Central Desk November 3, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

नगरा: छठ पर्व की रात में पटाखे छोड़ने के विवाद में दो समुदायों में हुई मारपीट के बाद कायम तनाव के मद्देनजर नगरा थाने की पुलिस ने फ्लैग मार्च किया.क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम करने के उद्देश्य से रविवार को सायंकाल थाना प्रभारी निरीक्षक यादवेन्द्र पांडेय के नेतृत्व में मार्च किया गया.

बांसडीह: भारतीय परंपरा ग्रामीण संबंधों से ही हमारी संस्कृति को संबल देती है. युवाओं में अपनी संस्कृति के प्रति उत्सुकता जगाने का कार्य खरौनी में हो रहा है. गांव के लोगों को बधाई. यह बात प्रदेश के मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने कही. वह खरौनी के शिक्षण संस्थान में आयोजित ग्राम गौरव सम्मान के बाद संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रतिभा ही हमारे लिए प्रेरणादायी है.

बलिया: टाउन डिग्री कॉलेज के संगीत अध्ययन केंद्र में संगीत गायन, वादन एवं नृत्य विषय में प्रवेश की तिथि 7 नवम्बर तक बढ़ा दी गयी है. संगीत विभाग के प्रवक्ता अरविंद उपाध्याय ने बताया कि यह अंतिम मौका होगा. इन विषयों में 5 वर्ष से ज्यादा आयु के कोई भी व्यक्ति किसी अन्य संस्थान में अध्ययनरत होते हुए भी प्रवेश ले सकते हैं. प्रवेश को इच्छुक छात्र-छात्राएं कॉलेज के संगीत विभाग में दोपहर 12:30 से 3 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं.

बैरिया : गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव आरके गंटा के नेतृत्व में आई चार सदस्यीय केंद्रीय टीम ने रविवार को बाढ़ कटान प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया. केहरपुर गांव में हरेराम ब्रह्मचारी जी के समाधि स्थल पर जाकर वहां लोगों से जरूरी जानकारी ली.

बलिया: जिले के नये जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही ने रविवार को कोषागार पहुंच कर कार्यभार ग्रहण कर लिया. उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह से चार्ज लिया. इस दौरान वरिष्ठ कोषाधिकारी ममता सिंह ने जरूरी औपचारिकताएं पूरी करवायीं.

चिलकहर: बिहार, झारखंड, बंगाल सहित पूर्वी उप्र की महिलाओं ने आस्था के पावन पर्व छठ का डूबते सूर्य के बाद उगते सूर्य को अर्घ्य देकर समापन किया.आस्था के महान पर्व सूर्योपासना ग्राम गोपालपुर मे भी धूमधाम से मनाया गया.

बांसडीह: बांसडीह रोड थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव के समीप बस की टक्कर से बाइक सवार पिता-पुत्र की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई.खबर है कि बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के बकवा निवासी गौरव सिंह(40) और उनके पुत्र आदर्श कुमार सिंह(18) दोनों एक बाइक पर बलिया से बकवा अपने गांव जा रहे थे. इस बीच शंकरपुर गांव के समीप बस से टक्कर हो गई.

ब्रेकिंग न्यूज: बांसडीह क्षेत्र के शंकरपुर गांव के पास  रविवार को ट्रक और बाइक की टक्कर में बाइक पर सवार पिता और पुत्र की दर्दनाक मौत हो गयी. वे बकवा गांव के रहने वाले थे.

• गाजीपुर के कासिमाबाद थाना क्षेत्र के सुकहा गांव निवासी 28 वर्षीय पूजा पत्नी मनोज शनिवार की देर शाम अपने कमरे की छत की कुंडी से मच्छरदानी के सहारे फंदे पर लटकती मिली. मनोज की दूसरी शादी इसी वर्ष अप्रैल माह में बलिया जिले के रसड़ा थाना क्षेत्र के मिर्जापुर गांव निवासी नंदलाल गुप्ता की बेटी पूजा से हुई थी.

• सिकन्दरपुर थाना क्षेत्र में हरदिया गांव के पास 40 वर्षीय धनंजय कुमार तिवारी को तीन लोगों ने घेरकर धारदार हथियार से घायल कर दिया. शनिवार की शाम पत्नी को मायके छोड़कर बाइक से लौट रहे थे हरनाटार गांव निवासी धनंजय.गंभीर हालत होने के चलते धनंजय को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया.

• गड़वार थाना क्षेत्र के रतसर कस्बे में हरिराम ब्रह्म स्थान के पास बाईपास रोड पर बेकाबू बोलेरो पेड़ से टकराकर गड्ढे में पलट गई. इस हादसे में अरईपुर निवासी 26 वर्षीय ड्राइवर जीतेंद्र राजभर गंभीर रूप से घायल हो गए. सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद जीतेंद्र को डॉक्टरों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया.

• नवानगर में छठ घाट से बाइक से लौट रहे 45 वर्षीय नन्हे राजभर पुत्र शिवनाथ राजभर निवासी माटूरी की गड्ढे में गिरने से मौत हो गई.

• चितबड़ागांव के मुख्य बाजार में भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक केंद्र के सामने शनिवार की शाम पटाखे की दुकान में आग लगने से तीन गुमटियां जल कर राख हो गईं. इस हादसे में शिवजी चौरसिया, मिश्री पटेल और दीना पटवा की दुकानें जल कर खाक हो गई हैं. फायर ब्रिगेड के जवानों ने बड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया.

• सिकन्दरपुर में किला के पोखरे के पास छठ घाट पर शनिवार की शाम पटाखा छोड़ने के दौरान 5 वर्षीय बजरंगी पुत्र मुन्ना घायल हो गया.

• आजमगढ़ कमिश्नर कनक त्रिपाठी ने शनिवार को कैंप कार्यालय में स्वास्थ्य एवं शिक्षा, कन्या भ्रूण हत्या, मुख्यमन्त्री कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की. बैठक में अनुपस्थित रहने पर तीन बीडीओ को मंडलायुक्त ने प्रतिकूल प्रविष्टी देने का निर्देश दिया.

• बलिया में किन्नर अनुष्का चौबे अन्नू ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए छठ का व्रत रखा. शनिवार को उन्होंने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया. रविवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद वह अपनी इस मनोकामना के लिए सूर्य भगवान से प्रार्थना भी करेंगी. इसी क्रम मंस संतान प्राप्ति, पुत्र की दीर्घायु और परिजनों की समृद्धि की कामना के साथ सूर्य षष्ठी व्रत धारण करने वाली महिलाओं ने शनिवार को व्रत रहकर सूर्योपासना की. तीन बजे के बाद से ही महिलाएं परिवार के सदस्यों के साथ मंगल गीत गाती हुई गंगा घाटों, नजदीकी तालाब और सरोबरों के किनारे पहुंचीं और स्नान करने के बाद अस्ताचल गामी सूर्य को अर्घ्य दिया. रविवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर उपवास का पारणा किया जाएगा

• सार्वजनिक शौचालय के जर्जर पड़े बंद कमरे में बेल्थरारोड तहसीलदार न्यायालय के निस्तारित और लंबित वादों की फाइल मिलने के मामले की जांच शुरू हो गई है…. उप जिलाधिकारी राजेश कुमार यादव के निर्देश पर कर्मचारी निस्तारित और लंबित फाइलों की अलग-अलग सूची बनाने लगे हैं.

• रसड़ा विकासखंड के आमघाट गांव के निवर्तमान प्रधान और रोजगार सेवक समेत 6 लोगों के विरोध धोखाधड़ी का मामला रसड़ा कोतवाली पुलिस ने दर्ज किया है.

• सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के काजीपुर में शनिवार शाम छठ की भीड़ के दौरान पैर पर बाइक चढ़ जाने को लेकर बवाल हो गया. इस दौरान समुदाय विशेष के लोगों ने उपद्रव किया. तोड़फोड़ और मारपीट भी की. इस वारदत में एक व्यक्ति की मौत हो गई. जबकि चार अन्य घायल हो गए. थोड़ी देर में इस खबर को आप बलिया लाइव डॉट इन पर विस्तार से पढ़ सकते हैं.

• दुबेछपरा बंधे पर शरण लिए लगभग दो दर्जन बाढ़ और कटान पीड़ित परिवारों ने दीपावली पर दीप नही जलाया और न ही वे छठ पूजा कर सके. हमारे कंट्रीब्यूटिंग एडिटर वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि दुबेछपरा रिंगबंधा के ऐन मुहाने पर उन लोगों का घर और झोपड़ियां थी. जो बंधा टूटने के साथ ही नष्ट हो गई. जहां इन लोगों का घर था. अब वह कुंड में तब्दील हो चुका है. उनके सामने फिलहाल दो जून रोटी के भी लाले है. त्योहारों पर उदासी है.

• जौनपुर के पंवारा थाने में तैनात दरोगा मोहम्मद साहब जान की स्कूटी में एक तेज रफ्तार ट्रक ने ठोकर मार दी. रायबरेली-जौनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पंवारा थाना क्षेत्र के दारापुर गांव के निकट हुए इस हादसे में घायल दरोगा ने जिला अस्पताल ले जाते वक्त दम तोड़ दिया. 59 वर्षीय दरोगा मोहम्मद साहब जान बलिया जिले के दोकटी थाना क्षेत्र के चिरंजी छपरा गांव के रहने वाले थे और इसी साल 31 दिसंबर को रिटायर होने वाले थे.

• रसड़ा रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार की रात लगभग 9 बजे उत्सर्ग एक्सप्रेस पर सवार होते समय फिसलकर गिरे यात्री 48 वर्षीय धर्मचंद्र बरनवाल पुत्र विश्वनाथ प्रसाद निवासी निवासी गुदरी बाजार, रसड़ा की मौत हो गई.

• रसड़ा तहसील क्षेत्र के नगपुरा गांव में शुक्रवार की शाम को छत से गिरने से दो वर्षीय नंदिनी पुत्री राजेश साहनी गंभीर रूप से घायल हो गई.

• गड़वार-नगरा मार्ग के बलुआं आंवला नाला पुलिया पर शुक्रवार की देर शाम बाइक सवार बदमाशों ने विश्वनाथ चौहान निवासी बलुआं को धक्का मारकर रुपये से भरा बैग लेकर भाग निकले. घायल का इलाज मऊ के एक अस्पताल में चल रहा है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

• लोकपर्व छठ पर रसड़ा की महिलाओं ने एक नजीर पेश किया. पति से अनबन के चलते दुधमुंहे बच्चे के साथ रेल पटरी पर जान देने के लिए बैठी महिला को स्थानीय महिलाओं ने समझा बुझा कर खुदकुशी करने से रोका. बताया जा रहा है कि गोरखपुर के महराजगंज थाना क्षेत्र के उसरहवा गुगुली निवासी उर्मिला का पति रामदत्त से विवाद हुआ था.

• बैरिया पुलिस ने शनिवार को सुरेमनपुर रेलवे क्रॉसिंग पर ढाई किलो गांजा के साथ सुनील यादव और अमिर खां निवासी मधुबनी बैरिया को गिरफ्तार कर लिया. वहीं उनकी बाइक को सीज कर दिया.

• सुखपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत सूर्यपुरा में शुक्रवार की रात करीब आठ बजे नहर में 55 वर्षीय शिवशंकर धोबी का शव मिला. इससे सूचना से उसके परिवार में कोहराम मच गया. परिजनों ने नहर में गिरा देने का आरोप लगाते हुए पुलिस को शव सौंपने से इंकार कर दिया. काफी मान मन्नौव्वल के बाद परिजन शव पुलिस के हवाले किए.

• बिल्थरारोड नगर के वार्ड संख्या आठ निवासी कमलेश चौरसिया का पूरा परिवार छठ पूजा के लिए अपने गांव टंगुनिया गया था. इधर चोरों ने उनके घर के मुख्य चैनल गेट का ताला तोड़ डेढ़ लाख रुपये नगद समेत लाखों के जेवरात पर हाथ साफ कर दिया.

• साहित्य का महाकुंभ कहा जाने वाला ‘साहित्य आजतक 2019’ में सत्य व्यास की किताब ‘बागी बलिया’ का लोकार्पण हुआ. अपनी नई किताब बागी बलिया के बारे में सत्य व्यास ने कहा कि यह मेरी चौथी किताब है और यह हिंदू-मुस्लिम सौहार्द पर आधारित है. यह सौहार्द ही अभी गायब हो रहा है. छात्र संघ के चुनाव के भीतर की बातें हैं. आप पढ़ेंगे तो आपको किताब जरूर पसंद आएगी. कार्यक्रम के पश्चात हिंद युग्म से छपी सत्य व्यास की पुस्तक ‘बागी बलिया’ का लोकार्पण भी किया गया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.