Central Desk October 21, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

सिकन्दरपुर: स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत सन्दवापुर चट्टी पर साइकिल सवार और टेम्पो को बचाने में बेकाबू होकर तेज रफ्तार में जा रही पिकअप पलट गई. उस पर सवार 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि पिकअप चालक और दो महिलाओं समेत 9 लोग घायल हो गए. गंभीर स्थिति देख छह घायलों को सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया.मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

रसड़ा: क्षेत्र के नागपुर गांव में श्रीनाथ बाबा मंदिर के समीप पोखरे की खुदाई में मनरेगा योजना के तहत वित्तीय अनियमितता की शिकायत पर कार्रवाई न होने पर लोकायुक्त से शिकायत की गयी. लोकायुक्त के हस्तक्षेप पर विशेष सचिव के निर्देश पर अंततः बीडीओ रसड़ा प्रशांत कुमार सिंह ने तत्कालीन खंड विकास अधिकारी, सचिव और ग्राम प्रधान के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करा दिया गया है. तीनों के विरुद्ध 73835 रुपये के वित्तीय अनियमितता में बराबर की धनराशि के रिकवरी का भी फरमान जारी किया गया है.

थाना भीमपुरा थानाक्षेत्र अन्तर्गत रेलवे स्टेशन किडिहरारपुर पर एक बुजुर्ग गुमसुम बैठा मिला. स्थानीय लोग उन्हें थाना भीमपुरा बलिया ले गये. प्रभारी निरीक्षक ने पूछताछ की तो पता चला कि व्यक्ति का नाम डा. मोहन श्रीवास्तवन पुत्र आर. भास्कर नायर उम्र करीब 65 वर्ष बताया. अपना पता नियर कार्डियल स्कूल, विजय नगर, बंगलौर बताया. उन्होंने बताया कि पैसे न होने के कारण अपने घर नही जा पाया. प्रभारी निरीक्षक के निर्देशन में बुजुर्ग को गोरखपुर यशवन्तपुर एक्सप्रेस की एसी थ्री टियर का रिजर्वेशन टिकट कराकर का. अविनाश चौधरी के साथ गोरखपुर जंक्शन पर ट्रेन में बिठा दिया गया.

बलिया : सेनानी उतराधिकारी संगठन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने बैठक कर सर्वसम्मति से सागर सिंह राहुल को बलिया इकाई नगर अध्यक्ष चुन लिया. वक्ताओं ने कहा कि महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और पूर्व विधायक रसड़ा निवासी बाबू गंगा प्रसाद सिंह जी के पौत्र सागर सिंह का शहीदों और सेनानियों के प्रति लगाव देखते हुए ये जिम्मेदारी सौंपी जा रही है. उन्होंने आशा जतायी कि इससे संगठन और मजबूत होगा. बैठक में शिव कुमार कौशिकेय, विजय कुमार मिश्रा, महेंद्र सिंह, पारस नाथ वर्मा, दिनेश शंकर यादव, प्रभुनाथ चौहान, विजय बहादुर सिंह, योगेंद्र प्रसाद गुप्ता, विजय तिवारी, शिवमंदिर शर्मा आदि संगठन के परिवार उपस्थित थे.

• वाराणसी-मऊ रेलखंड के पनियरा हाल्ट से 200 मीटर पहले गोरखपुर से मुंबई जा रही दादर एक्सप्रेस की जद में एक बाइक आ गई. ट्रेन का इंजन, बाइक को पनियरा हाल्ट तक घसीटते हुए लेकर चला गया. हालांकि ट्रेन को करीब आता देखकर बाइक चालक बाइक से मौका रहते कूद गया था, जिससे वह इस हादसे में बाल-बाल बच गया.

• मऊ जिले के घोसी कोतवाली के अमिला हाइवे पर शनिवार की देर रात रामलीला देख रहे लोगों पर बेकाबू ट्रक चढ़ गया. इस हादसे में 10 वर्षीय नंदनी व 60 वर्षीय चिंतामणि की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. घटना के बाद रामलीला का मंचन बंद हो गया और कोहराम मच गया.

• बलिया जिले के रसड़ा की ऐतिहासिक रामलीला की प्रभु श्री राम की राजगद्दी के दौरान कथित तौर पर अश्लील डांस का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस मामले में उस समय नया मोड़ आ गया जब प्रदेश के मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने रामलीला में अश्लील डांस पर शासन को कार्रवाई करने का निर्देश दिया. प्रशासन भी इस मामले की जांच पड़ताल में जुट गया है.

• राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के बलिया जनपदीय द्विवार्षिक अधिवेशन में रविवार को कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन की मांग को लेकर अपनी आवाज बुलंद की. जीजीआइसी के सभागार में हुए अधिवेशन में सर्वसम्मति से सत्या सिंह को अध्यक्ष और वेदप्रकाश पांडेय को मंत्री के रूप में दोबारा निर्विरोध चुना गया.

• सागरपाली क्षेत्र के मुबारकपुर गांव स्थित तमसा नदी के तट स्थित गुफा पर संत पशुपति नाथ बाबा की 109 वीं जंयती धूमधाम में मनाई गई. इस अवसर पर भक्तों ने उनकी प्रतिमा और खड़ाऊ का दर्शन पूजन कर आशीर्वाद लिया. पूर्व मंत्री नारद राय सपत्नी रूद्राभिषेक कर पूजा अर्चन किया.

• गाजीपुर-बलिया बॉर्डर पर अभी भी कई जगहों पर मगई नदी का प्रवाह रोका गया है. इसके चलते रबी की खेती पर संकट मंडराने लगा है. सैकड़ों बीघा फसलें बर्बाद हो चुकी हैं. आबादान उर्फ बैरान, चकबाकर रजेला, रामपुर, मौना, सरौली के सिवान के पानी निकासी न होने से करीब 100 बीघा से अधिक कृषि भूमि में जलजमाव है.

• बांसडीहरोड इलाके में बाढ़ पीड़ितों के लिए पहुंची राहत सामग्री के वितरण में जमकर धांधली करने का आरोप लग रहा है. इसके खिलाफ लामबंद ग्रामीणों ने रविवार को प्रदर्शन किया और शासन-प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी की. मामले की जांच के लिए सरयां पंहुचे तहसीलदार सदर का ग्रामीणों ने घेराव किया. तहसीलदार ने मामले की जांच कर पीड़ितों को तत्काल राहत देने का आश्वासन दिया.

• राजस्थान के जोधपुर में कायलाना स्थित रडार स्टेशन परिसर में सेना के जवान पर जानलेवा हमला करने के मामले में डिफेंस सिक्योरिटी कोर (डीएससी) के दो जवानों गाजीपुर के तमलपुरा निवासी उपेन्द्र देव पुत्र कमल सिंह यादव और पटना के नासिरगंज निवासी सुभाष राय पुत्र रामस्वरूप यादव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. रीढ़ में फ्रैक्चर से गंभीर घायल जवान बलिया निवासी सुरेन्द्र नाथ राय को पुणे रेफर किया गया है. जानलेवा हमले की रिपोर्ट दर्ज कर उपेंद्र और सुभाष को फिलहाल दो दो दिन के रिमांड पर भेज दिया गया है.

• पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर, अटल बिहारी बाजपेयी, एचडी देवेगौड़ा ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण को बलिया का बताया था. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बिहार का बताया. इसका किसी ने विरोध नहीं किया. ऐसा कहना है स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी का. स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी बलिया जिला पंचायत सभागार में युवा चेतना के तत्वावधान में रविवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की स्मृति में आयोजित एकता सम्मेलन का शुभारंभ करने पहुंचे थे.

• दीपावली व छठ पर्व के मद्देनजर बिकने वाले खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए सहायक आयुक्त (खाद्य) आजमगढ़ मंडल वीके पांडेय और अभिहित अधिकारी महेंद्र श्रीवास्तव के संयुक्त निर्देशन में कई दुकानों में छापेमारी की. इस दौरान व्यापारियों में हड़कंप मचा रहा. कई दुकानदार छापेमारी की सूचना पर अपनी दुकाने बंद कर फरार हो गए.

• युवा सेवा संस्थान की ओर से ‘जीनियस ऑफ द बलिया’ सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण रविवार को टीडी कॉलेज के मनोरंजन हाल में हुआ. सीनियर वर्ग में कोमल कुशवाहा प्रथम, मुकेश यादव द्वितीय, दिलीप राजभर तृतीय रहे. वहीं जूनियर वर्ग में सुशीला वर्मा प्रथम, पीयूष यादव द्वितीय, सुंदरम सिंह तृतीय रहे. मुख्य अतिथि हनुमानगंज ब्लॉक प्रमुख संजय तिवारी ने मेधावियों को पुरस्कृत किया.

• बैरिया के खाकी बाबा पोखरा में साथियों के साथ नहा रहे 18 वर्षीय बदुरहां निवासी नंदलाल यादव पुत्र उमेश यादव की डूब कर मौत हो गई. दर्जन भर तैराकों ने लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद लाश पोखरे से निकाली.

• दीपावली और डाला छठ के मद्देनजर नगरा पुलिस प्रभारी निरीक्षक यादवेन्द्र पांडेय के नेतृत्व में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए रविवार को सायंकाल नगरा बाजार में फ्लैग मार्च किया गया.

• यूपी में बढ़ रही हत्याएं, बलात्कार, लूट खसोट के खिलाफ बसपा ने रविवार को कदम चौराहा पर सीएम योगी आदित्य नाथ का पुतला दहन किया. इस अवसर पर अनिल राय ने कहा कि योगी शासन में हो रही लगातार हत्याएं यह साबित कर रही है कि कानून व्यवस्था पर सरकार बिल्कुल फेल हो चुकी है.

• बैरिया थाना क्षेत्र के रानीगंज बाजार में रविवार की सुबह भगवती इलेक्ट्रॉनिक्स के गोदाम में शार्ट सर्किट से आग लग गई. इससे लाखों रूपये के विद्युत उपकरण जल कर राख हो गए. घटना में दुकान के मालिक दिवाकर मौर्य भी करेंट की चपेट में आकर दूर जा गिरे.

• नगरा थाना पुलिस ने शनिवार की रात बछईपुर के पास ईंट भट्ठे के सामने से शातिर बदमाश हेमंत उर्फ दरोगा निवासी गोंठवां थाना नगरा को तमंचा व कारतूस के साथ गिरफ्तार कर लिया. पुलिस की माने तो उस पर नगरा, गड़वार, मधुबन, घोसी, मऊ, रसडा, फेफना थानों में हत्या, लूट, बलवा आदि के एक दर्जन मुकदमे पंजीकृत हैं.

• बलिया सिटी के सभी 25 वार्डों को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए जन जागरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. ऐसा कहना था रविवार को चेयरमैन अजय कुमार समाजसेवी का. स्वच्छ भारत मिशन के तहत रविवार को चेयरमैन ने स्वच्छता ही सेवा एलईडी वैन का शुभारंभ किया. इस दौरान सभासद व नगर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे.

• टाउन डिग्री कॉलेज के संगीत अध्ययन केंद्र में संगीत गायन, वादन एवं नृत्य विषय में अब 25 अक्टूबर तक एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. पहले अंतिम तिथि 19 अक्टूबर थी, जिसे बढ़ाकर 25 अक्टूबर तक किया गया है.

• नगवा गांव में रामलीला की शुरूआत 1922 में नवजद पाठक नें भुतहिया बारी में की थी. वरिष्ठ पत्रकार कृष्णकांत पाठक की माने तो शहीद मंगल पांडेय के पैतृक गांव नगवां में 98 साल पुरानी रामलीला मंचन की परंपरा कई मायने में युवाओं के लिए पाठशाला साबित हों रही हैं. यहां अभिनय और कला गांव के लोगों को ही दिखाने की परंपरा हैं.

• आल इंडिया फेयर प्राइस शाप फेडरेशन उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में बैरिया तहसील के कोटेदार संघ के सरकारी उचित दर के विक्रेताओं ने रविवार को अपनी प्रमुख मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन किया. वरिष्ठ पत्रकार वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि इस दौरान उप जिलाधिकारी अशोक कुमार को पत्रक भी सौंपा गया.

• सहतवार थाना क्षेत्र के बिसौली निवासी अनुपम कुमार मिश्र पुत्र अरुण कुमार मिश्र ने यूपी पीसीएस में बारह वी रैंक पाकर उपजिलाधिकारी के पद पर चयनित होने के बाद अपने पैतृक गाँव मे प्रथम आगमन पर ग्राम वासियो द्वारा स्वागत समारोह पर आयोजन किया गया.

• ट्रेडिशनल सोतोकान कराटे टू एकेडमी बलिया के तत्वावधान में एक दिवसीय बेल्ट टेस्ट का आयोजन समाधि बाबा एकेडमी कुरेजी, रसड़ा में किया गया. इसमें विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने प्रतिभाग किया.

• नागाजी सरस्वती विद्या मन्दिर, माल्देपुर के सभागार में प्रांतीय ज्ञान विज्ञान मेला में विजेता रहे भैयाओं को सम्मानित किया गया. इस अवसर पर सम्मानित होने वाले छात्र भैया प्रथम स्थान पर वारिज गोस्वामी, अनुराग मिश्र, सूर्या गुप्त एवं द्वितीय स्थान पर शिवम कृष्ण, हर्षित पाण्डेय, विकास श्रीवास्तव, श्रेयांश तिवारी, अनुप बर्नवाल, सत्यम तिवारी, सत्यम वर्मा, अभिज्ञान तिवारी तथा तृतीय स्थान पर रजतदीप ओझा आदि रहे.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.