Assignment Desk October 4, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

बैरिया: बैरिया कस्बे में एनएच -31 पर ओझा कटरा के सामने सड़क पर बने गड्ढे में गुरुवार की रात ट्रक फंसने से दोनों तरफ ट्रकों का करीब 4 किमी लंबा जाम लग गया. सुबह दोनों तरफ से जाम देख बैरिया के नगरवासी भड़क उठे. उन्होंने सांसद, विधायक और जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. मौके पर पहुंचे बैरिया के एसएचओ ने लोगों को काफी समझाया. उन्होंने ईट मंगवाकर गड्ढे भरवाने और आवागमन चालू कराने का आश्वासन दिया. इसके बाद ही प्रदर्शनकारी माने.

बलिया: NBCC के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी रहे शिवशरण जी द्वारा अपने फेसपबुक वॉल में पोस्ट की गयी तस्वीरें NH-31 की बदहाली पेश कर रही हैं. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रहे बलिया के मूल निवासी हैं. उनके मुताबिक NH-31 के गाजीपुर-हाजीपुर रोड पर यूपी-बिहार को जोड़ने वाले मुख्य मार्गों में से एक मार्ग की ओझा कटरा, बैरिया,बलिया के सामने की स्थिति कई दिनों से खराब है. यह तो थी आदरणीय शिवशरण जी की बात. हकीकत यह है कि नेशनल हाइवे -31 समेत बलिया जिले की सभी प्रमुख सड़कें अरसे से जर्जर हालत है. बारिश के कारण जगह-जगह गड्ढे बन गये हैं. इससे हर समय दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है.

बांसडीह: बड़ी बाजार के दशहरा मेले में श्री महावीरी झण्डा पूजन समिति और दुर्गा पूजन समिति की ओर से विराट कुश्ती दंगल आयोजित किया गया.विभिन्न प्रदेशो और स्थानों के पहलवानो ने हिस्सा लिया. 5100 रुपये की इनामी कुश्ती में दिनेश पहलवान नरला ने अशोक पहलवान गाजीपुर को मात दी.

सहतवार रेलवे स्टेशन से 1.5 किमी दूर दतौली गांव के पास रेलवे ट्रैक पर एक 25 वर्षीय अज्ञात युवक की कटी हुई लाश मिली. सहतवार पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बलिया भेज दिया.

बलिया में गंगा की रफ्तार घट तो रही है. मगर कटान जारी है. नतीजतन कीमती जमीन नदी की कोख में समा रही है. फसलें भी पूरी तरह से चौपट हो चुकी हैं. अब पशु पालक मवेशियों के चारे तक के मोहताज हैं. बंधे पर बारिश भी विस्थापित पीड़ितों के नाक में दम किए हुए है.

दुबेछपरा में बंधे पर शरण लिए बाढ़ और कटान पीड़ितों को जिला प्रशासन द्वारा दिए जाने वाले पका-पकाया भोजन का पैकेट देना बंद कर दिया गया. इससे खफा इंटक जिलाध्यक्ष विनोद सिंह गुरुवार की सुबह 10 बजे बेमियादी अनशन पर बैठ गए. काफी मान मन्नौवल और एसडीएम के आश्वासन पर उन्होंने अनशन समाप्त किया.

गंगा की लहरों के थपेड़े को न झेल पाने के चलते गुरुवार को जनेश्वर मिश्र सेतु का निर्माणाधीन एप्रोच मार्ग बांध शिवरामपुर घाट पर धराशायी हो गया. जिलाधिकारी ने फिलहाल मौके का मुआयना करने के बाद उधर से लोगों के आने जाने पर रोक लगा दी है.

जिले में एक बच्चे समेत दो लोगों की डूबने से मौत हो गई. बैरिया थाना क्षेत्र के टोला रिशाल राय के गांव निवासी दस वर्षीय रवि यादव पुत्र श्रीभगवान यादव बुधवार की देर शाम घाघरा नदी की बाढ़ के पानी में डूब गया. इसी क्रम में सिकंदरपुर के मिल्की मोहल्ला निवासी 21 वर्षीय राम प्रवेश राम की मौत गड्ढे में फिसलकर डूबने से हो गई.

अमरनाथ मिश्र पीजी कॉलेज दुबेछपरा के विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है .प्राचार्य डॉ. गौरीशंकर द्विवेदी ने मीडिया को बताया है कि बीए भाग एक और दो तथा एमए के विद्यार्थी अपना छात्रवृत्ति फॉर्म हर हाल में दुबेछपरा ढाले पर स्थित छितेश्वर प्रसाद की चाय दुकान पर पहुंचकर आज और कल अर्थात 4 या 5 अक्टूबर 2019 को वहां मौजूद कॉलेज स्टाफ के पास जमा कर दें. बाढ़ के चलते यह विशेष व्यवस्था की गई है.

रसड़ा के प्रधानपुर मिर्जापुर मार्ग स्थित लोहावर गांव के समीप लगे रेग्युलेटर के अति जर्जर होने से उससे जल रिसाव हो रहा है. इसके चलते ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है. भीषण बारिश और बाढ़ के चलते 1978 में निर्मित रेग्युलेटर काफी जर्जर हो गया है. ग्रामीणों ने इसकी तत्काल मरम्मत की मांग की है.

वैसे सिकंदरपुर से एक अच्छी खबर है. क्षेत्रीय विधायक संजय यादव के हस्तक्षेप के बाद कठौड़ा स्थित घाघरा नदी के रेगुलेटर का फाटक खुल जाने से दर्जनों गांवों के किसानों ने राहत की सांस ली है.

हालांकि गड़वार विकासखंड के किसानों की सब्जी की फसल डूबने से काफी नुकसान हुआ है. सुरहा ताल लबालब होने से इलाके के आधा दर्जन गांवों के लाल मिर्च की फसल बर्बाद हो चुकी है. चंदवक, दुबहड़, पुरास, रामपुर बोहा, रामपुर टीटीही, नीरूपुर और बसुधरपाह-पिंडारी में भी किसानों का लाखों का नुकसान हुआ है.

उधर, लगातार पांच दिन बरसने के बाद रविवार को बलिया शहर में बारिश तो थम गई. मगर पुलिस परेड ग्राउंड, जिला स्टेडियम, पुलिस लाइन, पुलिस आवास, पुलिस बैरक, फायर स्टेशन, जिला जेल, पुलिस मुख्यालय, एसपी कार्यालय समेत टैगोर नगर, श्रीराम विहार कॉलोनी, छाया कॉलोनी, विवेकानंद कॉलोनी, जेल के पीछे की कॉलोनियां अभी भी तालाब में तब्दील हैं.

बिल्थरारोड इलाके में घाघरा नदी पर बने तुर्तीपार रेलवे पुल से अतिवृष्टि से कमजोर हुए रेलवे ट्रैक से ट्रेनों को अभी भी धीमी गति से पार कराया जा रहा है. यहां रेलवे ट्रैक धंसने के बाद से ही मुजौना गांव के पास रेलवे ट्रैक की मरम्मत और निगरानी का काम जारी है. मालूम हो कि बीते 30 सितंबर की देर शाम मुजौना गांव के पास अतिवृष्टि से रेल पटरी धंस गई थी.

इसी तरह छपरा-वाराणसी रेलखण्ड के बांसडीहरोड और बलिया स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक धंसने वाले स्थान पर ट्रेनों को कॉसन से गुजारा जा रहा है. हालांकि हादसे के 72 घंटे बाद भी एक दर्जन ट्रेनें रद्द हैं. वहीं दर्जनों ट्रेनों को रूट डायवर्ट कर चलाया जा रहा है. संबंधित खबर को बलिया लाइव डॉट इन पर विस्तार से पढ़ सकते हैं.

बाढ़ खंड अधिकारियों पर टी ऐंड पी सामग्री एसी, कूलर, कुर्सियां आदि की खरीद में अनियमितता और गबन का आरोप लगा है. यह आरोप गंगहरा गांव निवासी नागेंद्र सिंह ने लगाया है. उन्होंने मंडलायुक्त आजमगढ़, ड्रेनेज मंडल के अधीक्षण अभियंता आदि को पत्र भेज कर निष्पक्ष जांच की मांग की है.

बांसडीह रोड के बभनौली गांव में कुपोषण मुक्ति बैंक की स्थापना की गई है. इस बैंक में गांव के लोग एक मुट्ठी अनाज देंगे और उसे एकत्र करके कुपोषण के खिलाफ लड़ाई लड़ी जाएगी.

सिकन्दरपुर थाना क्षेत्र के कोथ-लौहर मार्ग पर बुधवार की शाम पुलिस ने एक गाय और चार बछड़ों को बरामद कर एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया. आरोप है कि वह गोवंश को वध के लिए ले जा रहा था. बाद में पुलिस ने मवेशियों को पशु आश्रय गृह के हवाले कर दिया.

रेवती नगर के बस स्टैंड के समीप बरामदे में खड़ी पिकअप वैन बुधवार की रात चोरी हो गई. उधर, दलछपरा प्राइमरी स्कूल के रसोईघर का ताला तोड़कर चोरों ने उसमें रखा सिलेंडर, चूल्हा और वितरण के लिए वहां रखा एक बोरी जूते पर हाथ साफ कर दिया.

बलिया सिटी के आरती इन होटल में नवरात्र पर्व के उपलक्ष्य में देवी दुर्गा के सम्मान में गुरुवार को डांडिया और गरबा नृत्य का आयोजन किया गया.

सिकंदरपुर कस्बा के मां जल्पा-कल्पा मन्दिर मुख्य बाजार चौक के समीप रामलीला मैदान में आयोजित रामलीला का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक संजय यादव ने किया. भगवान राम के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर और फीता काटकर रामलीला का मंचन शुरू किया गया.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश से होमगार्डों का मानदेय तो बढ़ गया, मगर ड्यूटी में कटौती से 144 होमगार्ड़ों के समक्ष रोजी रोटी का संकट गहरा गया है. जिले में कुल 1471 जवानों की ड्यूटी बीते सितंबर माह में लगी थी, लेकिन सरकार के निर्देश के बाद विभाग ने एक अक्तूबर से 144 जवानों की ड्यूटी काटकर 1327 की ही तैनाती की गई. होमगार्डों ने बहाली न होने पर सड़क पर उतरने की चेतावनी दी है.

रसड़ा विद्युत उपखंड के अंतर्गत काम करने वाले विद्युत संविदा कर्मियों को बीते चार माह से मानदेय नहीं मिला है. गुरुवार से कोतवाली स्थित विद्युत कार्यालय के सामने संविदा कर्मियों ने कार्य बहिष्कार की घोषणा की और धरने पर बैठ गए.

वाराणसी खण्ड स्नातक एवं वाराणसी खण्ड शिक्षक निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्य 01 नवम्बर, 2019 के आधार पर किया जाना है. यह कार्य पहली तारीख से इसी माह शुरू हो गया है.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.