम्मिलित हैं. बैठक में साहित्यकार रोहित विवेक इत्यादि उपस्थित थे.