Assignment Desk October 11, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया: बलिया स्टेशन पर सांसदों द्वारा सौ फुट ऊंचे स्तम्भ पर ध्वजारोहण और छपरा-वाराणसी MEMU ट्रेन सेवा शुरू होने के अवसर पर सभी लोगों को आमंत्रित किया गया है. नयी MEMU ट्रेन की सेवा 14 अक्टूबर को बलिया स्टेशन पर दिन के 11.30 बजे आरंभ होगी.

रसड़ा: स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के नागपुर गांव मियां के बारी टोले में गुरुवार की सायं जल निगम की आपूर्ति पाइप लाइन के टूट जाने से प्रदूषित पानी के पीने से तीन दर्जन से अधिक लोगों में डायरिया फैल गया. रात्रि 8 बजे स्थिति काफी भयावह होने पर ग्रामीणों ने इसकी सूचना 108 एम्बुलेंस को दी. जिसके बाद उन्हें एम्बुलेंस से बारी बारी स्थानीय सीएचसी लाया गया.

बांसडीह: सहतवार थाना क्षेत्र के बिसौली निवासी अनुपम कुमार मिश्रा पुत्र अरुण कुमार मिश्र ने UP PCS में 12वां रैंक पाकर SDM के पद के लिए चयनित हुए हैं. अनुपम वर्ष 2005 में कुंवर कान्वेंट स्कूल सहतवार से 79 प्रतिशत अंक के साथ स्कूल फाइनल में उतीर्ण हुए. इसके बाद वर्ष 2007 में इंटरमीडिएट नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर माल्देपुर से 83 प्रतिशत अंक के साथ उतीर्ण हुए.

यूपी पीसीएस 2017 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. 22 डिप्टी कलेक्टर और 90 डिप्टी एसपी समेत पीसीएस संवर्ग के 27 प्रकार के 676 पदों पर सेलेक्शन किया गया है. कुंडा (प्रतापगढ़) के अमित शुक्ला ने पीसीएस 2017 में टॉप किया है.प्रयागराज से अनुपम मिश्रा दूसरे स्थान पर रहे, जबकि तीसरे स्थान पर प्रतापगढ़ की मीनाक्षी पांडेय है.

बैरिया:लोक नायक जयप्रकाश नरायण की 117 वीं जयन्ती सद्भाव के साथ शुक्रवार को मनाई गयी. हालांकि इस बार के जयन्ती समारोह पर बाढ़ और भयंकर बरसात का असर दिखा. इस मौके पर कोई बाहरी दिग्गज नेता नही दिखे. जिले से जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता और जेपी के विचारो से प्रेरित सामाजिक चिन्तको ने माल्यार्पण कर जेपी को नमन किया.

• बलिया, आजमगढ़ और मऊ की 139 राइस मिलों में खाद्य विभाग के फंसे 53.15 करोड़ रुपये निकालने में अधिकारी पूरी तरह से नाकाम रहे. आजमगढ़ मंडल में वित्तीय वर्ष 2011-12 के दौरान धान खरीद में 53.15 करोड़ के गबन का मामला सामने आया है. इसे वित्तीय क्षति मानते हुए तत्कालीन आरएफसी, आरएमओ, डिप्टी आरएमओ और केंद्र प्रभारियों को दोषी माना गया है. कमिश्नर कनक त्रिपाठी ने संबंधित मातहतों पर विभागीय और विधिक कार्रवाई की संस्तुति करते हुए फाइल शासन को भेज दी है. इसी के साथ पूरे प्रकरण की जांच ईओडब्ल्यू से कराने की संस्तुति की गई है.
• बुधवार को लगभग महीने पर विलंब से ही सही दक्षिण पश्चिम मानसून के वापसी के संकेत मिलने लगे. मालूम हो कि बीते चार महीने में मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से लगभग 10 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है. हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी. मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली स्काईमेट की माने तो 20 अक्टूबर तक मानसून की पूरी तरह से वापसी संभावित है. बुधवार को बलिया का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में कुछ ऐसा ही मौसम बने रहने की उम्मीद है.
• चितबड़ागांव सहकारी मंडी के पास सड़क के दक्षिण हरलाल बाबा की गड़ही में बुधवार को एक युवक का शव उतराया मिला. युवक की शिनाख्त वार्ड नंबर 13 जयप्रकाशनगर निवासी कपिल पासवान के 35 वर्षीय बेटे रामाश्रय पासवान के रूप में हुई.
• उधर रेवती इलाके में देवपुर मठिया स्थित घाघरा के छाड़न में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान 12 वर्षीय गोलू यादव डूब गया. सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस गोताखोरों की मदद से उसकी तलाश में जुटी थी.
• सिकंदरपुर थाना क्षेत्र रुद्रवार चट्टी के पास बुधवार को अनुबंधित रोडवेज बस की चपेट में आने से साइकिल सवार दो छात्राएं जख्मी हो गईं. आसपास के लोगों ने दोनों सीएचसी सिकंदरपुर पहुंचाया. वहां डॉक्टरों ने नरहनी निवासी 16 वर्षीय रुखसार पुत्री मुख्तार अंसारी को मृत घोषित कर दिया. रुखसार अपनी चचेरी बहन ईशाना परवीन के साथ रुद्रवार बसंती देवी बालिका इंटर कॉलेज में कोचिंग पढ़ने जा रही थी. हादसे के बाद बस लेकर ड्राइवर भाग निकलने में कामयाब रहा.

• दोकटी थाना क्षेत्र के विकास खंड मुरली छपरा के एडीओ पंचायत के कार्यालय का ताला तोड़कर चोर हजारों का सामान उठा ले गए. बताया जाता है कि इंवर्टर, प्रिंटर, फोटोस्टेट मशीन, तीन सीलिंग पंखे, तीन टूयूबलाइट चुरा ले गए चोर. बुधवार को कार्यालय खुलने पर जब वहां कर्मचारी पहुंचे तो मामले की जानकारी हुई. घटना की तहरीर दोकटी पुलिस को दी गई है.
• दबंग पड़ोसियों के खिलाफ अवैध कब्जे की शिकायत की थी. मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई, थक हार कर सहतवार थाना क्षेत्र के छपिया गांव निवासी राम प्रवेश प्रसाद प्रजापति ने बुधवार को डीएम आवास परिसर में आत्मदाह के लिए तेल छिड़क कर आग लगाने की कोशिश की. मगर इसी बीच वहां तैनात होमगार्डों की नजर उस पर पड़ गई. होमगार्डों ने उसे पकड़कर डीएम से मिलवाया. डीएम ने पूरी बात सुनने के बाद उसे कार्रवाई का भरोसा दिलवाया.
• जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने बुधवार को बैरिया तहसील क्षेत्र के ग्राम रानीगंज बाजार, बीवी टोला मार्ग पर क्षतिग्रस्त हुए भांगड़ नाला पुल का औचक निरीक्षण किया. पुल के क्षतिग्रस्त एप्रोच को तत्काल बनवाने और चालू कराने का डीएम ने निर्देश दिया
• मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह के मुताबिक मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की लांचिंग 11 अक्टूबर को सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री द्वारा राज्य मुख्यालय से किया जाना सुनिश्चित है.. इसमें जनपद स्तर पर कार्यक्रम मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित किया जाएगा.
• आज और कल अर्थात 10 व 11 अक्टूबर को कमिश्नर आजमगढ़ कनक त्रिपाठी बलिया जनपद में मौजूद लेंगी. मंडलायुक्त 11 अक्टूबर को सुबह 10 बजे विकास कार्यक्रमों और कानून व्यवस्था की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार की बैठक में करेंगी.

• इंटर कॉलेज कैम्पस में 12 वीं की छात्रा ने मिट्टी का तेल छिड़क खुद आग लगा ली. सुखपुरा थाना क्षेत्र के दुर्गीपुर गांव स्थित जय नारायण इंटर कॉलेज में गुरुवार की सुबह करीब 10 बजे यह घटना हुई. इस घटना में छात्रा गंभीर रूप से झुलस गई. आनन-फानन में विद्यालय के अध्यापक उसे बेरूवारबारी पीएचसी ले गए. प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया. हालांकि बाद में गंभीर हालत में छात्रा को वाराणसी रेफर कर दिया गया.

• दोकटी थाना क्षेत्र के वाजिदपुर निवासी सुनील सिंह पुत्र शिवदयाल सिंह की छत्तीसगढ़ में हत्या की खबर से गांव में कोहराम मचा हुआ है. वाजिदपुर निवासी शिवदयाल सिंह उर्फ मुक्ति सिंह नेवी से सेवानिवृत्त होकर मुंबई में रहते हैं. उनके इकलौते बेटे 30 वर्षीय सुनील सिंह छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के प्रेम नगर रहते थे. वे सिताबदियारा निवासी अपने रिश्तेदार अरविंद कुमार सिंह के साथ ईंट भट्ठा और सिक्योरिटी एजेंसी चलाते थे. मंगलवार की रात मारपीट में बीचबचाव करने पर हमलावरों ने उनकी जान ले ली.

• फेफना थाना क्षेत्र के आर्यनगर गांव के पास रिलायंस पेट्रोल पंप के करीब खड़ी चौदह चक्का ट्रक बुधवार को चोरी हो गई. इसकी सूचना मिलते गाड़ी मालिक और प्रशासन में हड़कम्प मच गया. ट्रक की खोजबीन में प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है. देर रात तक जनपद के सभी थानों पर चेंकिग अभियान चलता रहा. पुलिस ने जिले से सटे जनपदों को भी इसकी सूचना दे दी है. आर्यनगर निवासी बाला तिवारी के बेटे अमर तिवारी की चौदह चक्का ट्रक बारिश के चलते पिछले पांच दिन से गांव के सामने स्थित एनएच 31 के किनारे पेट्रोल पंप के सामने खड़ी थी.

• रेवती थाना क्षेत्र के देवपुर मठिया स्थित घाघरा के छाड़न में डूबे बालक का शव गुरुवार की सुबह आसपास के लोगों और गोताखोरों ने ढूंढ निकाला. बशिष्ठ नगर प्लाट में स्थापित दुर्गा प्रतिमा को विसर्जन के दौरान बुधवार 12 वर्षीय गोलू यादव अचानक गहरे पानी में चला गया और डूब गया था.

• सिकंदरपुर कस्बा स्थित भीखपुरा में बुधवार की देर शाम शौच करने गए 49 वर्षीय नंद चौहान हिंरदी पोखरी में डूब गया. आसपास के लोगों ने उसे बाहर निकाल सीएचसी सिकंदरपुर पहुंचाया, जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया.

• रसड़ा-कासिमाबाद मार्ग के तिराहीपुर मोड़ के समीप गुरुवार की सुबह टेंपों और बाइक की टक्कर में बाइक सवार दो युवक 30 वर्षीय मंजीत सिंह और 25 वर्षीय शैलेंद्र सिंह निवासी मुड़ेरा गंभीर रूप से घायल हो गए.

• रसड़ा-नगरा मार्ग के राघोपुर चट्टी के पास सवारी लेकर नगरा की तरफ जा रहे टेम्पो को बस ने टक्कर मार दी. इस घटना के बाद टेंपो पलट गया. टेंपो पर सवार 18 साल के प्रदुम्मन राजभर निवासी खरूआंव की मौके पर ही मौत हो गई. हादसे में 20 वर्षीय अनुराग तिवारी और 50 वर्षीय उनकी मां अर्चना तिवारी निवासी पांडेयपुर और 40 वर्षीय जैबुन निशा निवासी सलेमपुर गंभीर रूप से घायल हो गईं. टक्कर के बाद बस और टेंपू चालक भाग निकले.

• नरही थाना क्षेत्र में एनएच 31 पर सरवनपुर के पास गुरुवार की सुबह आठ बजे के आसपास बक्सर की तरफ से आ रही तेज रफ्तार स्विफ्ट डिजायर कार ने पुलिया में टक्कर मार दी. इस हादसे में पुलिया के पास खड़ी 55 वर्षीय गनिया देवी और 65 वर्षीय ब्रहमा सिंह यादव गम्भीर रूप से घायल हो गए. प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को स्थानीय डॉक्टरों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया

• द्वाबा का लाइफ लाइन कहे जाने वाले भांगड़ नाले से निकला पानी इब्राहिमाबाद स्थित खेतों में घुस गया है. इससे बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. किसानों की सैकड़ों बीघे में लगी फसलें बर्बाद हो गई है….. छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष निर्भय सिंह गहलौत ने बताया कि करीब 200 बीघे मक्के की फसल भी बर्बाद हो गई है…. 50 बीघा से अधिक हरी मिर्च की फसल बर्बाद हो चुकी है.

• उधर प्रदेश के राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने बांसडीहरोड क्षेत्र के सोनपुर कला, भीखपुर, परसपुर, सलेमपुर, दुबौली, बजहां, रोहुआ, बलीपुर आदि गांवों में जाकर बाढ़ पीडि़तों और बारिश से तबाह लोगों का हाल जाना. आनंद स्वरूप शुक्ल ने भरोसा दिलाया कि कहा कि शीघ्र ही बलिया को आपदा ग्रस्त जनपद घोषित कराया जाएगा. क्योंकि जनपद में अधिकांश इलाका बाढ़ और बारिश की चपेट में है.

• बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह ने आखिरकार थाने के घेराव का फैसला वापस लिया है. तीन शिक्षकों, दो भाजपा कार्यकर्ताओं के विरुद्ध बैरिया पुलिस द्वारा मुकदमा लिखे जाने से नाराज थे बैरिया विधायक. गुरुवार को सैकड़ों कार्यकर्ताओं को बैरिया डाक बंगले में बुला लिया था. मगर इसी बीच सीओ उमेश कुमार यादव ने वहां पहुंच कर बताया कि सभी आरोपियों का नाम मुकदमे से निकाल दिया गया है. इसके बाद विधायक ने घेराव स्थगित कर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

• बीते छह साल से सुखपुरा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण चल रहा है. वह आज भी अधूरा है. शीघ्र वहां अस्पताल शुरू करवाने की मांग को लेकर गुरुवार को स्थानीय ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.