Central Desk October 9, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया : लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की बलिया इकाई के तत्वावधान में लोकनायक जय प्रकाश नारायण की जयंती की पूर्व संध्या पर 10 अक्टूबर को बापू भवन टाउन हॉल में दोपहर 12:30 बजे से “अभियक्ति की आज़ादी और आम आदमी” विषय पर गोष्ठी आयोजित की जायेगी.

बलिया:मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह ने बताया है कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 11 अक्टूबर को पूर्वाह्न 10 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिला मुख्यालय से लांच करेंगे.
इसमें जिला स्तरीय कार्यक्रम श्री मुरली मनोहर टाउन पीजी कॉलेज में आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा बहू और शिक्षिकाओं की उपस्थिति अनिवार्य है. इससे उक्त योजना का ग्राम स्तर पर प्रचार प्रसार हो सकेगा.

बलिया : श्रम प्रवर्तन अधिकारी दिनेश कुमार विश्वकर्मा ने जनपद के सभी पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को अपनी पुत्रियों की सामूहिक विवाह योजना में सम्मिलित होने के लिए अपना आवेदन पत्र श्रम विभाग कार्यालय में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. साथ ही लड़के की उम्र 21 वर्ष और लड़की की उम्र 18 वर्ष होना अनिवार्य है.

सहतवार: दशहरा का त्यौहार संपन्न होते ही स्थानीय नगरपंचायत सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जुलुस के साथ मूर्ति विसर्जन शान्तिपूर्वक संपन्न हो गया. युवकों और बच्चो ने ढोल-नगाड़े के साथ मां दुर्गा के जयकारे से पूरा क्षेत्र गूंज रहा था. जुलुस में सहतवार थानाध्यक्ष अनिल चन्द तिवारी अपने सिपाहियो के साथ तैनात थे.

बलिया: स्वतंत्रता आन्दोलन के अल्हड़ फकीर थे महानंद मिश्र. उनके पास खुद खाने के लिये नहीं कुछ नहीं था मगर हर क्रांतिकारी को भोजन कराते और आश्रय देते थे.वर्ष 1942 की क्रांति में बलिया जिले को आजाद कराने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही. वक्ताओं ने 1942 की स्वराज सरकार के पुलिस कप्तान महानंद मिश्र की 47वीं पुण्यतिथि पर बापू भवन टाऊन हॉल में आयोजित समारोह में कही.

ब्रेकिंग न्यूज: बलिया के सुखपुरा थाना क्षेत्र के सूर्यपुरा में मछली के जाल चोरी को लेकर हुई मारपीट में सूर्य साहनी(38) घायल हो गया. उस दौरान उसकी कुएं में गिरने से मौत हो गयी.

बांसडीह: गंगा और टोंस नदी का पानी सुरहाताल में आ जाने से उसके किनारे बसे कई गांवों में हुई क्षति को लेकर समाजवादी पार्टी की बांसडीह इकाई के अध्यक्ष हरेंद्र सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल तहसीलदार गुलाबचन्द्रा से मिलकर ज्ञापन सौंपा.

ब्रेकिंग न्यूज: BRD मेडिकल कॉलेज गोरखपुर के छात्र ने नेपाल के पोखरा में की खुदकुशी. 23 साल का विनीत विजयन मुंबई का रहने वाला था.

ब्रेकिंग न्यूज: NH 31 पर शरण लिए बाढ़ पीड़ितों की झोपड़ी में घुसी बेकाबू बोलेरो चढ़ी. गोपालपुर निवासी रिंकू देवी (32), उधारी राम (36), टाइगर (8), संटू (5) गंभीर रूप से घायल हो गये. घायलों को सोनबरसा अस्पताल में भर्ती किया गया है.

बलिया के पड़ोसी जिले मऊ, देवरिया और बक्सर में जमकर तड़तड़ाई गोलियां. मऊ जिले के दोहरीघाट थाना क्षेत्र के मादी सिपाह गांव में लखनऊ के प्रॉपर्टी डीलर चंद्रेखर राय की शिक्षिका पत्नी रेखा राय (40) और उनके बेटे हर्षित(16)
की बदमाशों ने मऊ जिले में घर में घुसकर गोली मार कर हत्या कर दी. वारदात के वक्त घटनास्थल पर मौजूद रेखा राय की अध्यापिका सास ने शोर मचाया. तब तक बदमाश वारदात को अंजाम दे भाग निकले. उधर, देवरिया शहर के स्टेशन रोड स्थित मालगोदाम के सामने मंगलवार की सुबह 50 वर्षीय गल्ला कारोबारी सुभाष की लुटेरों ने गोली मारकर हत्या कर दी. इस घटना में बिहार के दरभंगा से देवरिया आए गल्ला व्यापारी सुभाष की मौके पर ही मौत हो गई. बताया जाता है कि गल्ला व्यापारी के पास करीब साढ़े छह लाख रुपये नगद थे. आशंका है कि लूट के नीयत से व्यापारी पर हमला हुआ. इसी क्रम में बक्सर में सोमवार की देर रात दो अलग अलग घटनाओं में बदमाशों ने दो युवकों पर फायरिंग झोंक दिया. इन वारदातों में मल्लाह टोली के बीरबल चौधरी के पुत्र भोला चौधरी और सोनू चौधरी गंभीर रूप से घायल हो गए. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के देवबंद में मंगलवार को दिनदहाड़े बाइक सवार बदमाशों ने भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष चौधरी यशपाल सिंह की हत्या कर दी.

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर पर हमले का आरोप लगाया गया है. ओम प्रकाश राजभर के बेटे अरुण राजभर का कहना है कि उनके पिता अपनी कार से किसी से मिलने जा रहे थे. तभी लखनऊ स्थित आवास से कुछ दूर अज्ञात हमलावरों ने उनके कार के सामने सीधे लाकर अपनी गाड़ी खड़ी कर दी. विरोध करने पर उन्होंने ओमप्रकाश राजभर पर जानलेवा हमला किया, जिसमें वह बाल-बाल बच गए. इसके बाद हमलावर धमकी देते हुए और गालीगलौज करते हुए भाग निकले. घटना की सूचना तत्काल डायल 100 नंबर पर पुलिस को दी गई. साथ ही उच्चाधिकारियों को फोन करके भी घटना से अवगत कराया. हालांकि इंस्पेक्टर हुसैनगंज के मुताबिक ओमप्रकाश राजभर पर हमले का मामला उनके संज्ञान में नहीं है. तहरीर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी.

गंगापार के नौरंगा में गंगा की उतरती लहरें कटान के रूप में कहर बरपा रही हैं. ग्रामीण बचाव के लिये मोर्चा संभाले हैं. दूसरी ओर सूचना के बावजूद जिम्मेदार मौके पर नहीं पहुंचे हैं. इससे प्रभावित करीब 25 हजार की आबादी के बीच आक्रोश गहराता जा रहा है. बैरिया तहसील के गंगापार के नौरंगा में रविवार से शुरू हुआ भयंकर कटान जारी है. नदी की उतरती लहरें गांव के पूर्वी छोर पर स्थित काली मंदिर के पास से करीब पांच सौ मीटर पूरब तक कटान के रूप में जमकर कहर बरपा रही है. इसमें अब गांव को बिहार से जोड़ने के लिये बनायी जा रही प्रधानमंत्री सड़क योजना की सड़क भी जमींदोज होने लगी है.

मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतों में तीन हजार से कम मानव दिवस सृजित होने पर रोजगार सेवक से लेकर अन्य कर्मियों तक पर कार्रवाई हो सकती है. अपर आयुक्त ने निर्देश जारी कर मनरेगा तहत अब तक हुए कार्यों की पड़ताल कर आवश्यक कदम उठाने को कहा है. कई माह मसे मनरेगा के कार्य में रुचि नहीं ली जा रही है. इसके चलते जॉब कार्डधारकों को मजदूरी के लिए भटकना पड़ता है. बताया जाता है कि मनरेगा के तहत होने वाले सभी कार्यों का ब्योरा ऑनलाइन होने के साथ ही कार्यस्थल की जियो टैगिंग और मजदूरों की हाजिरी तक को सरकार ने ऑनलाइन कर दिया है.

जनऊबाबा साहित्यिक संस्था निर्झर रतसर के तत्वावधान में दीपावली के पावन पर्व पर जनऊपुर में आयोजित होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों संबंधी बैठक हनुमत सेवा ट्रस्ट परिसर में हुई. बैठक में समिति के संयोजक धनेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि हनुमत जयंती समारोह इस वर्ष भी धूमधाम से मनाया जाएगा. इस मौके पर अंतर्जनपदीय राम-नाम संकीर्तन कार्यक्रम होगा. दीपावली के दिन मानस किंकर संत बालक दास के मुखारविन्द से संगीतमय प्रवचन की अमृत वर्षा होगी.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.