Central Desk November 4, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया: डेंगू एडीज़ मच्छर के काटने से होता है. इसके काटने के पांच-छह दिन बाद डेंगू के लक्षण दिखने लगते हैं. इसका प्रमुख लक्षण ‘हड्डियों का दर्द’ है. डेंगू को ‘हड्डी तोड़ बुखार’ भी कहते हैं.यह खासतौर पर बरसात में और बाद में होता है. पानी के बढ़ने के कारण इस दौरान ही मच्छर पनपते हैं. हालांकि इन दिनों डेंगू फैल रहा है लेकिन उससे डरने की जरूरत नहीं है. लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर प्रीतम कुमार मिश्रा ने दी.

बलिया: ऐतिहासिक ददरी मेला के नंदीग्राम में सांसद वीरेंद्र सिंह और ग्राम विकास व पंचायती राज मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया.इस दौरान नगर पालिका परिषद बलिया के चेयरमैन अजय कुमार और अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार विश्वकर्मा ने अंगवस्त्रम और माल्यार्पण कर अतिथियों का स्वागत किया.

बलिया: बलिया के रंगमंच, साहित्य एवं कला के क्षेत्र में ‘संकल्प’ की सक्रियता के 15 वर्ष इस साल दिसंबर में पूरे हो रहे हैं. इस अवसर पर ‘संकल्प’ द्वारा तीन दिवसीय नाट्य महोत्सव ‘संकल्प रंगोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा.संस्था के मिश्र नेवरी स्थित कार्यालय पर रविवार को देर शाम जनपद के साहित्य-कला से जुड़े लोगों की एक बैठक हुई जिसमें आयोजन के तैयारी पर विस्तृत चर्चा की गई.

बलिया: नये जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय का निरीक्षण किया. सभी टेबल पर जाकर वहां के लिपिक से जरूरी जानकारी ली. उन्होंने निर्देश दिया कि वे अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ईमानदारी और निष्ठा के साथ करें. अपने कक्ष में जनता की समस्याएं सुनने के बाद उन्होंने मुआयना किया.

बांसडीह: स्वच्छता में मिसाल कायम करने वाला बलिया का छितौनी गांव सुर्खियों में है. बता दें कि इस गांव के सभी युवा रविवार को सुबह दो घंटे सफाई अभियान में लग जाते हैं. वर्ष 2016 से यह गांव श्री छितेश्वर नाथ स्वच्छता समिति जुड़ा है. उसी छितौनी गांव में अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण वैज्ञानिक यूनिवर्सिटी ऑऱ वाशिंगटन (अमेरिका) के प्रोफेसर जॉन माइक वॉलेस पहुंचे हैं.

बलिया : सर्वोच्च न्यायालय द्वारा राम जन्मभूमि पर आने वाले फैसले के मद्देनजर थाना क्षेत्र के संभ्रांत लोगों के साथ शांति समिति की बैठक हुई. स्थानीय थाना पर प्रभारी निरीक्षक
समर बहादुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में शांति व्यवस्था पर बातचीत की.

बांसडीह :अयोध्या में मंदिर निर्माण पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के मद्देनजर जिले के एसपी देवेन्द्र नाथ ने बांसडीह पहुंचे. उन्होंने कोतवाली परिसर में इलाके के संभ्रांत लोगों के साथ बैठक की.
उन्होंने लोगों से मंदिर प्रकरण पर इलाके में शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की.

• 1997 बैच के पीसीएस हरि प्रताप शाही मूल रूप से कुशीनगर के रहने वाले हैं. रविवार को कोषाधिकारी ममता सिंह ने नवागत जिलाधिकारी के कार्यभार ग्रहण करने की औपचारिकताएं पूरी करवाईं. कार्यभार ग्रहण करने के तत्काल बाद नवागत डीएम हरि प्रताप शाही ने सीडीओ बीएन सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी और एसडीएम संग विचार विमर्श किया.

• केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव रमेश कुमार गंटा के नेतृत्व में आई एक टीम ने बैरिया के केहरपुर, उदईछपरा, दुबेछपरा और गोपालपुर कटान स्थल का निरीक्षण किया. अधिकारियों तथा ग्रामीणों से बातचीत कर हुए नुकसान की जानकारी प्राप्त की. टीम ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि बाढ़ और कटान से हुई क्षतिपूर्ति के लिए केंद्र सरकार को रिपोर्ट प्रेषित कर दी जाएगी. इस बार कटान का स्थाई समाधान निकालने की भी पहल होगी.

• उधर हांसनगर डेरा के पास भी कटान का सिलसिला जारी है. वहीं राजपुर एकौना के सामने भी लगभग 50 बीघा भूमि बाढ़ व बैकरोल दबाव के कारण गंगा में समा चुकी है. पिछले तीन दिन से ओझवलिया गांव के सामने आंछी बाबा मंदिर के पास लगभग तीन बीघा भूमि गंगा में विलीन हो चुकी है.

• छठ का प्रसाद अपने गांव पर बांटने जा रहे पिता-पुत्र की बांसडीहरोड के टकरसन गांव के पास सड़क हादसे में मौत हो गई. 40 वर्षीय रिटायर्ड जवान गौरव सिंह अपने 18 वर्षीय बेटे आदर्श के साथ बाइक से अपनी बाइक से बंकवा गांव के लिए निकले थे. मगर बेकाबू बस ने दोनों की जान ले ली. बस ड्राइवर भागने में कामयाब भी रहा.

• सूर्योपासना का चार दिवसीय अनुष्ठान रविवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ सम्पन्न हो गया. व्रतियों ने घाट पर ही प्रसाद ग्रहण कर कठिन निर्जला व्रत का समापन किया.

• नगरा ग्राम पंचायत के गोंड मुहल्ले में शनिवार की रात बाइक से धक्का लगने के बाद उपजे विवाद में दो समुदायों के लोग आमने सामने आ गए. दोनों तरफ से जमकर पत्थरबाजी हुई. इसमें एक पक्ष से सात व दूसरे पक्ष के दो लोग घायल हो गए. सूचना पर पहुंची पुलिस ने उपद्रवियों को खदेड़ कर स्थिति को नियंत्रित कर लिया. इस मामले में पुलिस ने दोनों पक्षों से दस लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

• सिकन्दरपुर के काजीपुर गांव में शनिवार की देर शाम हुए विवाद में पुलिस ने पीड़ित सोनू कुमार चौरसिया पुत्र लक्ष्मण चौरसिया की तहरीर पर सात लोगों के विरुद्ध हत्या सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया है. पूरे इलाके में फिलहाल तनाव बना हुआ है. कई थानों की पुलिस फोर्स समेत दो कम्पनी पीएसी भी इलाके में तैनात कर दी गई है.

• अयोध्या मामले में होने वाले फैसले के मद्देनजर जिला पुलिस ने होमवर्क शुरू कर दिया है. रविवार को बांसडीह के प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह ने गांवों के चौकीदारों को अपने-अपने क्षेत्र के सभी मंदिर, मस्जिद और मदरसों के मौलवी, पुजारी, प्रबंधक और अन्य सक्रिय लोगों का पूरा डिटेल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

• विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा है कि यूपी पावर कॉर्पोरेशन (यूपीपीसीएल) के कर्मचारियों के भविष्य निधि के 4000 करोड़ रुपये को दीवान हाउसिग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएचएफसीएल) को देना सीधे-सीधे लूट है. इतनी बड़ी लूट ऊर्जा मंत्री, पावर कार्पोरेशन के चेयरमैन और ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव की जानकारी के बगैर हो ही नहीं सकती. इसलिए इस मामले में इन तीनों को तत्काल बर्खास्त किया जाए.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.