उत्तर प्रदेश को बिहार से जोड़ने वाला NH-31 खस्ताहाल

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया: NBCC के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी रहे शिवशरण जी द्वारा अपने फेसपबुक वॉल में पोस्ट की गयी तस्वीरें NH-31 की बदहाली पेश कर रही हैं. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रहे बलिया के मूल निवासी हैं.

उनके मुताबिक NH-31 के गाजीपुर-हाजीपुर रोड पर यूपी-बिहार को जोड़ने वाले मुख्य मार्गों में से एक मार्ग की ओझा कटरा, बैरिया,बलिया के सामने की स्थिति कई दिनों से खराब है.

प्रशासन और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की लापरवाही और उदासीनता के कारण कभी-भी कोई भयावह दुर्घटना हो सकती है. स्थानीय प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से शीघ्र कार्रवाई की अपेक्षा है. यह तो थी आदरणीय शिवशरण जी की बात.

हकीकत यह है कि नेशनल हाइवे -31 समेत बलिया जिले की सभी प्रमुख सड़कें अरसे से जर्जर हालत में हैं. बारिश से जगह-जगह गड्ढे बन गये हैं. हर समय दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है. जिले में एकमात्र NH-31 से लेकर ग्रामीण इलाकों की सड़कें दयनीय हालत में हैं. पिछले छह साल से NH-31 की ढंग से मरम्मत नहीं करायी गयी है.

पिछले वर्ष एनएच पर पोटवा नारायणपुर से बलिया तक मरम्मत की महज खानापूरी की गयी. लिहाजा, फिर जगह-जगह गड्ढे बनने लगे हैं. बैरिया क्षेत्र में तो यह ध्वस्त ही हो चुका है. हल्दी विकास खंड के बेलहरी अंतर्गत बसुधरपाह पिंडारी गांव जाने वाला मुख्य मार्ग वर्ष 2001 में तत्कालीन विधायक भरत सिंह ने अपनी निधि से बनवायी थी.

18 साल पहले बनी सड़क अब खस्ताहाल है. बैरिया इलाके में NH-31 बेलहरी से लेकर बैरिया तक गड्ढे में तब्दील हो गया है. आये दिन दुर्घटनायें होती हैं. रेवती में करीब सभी सड़कें कई वर्षों से खस्ताहाल हैं. रेवती-पंचरुखिया गंगा तट मार्ग पूरी तरह ध्वस्त है.

पंचरुखा देवी मंदिर से अभैला, दुधैला, बेलहरी गांवों को जाने वाली सड़क बरसों से क्षतिग्रस्त हैं. पंचरूखिया मार्ग से चौबे छपरा ढाला तक जाने वाली सड़क की हालत तो दयनीय है. विकास खंड गड़वार क्षेत्र में नूरपुर, जनउपुर मार्ग का निर्माण 1999 में लोक निर्माण विभाग ने करवाया. अब यह सड़क अस्तित्व खोने की कगार पर है.

समाजवाद के पुरोधा जयप्रकाश नारायण के गांव जेपी नगर जाने वाली सड़क पांच साल से खराब है. कई बार ग्रामीणों ने आवाज उठाई, लेकिन हुआ कुछ नहीं. उधर, बैरिया संसार टोला बांध पर बनी सड़क पूरी तरह टूट चुकी है जिसकी पांच साल पहले मरम्मत कराई गई थी. बेल्थरारोड क्षेत्र की तमाम सड़कें जर्जर होकर दुर्घटना को दावत दे रही हैं.

चौकिया मोड़ से मधुबन ढाला होते हुए तेंदुआ ग्राम तक सड़क अत्यंत खराब है. कुंडैल ढाला से बांसपार बहोरवा जाने वाला मार्ग गड्ढे में बदल गया है. उभाव से डीएसपी हेड तक सड़क गड्ढे में तब्दील हो गई है. चौकिया मोड़ से पिपरौली बड़ागांव होते हुए बेल्थरा बाजार जाने वाली सड़क जर्जर हो गई है. फरसाटार चट्टी से तेलमा, शाहपुर मार्ग के कई स्थानों पर गड्ढे बन गए हैं.