Assignment Desk October 5, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

वाराणसी: पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल में बलिया-बांसडीह स्टेशनों के मध्य रेलवे ट्रैक को 05 अक्टूबर को 14.35 उपयुक्त घोषित कर दिया गया है.फलस्वरूप 05 अक्टूबर को दरभंगा से चलने वाली 11062 दरभंगा-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस, 05 अक्टूबर को रक्सौल से चलने वाली 15267 रक्सौल-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस और 04 अक्टूबर को गोंदिया से चलने वाली 15232 गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस अपने निर्धारित मार्ग से चलाई गई.

बैरिया: रानीगंज बैंक में ड्यूटी के बाद थाना लौट रहा होमगार्ड बैरिया इण्टर कालेज के सामने टैम्पू की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गया. सूचना मिलने पर थाने के स्टाफ और डायल 100 टीम मौके पर पहुंचे. बेहोश पड़े होमगार्ड रमाशंकर सिंह निवासी श्रीनगर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनबरसा पहुंचाया गया.

बैरिया: सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन पर शनिवार सुबह सारनाथ एक्सप्रेस के न आने की सूचना से उससे जाने वाले यात्रियों को निराश होना पड़ा. इस ट्रेन से रिजर्वेशन वाले यात्रियों के अलावा नौकरीपेशा, व्यावसायियों के अलावा सैकड़ों विद्यार्थी बलिया पढ़ने जाते हैं. स्टेशन मास्टर एपी मिश्र ने बताया कि अगले आदेश तक इस रास्ते से गुजरने वाली ट्रेनें निरस्त कर दी गई है. ऐसे में बलिया और छपरा में रह रहे बैरिया क्षेत्र के विद्यालयों और बैंकों मे नौकरी करने वालों की भी परेशानी बढ़ गई है.

रसड़ा: कोतवाली क्षेत्र के सडौली पुलिया के पास पुलिस ने चोरी की बाइक के साथ पुलिस वर्दी में एक युवक को दबोचा लिया. पुलिस ने आरोपी को विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर जेल भेज दिया. गाजियाबाद पुलिस लाइन से चुरायी बाइक पर पुलिस की वर्दी मिली थी.

सहतवार: क्षेत्र के ग्राम सभा धीरा छपरा में शनिवार को एक युवक ने पंखे से लटकर आत्महत्या कर ली. सूचना पर सहतवार थाने की पुलिस मौके पर पहुंचकर युवक की शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए बलिया हास्पिटल भेजकर आवश्यक कार्रवाई में जुट गयी है.

वाराणसी: पूर्वोत्तर रेलवे पर बलिया – बांसडीह के मध्य ट्रैक सेटलमेंट के कारण अगले आदेश तक यह सेक्शन ब्लॉक किया गया है. रेल सरफेस और ट्रैक के मरम्मत और अनुरक्षण कार्य के लिए निम्नलिखित गाड़ियों का निरस्तीकरण और मार्ग परिवर्तन किया गया है. जनसम्पर्क विभाग, पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी की ओर से बुलेटिन संख्या-01 जारी की गयी है.

बलिया शहर में देवी दुर्गा का पट आज सप्तमी से खुल जाएगा. नगर के लोहपट्टी में वैष्णो देवी मंदिर की शक्ल में पंडाल नजर आ रहे हैं. बालेश्वर घाट के पास, रामलीला मैदान के पीछे, गड़हा मोहल्ला और आर्य समाज रोड सुतरपट्टी में पंडाल को कहीं गुफा तो कहीं पहाड़ों के बीच से देवी दुर्गा निकलती प्रतीत हो रही हैं. नगर के गुदरी बाजार और जापलिनगंज दुर्गा मंदिर तथा ब्रह्माइन स्थित ब्राह्मणी देवी, शंकरपुर स्थित शांकरी भवानी, फेफना कपूरी गांव स्थित कपिलेश्वरी भवानी मंदिर, कोरंटाडीह स्थित मंगला भवानी, रसड़ा के काली मंदिर, नीबू कबीरपुर और उचेड़ा स्थित चंडी भवानी, सिकंदरपुर के जल्पा-कल्पा मंदिर, मनियर के बुढ़ऊ बाबा मंदिर और नवका बाबा मंदिर, रेवती के पचरूखा देवी गायघाट मंदिर में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ेगा. रेवती नगर के बड़कागढ स्थित रामलीला मैदान में दुर्गा पूजा समिति के तत्वावधान में आयोजित रामलीला के चौथे दिन वाणासुर और रावण संवाद का मंचन हुआ.

छह दिनों से रेल परिचालन समान्य करने में जुटे रेल महकमा की उम्मीदों पर शुक्रवार को उस समय पानी फिर गया जब डाउन सद्भावना एक्सप्रेस को बलिया-बांसडीहरोड के बीच से गुजारते वक्त रेलवे ट्रैक के नीचे की जमीन खिसकती नजर आई. इसके बाद बेहद कम गति से गाड़ी के गुजरने के बाद भी पटरी क्षतिग्रस्त हो गई. हालांकि उससे पहले अप साइड से ट्रायल के रूप में सारनाथ और ताप्ती-गंगा को चलाया गया था. डाउन उत्सर्ग एक्सप्रेस को भी छपरा भेजा गया. इसकी जानकारी के बाद इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है. इस खबर को विस्तार से पढि़ए बलिया लाइव डॉट इन पर.

शुक्रवार सुबह सहतवार रेलवे स्टेशन के पूरब लगभग डेढ किमी की दूरी पर दतौली गांव के पास रेलवे ट्रैक पर एक 25 वर्षीय अज्ञात युवक की कटी हुई लाश मिली. सूचना पर पहुंची सहतवार पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बलिया भेज दिया.

बैरिया कस्बे में एनएच – 31 पर ओझा कटरा के सामने गड्ढे में गुरुवार की देर रात ट्रक फंस गया. इसके चलते दोनों तरफ लगभग 4 किमी लंबा जाम लग गया. शुक्रवार की सुबह दोनों तरफ से वाहनो का आवागमन अवरुद्ध देख बैरिया के नगरवासी भड़क उठे और इकट्ठा होकर सांसद, विधायक और जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. मौके पर पहुंचे बैरिया एसएचओ ने मान मनौव्वल कर लोगों को इस शर्त के साथ हटवाया कि ईट मंगवा कर गड्ढा भरवा दिया जाएगा और यातायात चालू करवाया जाएगा. इसके बाद प्रदर्शनकारी माने

2005 बैच की वित्त एवं लेखा संवर्ग की पीसीएस अधिकारी ममता सिंह ने बलिया जिले के 22 वें वरिष्ठ कोषाधिकारी के रूप में पदभार संभाल लिया है.

फर्जी डिग्री मामले में बलिया के तीन शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है. बलिया जनपद के मठमन गांव निवासी और सोनभद्र के घोरावल ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय वर में तैनात सहायक अध्यापक अमित कुमार सिंह, बलिया जिले के बटवलिया गांव निवासी और चोपन ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय सुखरा में सहायक अध्यापक पद पर तैनात प्रमोद कुमार यादव को बर्खास्त किया गया है. इसके अतिरिक्त अंतरजनपदीय स्थानांतरित होकर 2013 में बलिया से औरैया जिले में गए कृष्ण मुरारी प्राथमिक विद्यालय रोंशगपुर को भी इसी तरह के मामले में बर्खास्त कर दिया गया है.

बलिया लाइव की खबर का असर… एसडीएम सदर अश्विनी श्रीवास्तव अपनी राजस्व टीम के साथ सुरहा किनारे के गांवों का हाल जानने पहुंचे. एसडीएम संग राजस्व टीम ने भीखपुर, बासुदेवपुर, परसपुर, सलेमपुर, श्रीपुर आदि गांवों का दौरा कर ग्रामीणों का हाल जाना.

डीजीपी यूपी की तरफ से जारी सूची में बलिया जिले में साल 2018 में कुल 222 हादसों में 155 लोगों ने जान गंवाई. जबकि वर्ष 2019 में अब तक हुए कुल 232 सड़क हादसों में 178 लोगों की मौत हो चुकी है.

क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने स्वच्छता सर्वे के आधार पर देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों की रैकिंग जारी की है. इसमें वाराणसी सिटी स्टेशन से अच्छी रैकिंग बलिया जैसे छोटे स्टेशन की है. मगर बहुत अगराने की बात नहीं है. इस लिस्ट में बलिया का स्थान 394वां है.

वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बब्बन सिंह ने उधमसिंह नगर के जिला मुख्यालय रुद्रपुर में अंतिम सांस ली. वह 103 वर्ष के थे. राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की गई. बब्बन सिंह को स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान बलिया से गिरफ्तार कर लखनऊ की जेल में रखा गया था. आजादी के बाद उन्हें रुद्रपुर के पास ग्राम फुल्सूंगा में 15 एकड़ जमीन एलॉट की गई थी. करीब 40 साल तक वह वहां के ग्राम प्रधान भी रहे.

रसड़ा-कासिमबाद मार्ग के नीबू गांव के समीप जुगाड़ गाड़ी के असंतुलित होकर पेड़ से टकरा जाने से चालक 32 वर्षीय रमेश पुत्र सीता गोंड की मौत हो गई. वह कामसीपुर के निवासी थे. इस घटना में गाड़ी पर सवार 35 वर्षीय विनोद माली पुत्र स्व. गुलाब गंभीर रूप से घायल हो गए. रेवती थाना अंतर्गत रेवती-सहतवार मार्ग गायघाट स्थित मां पचरूखा देवी मंदिर के पास गुरुवार की देर शाम एक खड़ी ट्रक से टेम्पो टकरा गया. इस हादसे में 50 वर्षीय टेंपो चालक भोलानाथ घायल हो गए.

डुमरिया गांव में शुक्रवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेला/ शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि भाजपा नेत्री केतकी सिंह ने फीता काटकर और गौ पूजन कर किया.

प्याज के बढ़ते मूल्य पर कंट्रोल करने की कवायद दूसरे दिन भी जिला उद्यान अधिकारी की ओर से जारी रहा. उद्यान विभाग के कर्मचारियों ने करीब डेढ़ सौ किलो प्याज शुक्रवार को 35 रुपये प्रति किलो के भाव से काउंटर लगाकर बेचा.

विशेष अभियान के तहत शुक्रवार को खाद्य विभाग की टीम ने रसड़ा के किराना मंडी में छापा मारा. टीम के मंडी में घुसते ही व्यापारियों में हड़कंप मच गया. धड़ाधड़ दुकानें बंद होने लगीं. इसी बीच तीन दुकानदारों से खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए.

महावीरी पूजा और दुर्गा पूजा समिति बांसडीह बड़ी बाजार की ओर से विराट कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सलेमपुर के सांसद रविन्द्र कुशवाहा रहे. मऊ से आये अवधेश पहलवान ने गाजीपुर के प्रमोद पहलवान को चित कर दिया . वहीं बक्सर से आये पप्पू पहलवान ने गाजीपुर के वीरा पहलवान को मात दे दी.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.