Central Desk October 31, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया : मां सुरसरी सेवा संस्थान, कथरिया के सहयोग से जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड, बलिया द्वारा सतर्कता जागरुकता सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन राजकीय इंटर कॉलेज और श्री मुरली मनोहर टाउन कालेज में किया गया.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल किया है. योगी सरकार ने सूबे के कई जिलों के पुलिस कप्तान समेत कुल 24 पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है.

रसड़ा : क्षेत्र के ऐतिहासिक और पौराणिक स्थल लखनेश्वरडीह किला स्थित श्रीहरि विष्णु भगवान मंदिर पर गुरुवार को एक भव्य धार्मिक कार्यक्रम के दौरान भगवान की प्रतिमा के ऊपर चांदी की छतरी लगाई गयी. यह छतरी पास के गांव सर्दीलपुर निवासी हर्ष सिंह और उनके पिता सुनील सिंह द्वारा प्रदान की गयी. इस मौके पर उपस्थित लोगों को प्रसाद वितरित किया गया.

रसड़ा : कोतवाली थाना क्षेत्र के रसड़ा-कासिमाबाद मार्ग पर अखनपुरा गांव के सामने बुधवार की शाम को ट्रक के धक्के से बाइक सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. उसे लोगों के सहयोग से सीएचसी लाया गया. डाक्टरों ने स्थिति गंभीर देख रेफर कर दिया. इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. गाजीपुर के करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के नेवादा गांव का टुनटुन गुप्ता (25) पुत्र सुनर गुप्ता बाइक से गुजर रहा था. तभी अखनपुरा गांव के सामने सामने से आ रहे ट्रक की टक्कर से वह घायल हो गया.

दुबहर : पशुपालन विभाग की ओर से बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में पशुओं में होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान चलाया गया है. इसके तहत क्षेत्र के भरसर, दुबहर सहित अन्य गांवों में पशुपालन विभाग के कर्मचारियों ने पशुओं का टीकाकरण किया. टीम के सदस्यों ने बताया कि बाढ़ का पानी उतरने के बाद प्रभावित इलाकों के पशुओं में कई तरह की बीमारियां फैलने का भय बना रहता है.

बलिया : दुबहर क्षेत्र के नगवां गांव में जारी रामलीला बुधवार की रात भगवान राम के राज्याभिषेक के साथ संपन्न हो गयी. रामलीला कमेटी नगवा द्वारा आयोजित रामलीला के अंतिम दिन पधारे अभिषेक ब्रह्मचारी और युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने भगवान श्रीराम की आरती की.

बलिया : वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. जनार्दन राय की अध्यक्षता में गुरुवार को लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में जिला सूचना कार्यालय के सभागार में धूमधाम से मनाया गया. सरदार पटेल की जयंती पर शपथ दिलायी गयी.

बैरिया : द्वाबा संस्कृत प्रचार समिति महाविद्यालय में सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती एकता दिवस के रूप में मनायी गयी. इस दौरान छात्र छात्राओं के लिए खेलकूद, रस्साकसी, अन्त्याक्षरी प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं.

बैरिया : भारत को एकता के सूत्र में बांधने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती पर भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन से बैरिया तक तीन दिवसीय जनसंवाद पदयात्रा का समापन किया. रेलवे स्टेशन पर भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने भाजपा का झंडा दिखाकर जनसंवाद पदयात्रा को रवाना किया.

• बलिया कोतवाली पुलिस टीडी कॉलेज के प्राचार्य डा. दिलीप कुमार श्रीवास्तव की तहरीर पर चार छात्रों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई में जुट गई है. पुलिस को तहरीर देकर प्राचार्य ने बताया है कि अराजक तत्वों और उनके सहयोग से कुछ छात्रों द्वारा महाविद्यालय परिसर में अराजकता फैलाई जा रही है, जिससे शिक्षण कार्य बाधित हो रहा है.

• बलिया- मऊ राजधानी मार्ग पर पेट्रोल पंप के समीप बलिया से दिल्ली जा रही बस की चपेट में आने से रतनपुरा निवासी 25 वर्षीय अरुण कुमार सैनी की मौके पर मौत हो गई.

• बाँसडीह- सहतवार मार्ग स्थित सुरहिया मोड़ पर ट्रैक्टर की चपेट में आऩे से 40 वर्षीय बाइक सवार राकेश सिंह उर्फ मन्टू सिंह पुत्र स्व धर्मात्मा सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए. जिला अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही उनकी मौत हो गई.

• रसड़ा — कासिमाबाद मार्ग स्थित अखनपुरा मोड़ के समीप टेम्पू के धक्के से बाइक सवार करीमुद्दीनपुर थाना के दुबिहा नवादा निवासी 28 वर्षीय टुनटुन प्रसाद गुप्ता पुत्र सुन्नर गम्भीर रूप से घायल हो गया. हालत ज्यादा गंभीर होने के चलते स्थानीय चिकित्सकों ने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया.

• बैरिया थानान्तर्गत चांददियर के यादव नगर पुरवा के निवासी बच्चा लाल यादव की छह भैंसे उत्सर्ग एक्सप्रेस के चपेट मे आ गई. इनमें दो की मौके पर ही मौत हो गई. दो की हालत गम्भीर बताई जा रही हैं.

• कोलकाता की कंपनी स्टीस्लिट को प्राधिकरण आजमगढ़ और विनियमित क्षेत्र मऊ और बलिया की महायोजना तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है. इसके लिए कंपनी से अनुबंध भी हो चुका है.

• इन दिनों गंगा का जलस्तर लगातार घटाव पर है, मगर उतरती लहरों का कहर भी जारी है. नौरंगा भुवाल छपरा गांव के पास कटिया मुनि के आश्रम से पश्चिम करीब सौ बीघे कृषि योग्य जमीन गंगा में समाहित हो चुकी है. ग्रामीणों का कहना है कि बाढ़ के समय एक बार जिलाधिकारी और विधायक आए इसके बाद आज तक कोई झांकने तक नहीं आया.

• बांसडीह कोतवाली क्षेत्र एक गांव में दो बहनें अपनी विक्षिप्त मां को ढूंढने निकली थी. उनका आरोप है कि इस दौरान मौका पाकर एक युवक उनके साथ छेड़खानी करने लगा. इसके बाद पीड़ितों ने उसके खिलाफ थाने में तहरीर दी. मगर पुलिस टरकाती रही. कोई सुनवाई नहीं हो रही.

• बैरिया तहसील परिसर में बुधवार की देर शाम उपजिलाधिकारी और लेखपालों के बीच हाथापाई की चर्चा है. हालांकि दोनो पक्षों ने इर तरह के किसी भी घटना से इंकार किया है. बताया जा रहा है कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण को लेकर एसडीएम और लेखपालों के बीच ठन गई थी. हालांकि उसे सुलटा लिया गया है.

• बलिया जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन के तत्वावधान में वीर लोरिक स्टेडियम में जूनियर एथलेटिक्स बालक-बालिका चैंपियनशिप अंडर 14/16 का आयोजन किया गया. इसमें प्रतिभागियों ने बढ़- चढ़ कर हिस्सा लिया.

• उधर, सुखपुरा के तपनी गांव में हनुमान जयंती समारोह के अवसर पर छात्र युवा एकता कमेटी द्वारा दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई. इसमें 1600 मीटर के दौड़ में पीयूष यादव प्रथम जबकि 3000 मीटर की दौड़ प्रतियोगिता के विजेता दीपक रहे.

• इस बार जिले के कुल चार दर्जन केन्द्रों पर धान खरीद की व्यवस्था की गई है. इस बार एक लाख 72 हजार 200 एमटी धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. एक नवम्बर से शुरू होने जा रही खरीद के लिए विभाग द्वारा 1400 गाट बोरा का प्रबंध किया गया है. वहीं नए समर्थन मूल्य को लेकर भी किसानों में काफी उत्साह नजर आ रहा है.

• हल्दी थाना क्षेत्र के पचरूखिया ढाले के पास बुधवार की देर शाम लक्ष्मीपूजा कमेटी के सदस्यों ने एनएच जाम कर भाजपा विधायक के खिलाफ प्रदर्शन कर नारेबाजी की. प्रदर्शनकारी क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्र सिंह के गनर पर कमेटी के एक सदस्य की पिटाई का आरोप लगा रहे थे. वहीं विधायक ने आरोपों को निराधार बताया. सूचना पर पहुंचे थानाध्यक्ष हल्दी ने प्रदर्शनकारियों को समझा बुझाकर जाम समाप्त कराया.

• विकास खंड चिलकहर के ग्राम पंचायत संवरा में ग्राम प्रधान व विभागीय अधिकारियों द्वारा वित्तीय अनियमितता को लेकर स्थानीय लोगों ने बुधवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर उचित कार्रवाई की मांग की.

• बिल्थरारोड में तहसीलदार न्यायालय की सैकड़ों फाइल सार्वजनिक शौचालय भवन के कमरे में सड़ रही हैं. इसकी जानकारी होने पर एसडीएम राजेश कुमार यादव ने तहसीलदार जीतेंद्र सिंह के साथ कमरे में पड़े फाइलों का जायजा लिया और पूरी स्थिति की वीडियो रिकार्डिंग भी करवाई.

बलिया: अपने अलग अंदाज के लिये मशहूर राष्ट्रीय जनता दल नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के जीवन पर आधारित फिल्म अगले साल के शुरू में रूपहले पर्दे पर नजर आयेगी.’लालटेन’ नामक इस भोजपुरी फिल्म में लालू का किरदार निभा रहे मशहूर अभिनेता यश कुमार मिश्र ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि आरजेडी के पूर्व प्रमुख के जीवन पर बन रही इस फिल्म में उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को रोचक और मनमोहक तरीके से प्रस्तुत किया गया है. लालटेन राजद का चुनाव निशान भी है.

• फिलहाल बलिया जिले के सिकंदरपुर थाना क्षेत्र से एक बड़ी खबर आ रही है. डुहा बनखंडी नाथ मठ के पास घाघरा नदी में लक्ष्मी प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो किशोरों समेत छह के डूबने की सूचना है. इस हादसे गहरे पानी में चले गए तीन अन्य युवकों को आसपास के लोगों ने बचा लिया. ग्रामीणों के प्रयास से कुछ ही समय बाद तीनों शवों को भी बरामद कर लिया गया. इस हादसे में 17 वर्षीय बेचन, 18 वर्षीय मोनू और 16 वर्षीय रोशन नदी में विलीन हो गए.

• उधर, भीमपुरा थाना के चरौवां गांव के रामगढ़ ताल में नहाने गए 13 वर्षीय आदित्य यादव की डूबने से मौत हो गई. वहीं उसके दो अन्य साथी बाल-बाल बच गए.

• वाराणसी में कर्ज में डूबे युवक ने दो बच्चों और गर्भवती पत्नी को मारकर खुद भी लगाई फांसी. हुकुलगंज इलाके में मोमोज विक्रेता किशन गुप्ता, उसकी गर्भवती पत्नी नीलम, दो बच्चों के शव पुलिस ने बरामद किया है. एक सुसाइड नोट भी मिलने की सूचना है. जिसमें किशन ने अपनी गंभीर बीमारी का जिक्र किया है. जबकि उसके पिता अमर नाथ गुप्ता ने बताया है कि कर्ज के चलते वह परेशान था.

• उधर, एडीजी कार्यालय वाराणसी में बुधवार की दोपहर अपनी समस्या लेकर एक महिला ने विषाक्तन पदार्थ खाकर जान देने की कोशिश की. पीड़िता के बेटे श्याम जी यादव की माने तो मूल तौर पर बलिया के रहने वाले उसके पिता भरत प्रसाद यादव भदोही में हेड कांस्टेबल के पद पर तैनात हैं. बीते 20 साल से उसके पिता भरण पोषण के नाम पर कुछ नहीं देते. उसकी मां कमला देवी कई अधिकारीयों के यहां चक्कर काट चुकी थीं. इस बार एडीजी कार्यालय भी यही फरियाद लेकर पहुंची हैं.

• बिल्थरारोड के उभांव थाना क्षेत्र के राजपुर गांव में लक्ष्मी प्रतिमा विसर्जन के दौरान डांस को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गई. इस दौरान चाकूबाजी में 23 वर्षीय धर्मेंद्रए पटेल गंभीर रूप से जख्मी हो गया. सीयर सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. इस वारदात के चलते गांव में तनाव बना हुआ है.

• बांसडीहरोड थाना क्षेत्र के श्रीपुर गांव में चोरों ने लखनऊ में इलाज करवा रहे राधा मोहन सिंह का मकान खंगाल दिया. बताया जा रहा है कि राधा मोहन सिंह के बेटे पुलिस में हैं. प्रयागराज में तैनात उनके एक बेटे ने मौके पर पहुंच कर थाने में जो तहरीर दी है. उसके मुताबिक लाखों के जेवरात और अन्य सामान पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया है.

• भृगु दर्दर क्षेत्र में निकलने वाली पंचक्रोशी तीर्थयात्रा बुधवार को चौथे पड़ाव छितेश्वर नाथ मंदिर के प्रांगण में पहुंची. छितेश्वर नाथ सेवा स्वच्छता समिति के प्रवक्ता मनोज दुबे की माने तो विलुप्त होती मलमास मेले की सांस्कृतिक झांकी को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया जा रहा है.

• सिताबदियारा के संसार टोला स्थित गोवर्धन पहाड़ मंदिर प्रांगण में हर साल की तरह इस साल भी गोवर्धन पूजा गुरुवार को धूमधाम से होगा. जयप्रकाशनगर के प्रधान प्रतिनिधि सूर्यभान सिंह ने बताया कि इस बार भी भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं और आदर्शों को समारोहपूर्वक साझा किया जाएगा.

• बलिया सिटी के बाजारों में बढ़ी चहल पहल और जाम बता रहा है छठ की खरीदारी और तैयारी जोरों पर है. आज नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष अजय कुमार और ईओ दिनेश विश्वकर्मा ने छठ घाटों की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया. उधर, बिल्थरारोड के बिचला पोखरा समेत नगर अन्य तीन मुख्य पोखरों की भी सफाई और घाटों के रंग रोगन का काम तेजी पर है. इसी क्रम में रेवती के दह किनारे स्थित पवित्र छठ घाटों की साफ-सफाई छात्रों ने की.

• गोंड और खरवार जाति विरोधी बयान देने से आक्रोशित लोगों ने यूपी एससी/एसटी आयोग के अध्यक्ष बृजलाल का पूतला दहन कर विरोध जताया. कुंवर सिंह पीजी कॉलेज के महामंत्री कृष्णा कुमार गोंड के नेतृत्व में नगर के टीडी कॉलेज चौराहे पर मौजूद सैकड़ों लोगों ने आयोग के अध्यक्ष को बर्खास्त करने की भी मांग की.

• बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के जीवन पर आधारित फिल्म अगले साल फरवरी में रिलीज होगी. लालटेन नाम इस फिल्म में लालू प्रसाद यादव की भूमिका भोजपुरी अभिनेता यश कुमार निभाएंगे. बिल्थरारोड के चैनपुर गुलौरा गांव निवासी फिल्म स्टार यश कुमार ने बताया कि लालू की पत्नी राबड़ी देवी की भूमिका स्मृति सिन्हा निभाएंगी. फिल्म की शूटिंग बिहार और गुजरात के विभिन्न हिस्सों में हुई है.

• पुलिस महानिरीक्षक (सुरक्षा) एवं जिले के पुलिस नोडल अधिकारी आईपीएस रवि जोसेफ लोक्कू ने बुधवार को जिले के व्यापारियों और जनप्रतिनिधियों से उनकी समस्याओं के बाबत बातचीत की. वरिष्ठ आईपीएस रवि जोसेफ लोक्कू ने आज बलिया जेल का निरीक्षण किया और कहा कि बाढ़ के दौरान बाहर की जेलों में भेजे गए कैदी जल्द वापस होंगे. बिहार की सीमा पर तगड़ी निगरानी की जाए. इससे शराब व पशु तस्करी बंद हो जाएगी. पुलिस और प्रशासन मिलकर समस्याओं का निस्तारण करें. इस जिले में भूमि विवाद के मामले अधिक है.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.