बलिया न्यूज अपडेट में पढ़ें खबरें एक साथ संक्षेप में

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

रसड़ा : भगवान भाष्कर के आराधना का महापर्व डाला छठ (छठ पूजा) का पर्व नगर सहित ग्रामीण अंचलों में श्रद्धा और हर्षोल्लास के वातावरण में मनाया गया.छठव्रती महिलाएं शनिवार को पूर्वान्ह से ही छठ गीत गाती हुई कस्बा के श्रीनाथ बाबा सरोवर तथा ग्रामीण अंचलों में स्थित सरोवरों, तालाबों व नदी के तट पर पहुंचने लगीं.

कोतवाली पुलिस ने स्थानीय विकासखंड के आमघाट गांव के पूर्व प्रधान और रोजगार सेवक समेत 6 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है. इससे लोगों में हड़कंप मची हुई है.

सुखपुरा : सुखपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत सूर्यपुरा में शुक्रवार की सायं नहर में एक व्यक्ति के गिरने से मौत हो गयी. खबर सुनते ही गांव के लोग घटनास्थल की तरफ दौड़ पड़े. टार्च की रोशनी में देखने पर सबके होश उड़ गए. घटना से गांव में कच्ची शराब के अवैध धंधे और प्रशासन पर लोग भड़क गये. मृतक के परिवार के लोग शव को रात में देने को तैयार नहीं थे.

सिकन्दरपुर : थाना क्षेत्र के काजीपुर गांव में शनिवार की देर शाम मोटरसाइकिल की टक्कर के बाद दो समुदायों के विवाद में एक व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि चार अन्य घायल हो गये. क्षेत्राधिकारी पवन कुमार और प्रभारी निरीक्षक बालमुकुंद मिश्रा ने मौके पर पहुंच करीब आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर छानबीन शुरू कर दी.

बैरिया : परिवार और समाज में व्याप्त अव्यवस्था, कुप्रथा, शोषण और व्यक्ति के दैनिक जीवन का अक्स समाज के सामने लाना ही फिल्म जगत का मुख्य उद्देश्य होता है. किसी विषय या समस्या के समाधान या प्रेरक सिद्धांतों को आत्मसात करना या न करना, समाज के लोग तय करते हैं. ये शब्द हिंदी फिल्म के निर्देशक संजय सिंह के है, जो कुशीनगर पड़रौना में हिंदी फीचर फिल्म ‘मेहू’ की दो चरणों में शूटिंग पूरा होने के बाद अपने पैतृक गांव कर्णछपरा (बलिया) आए हुए हैं.

बैरिया : सुरेमनपुर थाने की पुलिस ने सुरेमनपुर रेलवे क्रासिंग पर ढाई किलो गांजा के साथ दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया. उनकी मोटरसाइकिल भी जब्त कर ली गयी.

• सदर रजिस्ट्री कार्यालय में दस्तावेजों में फेरबदल कर जमीन नामांतरण कराने के मामले में प्रभारी उप निबंधन लक्ष्मण चौबे ने रजिस्ट्री कार्यालय के सहायक उप निबंधक, कर्मचारी, भूखंडों के क्रेता, गवाह और दस्तावेज लेखक समेत कुल 30 लोगों के खिलाफ शहर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है. इससे पहले 21 अक्तूबर सदर रजिस्ट्री कार्यालय में 1981 से 2019 के बीच तैनात रहे तीन प्रभारियों समेत कुल 13 उपनिबंधकों पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया था.

• पकड़े जाने के कुछ घंटों बाद ही पुलिस कस्टडी से गाजियाबाद जिला अस्पताल से भाग निकला आठ साल की सौतेली बेटी से दुष्कर्म की कोशिश का आरोपी. बलिया जिले के सिकंदरपुर थाना क्षेत्र निवासी फिरोज उर्फ राजू ने दूसरे संप्रदाय की महिला से शादी की थी. गाजियाबाद की उक्त महिला चार बच्चों की मां है. बताया जा रहा है कि आरोपी साइको टाइप का है. कस्टडी से उसके फरार होने के बाद मुकदमा दर्ज कराने वाली महिला और उसके चार बच्चों की जान को खतरा पैदा हो गया है. पीड़िता का कहना है कि आरोपी उसे और उसके बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है.

• जिलाधिकारी के आदेश पर शुक्रवार को मनियर पुलिस ने पनिचा के प्रधान राजेश कुमार वर्मा के खिलाफ उत्तर प्रदेश गुंडा अधिनियम के तहत जिला बदर की कारवाई कर दी. पुलिस के मुताबिक पनिचा के प्रधान पर एक वर्ष के भीतर मारपीट, बलवा और मिनी गुंडा एक्ट सहित कई संगीन अपराध दर्ज किए गए हैं. वहीं कई मामलो में वे वांछित होने के साथ ही गांव में सौहार्द बिगाड़ने के आधा दर्जन मामलों में भी वांछित है.

• ओडीएफ में धांधली करने के आरोप में डीपीआरओ के निलंबन के बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मचा है. शासन ने गुरुवार को डीपीआरओ शेषदेव पाण्डेय को निलंबित करने का आदेश दिया था. सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने चेताया कि शौचालय और आवास निर्माण में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

• ठंड में नवंबर के पहले दिन ही अचानक इतना घना कोहरा गिर गया कि बांसडीह इलाके में वाहनों का दिन में भी चलना मुश्किल हो गया. हालांकि सुबह करीब सात बजे के बाद कोहरा समाप्त हो गया.. ग्रामीणों की माने तो नवम्बर शुरू होते ही में घना कोहरा पड़ना आगे ठंड को दस्तक देना बता रहा है.

• पुलिस ने शुक्रवार की सुबह बैरिया के श्रीनगर गांव के समीप से 15 हजार के इनामी बदमाश अजय सिंह निवासी श्रीनगर को गिरफ्तार कर लिया. वह कई मामले में वांछित था.

• कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और आमी बचाओ मंच के अध्यक्ष विश्वविजय सिंह को प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पूर्वांचल जोन का प्रभारी नियुक्त किया है. पूर्वांचल जोन के अंतर्गत गोरखपुर, बस्ती, आजमगढ़, वाराणसी और मिर्जापुर मंडल के कुल 16 जिले आते हैं. वे इनमें पार्टी की मजबूती के लिए काम करेंगे. प्रदेश सचिव देवेंद्र निषाद, शाहनवाज आलम, सरिता पटेल, और देवेंद्र सिंह के साथ मिलकर विश्वविजय सिंह कांग्रेस की विचारधाराओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे.

• लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि जयप्रकाश नगर के संसार टोला स्थित गोवर्धन पहाड़ मंदिर पर शुक्रवार को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच प्रतिमा स्थापना संग पूजन अर्चन हुआ. समारोह में कोड़रहा नौबरार ग्राम पंचायत के अलावा सिताबदियारा के यूपी व बिहार के हिस्से में पड़ने वाले चारों ग्राम पंचायतों तथा बलिया के कोने-कोने से लोग पहुंचे.

• उत्तर प्रदेश – बिहार सीमा स्थित गायघाट दियारे का सीमा विवाद प्रधान सचिव राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग पटना (बिहार) में पहुंचा. गायघाट का 800 एकड़ क्षेत्रफल बिहार प्रदेश के बक्सर जिला अंतर्गत त्रिवेदी आयोग के फैसले के बाद पूरा मौजा बिहार में चला गया था. बलिया के गायघाट के मूल निवासी द्वारा परिवाद दाखिल किया गया था कि उत्तर प्रदेश के 31 गांवों की भूमि बिहार में चली गई है. जहां फसल काटने के समय दोनों प्रांतों के किसानों के बीच विवाद होता रहता है.

• शुक्रवार की सुबह वाराणसी छावनी क्षेत्र स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में आजमगढ़ जिले के युवाओं ने सेना भर्ती में दमखम दिखाया. 7045 अभ्यर्थियों ने इस बार पंजीकरण करवाया था. 4838 अभ्यर्थियों ने दौड़ लगाई, जिसमें 492 ने सफलता पाई. बलिया समेत पूर्वांचल के 12 जिलों के युवा इस रैली में 21 नवंबर तक अपनी अपनी बारी के मुातबिक भागीदारी करेंगे.

• गड़वार थाना क्षेत्र के रतसर खुर्द निवासी जयराम सिंह का 21 वर्षीय बेटा सूर्य प्रताप बैजू बाबा के पोखरे पर छठ की वेदी बनाते वक्त फिसल कर गिरा और गहरे पानी में चला गया. आधे घंटे की मशक्कत के बाद आसपास के लोगों ने उसे बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया. मगर वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. सूर्य प्रताप गाजीपुर राजकीय पॉलीटेक्निक का छात्र था.

• बिल्थरारोड के उभांव थाना क्षेत्र के तुर्तीपार तिराहे पर शुक्रवार की शाम तीन बाइकों की भिड़ंत में चार लोग घायल हो गए. सीयर सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद सभी घायलों की हालत गंभीर होने के चलते उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. घायलों में तुर्तीपार निवासी 18 वर्षीय गोलू, 22 वर्षीय कृष्णा साहनी, देवरिया जनपद के बरहज थाना क्षेत्र के बढ़या फुलवरिया गांव निवासी 24 वर्षीय छोटेलाल और एक अज्ञात शामिल हैं.

• बलिया नगर पालिका ने इस वर्ष ददरी पशु मेला में विभिन्न शुल्कों को लगभग डबल कर दिया है. मसलन प्रवेश शुल्क 150 की जगह 250 छोटे वाहनों का प्रवेश शुल्क 50 की जगह 100 बड़ी गाड़ियों का प्रवेश शुल्क 100 की जगह 200 और बिक्री शुल्क 200 की जगह 400. मगर सुविधा सहूलियतें नदारद है. तम्बू में सोने ठहरने के लिए बिछावन या पुआल तक नहीं है. दूर दराज से आए मवेशी विक्रेता और खरीदार नमी वाली जमीन पर रात गुजार रहे हैं. व्यापारियों की माने तो महंगे दाम पर भूसा, चारा, चोकर और दरिया खरीदना पड़ रहा है. ऊपर से पुलिसिया रौब का फ्री गिफ्ट भी है.

• पूर्वांचल एक्सप्रेस वे में बलिया को शामिल न कर योगी सरकार ने भूल की है और उसे भूल सुधार करना ही होगा. ऐसा कहना है बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह का. विधायक सुरेंद्र सिंह प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को लेकर दिए प्रेसनोट पर अपनी राय जाहिर कर रहे थे.

• छठ व्रतियों ही नहीं आम राहगीरों को भी दिक्कत न हो. इसलिए सुखपुरा के अपायल गांव के कुछ संभ्रांत लोगों ने महीनों से क्षतिग्रस्त पड़ी नाली को न सिर्फ दुरुस्त करवाया. बल्कि अपने स्तर से स्लैब ढलवा कर नाली को ढंकवाया भी. ग्रामीणों की माने तो बार बार गुहार लगाने के बावजूद ग्राम प्रधान के कानों पर जूं नहीं रेंगा.

• उधर, नगरा के पंचफेड़वा छठ घाट पर युवा व्यापार मंडल के सदस्यों ने जनप्रतिनिधियों के आने पर रोक लगा दी है. बकायदा बैनर लगाकर लोग आक्रोश जता रहे हैं. युवाओं का आरोप है कि जनप्रतिनिधियों ने पोखरे के पश्चिम तरफ पक्का घाट बनवाने का वादा किया था. कितु एक दशक बीतने के बाद भी किसी ने सुध नहीं ली.

• पकड़ी के प्रभारी निरीक्षक योगेश यादव ने स्थानीय बाजार का औचक निरीक्षण कर कहा कि थाना क्षेत्र में कहीं भी सड़क के किनारे खुले में मांस और मछली की दुकान लगाना गैर कानूनी है और ऐसे लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

• बलिया जिले में डेंगू मरीजों की तादाद में इन दिनों इजाफा हुआ है. लगभग रोज ही पांच से दस डेंगू मरीज जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग के पास मात्र 32 मरीजों का ही डाटा उपलब्ध है. सच्चाई तो यह है कि प्लेटलेट्स ब्लड और बेहतर उपचार की सुविधा न होने के कारण ज्यादातर मरीज वाराणसी, मऊ या लखनऊ का रुख कर लेते हैं. बलिया सिटी के आवास विकास कालोनी, हरपुर, मिढ्डी, काजीपुरा, सतनी सराय, जापलिगंज, बेदूआ, बनकटा, रामपुर, आनन्दनगर सहित कई मोहल्लों में डेंगू मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.

• रतसर के जंगली बाबा धाम पड़वार में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता का फाइनल मैच शुक्रवार को सिकरिया और जिगिड़सर के बीच खेला गया. जिगिड़सर की टीम ने सिकरिया को हराकर शील्ड पर कब्जा जमा लिया.

• मामपुर महदेवा गांव स्थित रामजानकी मंदिर कुटी पर क्षेत्रवासियों की सर्वसम्मति से श्रीराम सागर दास को महंत के रूप में ताजपोशी की गई. श्रीराम सागर दास संत देवरहवा बाबा के शिष्य हैं. इस अवसर पर भंडारे का भी आयोजन किया गया. मामपुर महदेवा कुटी के नाम से विख्यात प्राचीन रामजानकी मंदिर करीब 11 एकड़ में फैला है. महंत रामसुभग दास की अस्वस्थता के कारण विभिन्न कार्यों की जिम्मेदारी रामसागर दास को सौंपी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.