Assignment Desk October 3, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

रसड़ा: बाहरी एजेन्सी द्वारा चार माह से मानदेय का भुगतान न करने को लेकर रसड़ा के निविदा कर्मी बिजली वितरण कार्यालय के समक्ष धरने पर बैठ गये.निविदा कर्मियों ने बताया कि वाह्य एजेन्सी निविदा कर्मियों से कार्य लेती है.पिछले चार माह से मानदेय न मिलने से वे भूखमरी के कगार पहुंच गये हैं.

बैरिया: बैरिया थाना क्षेत्र के रिशाल राय के टोला गांव निवासी रवि यादव (10) पुत्र श्रीभगवान यादव बुधवार की देर शाम अपने दोस्तों के साथ गांव के पास बंधे पर खेल रहा था. घर लौटते समय रवि का पैर फिसलने से वह घाघरा नदी की बाढ़ के पानी डूब गया.
दुबेछपरा में बंधे पर शरण लिए बाढ़ और कटान पीड़ितों को जिला प्रशासन द्वारा भोजन का पैकेट देना बंद करने नाराज इंटक के जिलाध्यक्ष विनोद सिंह गुरुवार सुबह 10 बजे आमरण अनशन पर बैठ गए.करीब 12 बजे पहुंचे एसडीएम बैरिया दुष्यंत कुमार मौर्य ने आज से ही भोजन के पैकेट बंधे पर रह रहे बाढ़-कटान पीड़ितों में बांटने का आश्वासन दिया. इसके बाद अनशन समाप्त हो गया.
ब्रह्मांड की रचना करने वाली देवी भगवती मां के चौथे स्वरूप मां कूष्मांडा की पूजा अर्चन बुधवार को भक्तों ने विधि विधान से किया. शारदीय नवरात्र के चौथे दिन भक्तों का हुजुम उजेड़ा और खरीद के भवानी मंदिर, कपूरी स्थित मां कपिलेश्वरी मंदिर, मंगला भवानी मंदिर, ब्रह्माइन स्थित मां ब्रह्माणी देवी मंदिर और शंकरपुर स्थित शांकरी भवानी मंदिर में उमड़ पड़ा. इसके अलावा जिले के अन्य देवी मंदिरों में भी शाम तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा.

अब रसड़ा में 12 अक्टूबर को रावण वध के बाद विजयादशमी संपन्न होगी. भारी बारिश के चलते ऐतिहासिक राम लीला के कार्यक्रम में फेरबदल किया गया है. रामलीला कमेटी के सदस्यों ने बताया कि अब 13 को विभीषण का राजतिलक, सीता की अग्नि परीक्षा,14 को महावीरी झंडा और भरत मिलाप, 16 को प्रभु श्रीराम को राजगद्दी,18 को रामचंद्र का राज्य भ्रमण और 22 को महावीर पूजा के साथ रसड़ा की रामलीला सम्पन्न होगी. उधर, बिल्थरारोड के बिचला पोखरा स्थित मैदान में 21 दिवसीय रामलीला का मंचन शुरू हो गया है. दरभंगा के लीला कलाकारों द्वारा धार्मिक अनुष्ठानों के बीच मुकुट-पूजन किया गया.

छपरा-बलिया रूट पर बुधवार को पूरी एहतियात बरतते हुए कुछेक ट्रेनों को स्लो स्पीड में चलाया तो गया मगर मौसम का मिजाज और मिट्टी की तासीर को भांपते हुए रेल महकमा किसी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं दिखता. इसलिए इस रूट की दो दर्जन ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है. आठ ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेशन कर बलिया और छपरा स्टेशन से चलाया जा रहा है. परिचालन शुरू होने के बाद इस रूट पर अभी तक लंबी दूरी की सिर्फ तीन ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. नतीजतन रेलवे को राजस्व में भारी नुकसान हो रहा है. उधर 1917 में स्थापित बलिया जिला जेल में जमा पानी के सुखने के आसार तत्काल तो नजर नहीं आ रहे.अनुमान है कि स्थिति सामान्य होने में हफ्ते दस दिन तो लग ही जाएंगे.

रामगढ़ के बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटने पहुंचे सदर तहसीलदार शिवसागर दुबे को लेखपालों संग बुधवार को बैरंग लौटना पड़ा. अनियमितता का आरोप लगा बाढ़ पीड़ितों ने हंगामा शुरू कर दिया. तहसीलदार बीच में ही वितरण बंद कर वापस बलिया लौट गए. उन्होंने मीडिया को बताया कि वितरण सूची को दोबारा सत्यापित कराने के बाद राहत सामग्री का वितरण कराया जाएगा.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को याद कर धन्य हुआ भृगु क्षेत्र. कहीं रामधुन गूंजा तो कहीं गौरव गाथा का बखान हुआ. प्रभात फेरी और रैली निकाल कर स्वच्छता का संदेश दिया गया. भाषण, वाद-विवाद, समूह गायन के अलावा स्कूली बच्चों ने नाटक और एकांकी के जरिए युगपुरुषों को याद किया. बैरिया के द्वाबा संस्कृत प्रचार समिति महाविद्यालय में गोष्ठी आयोजित की गई. वहीं डा. लोहिया उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में साफ सफाई हुई. पकड़ी में योगेश यादव और खेजुरी थाने पर एसएचओ प्रदीप चौधरी ने झंडा रोहण कर बापू की स्मृतियों को नमन किया. सिकंदरपुर के ज्ञानकुंज एकेडमी बंशीबाजार में महापुरुषों के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला गया. इसी क्रम में भगवानपुर गांव स्थित शिवनंदन जूनियर हाई स्कूल के प्रांगण में बीएसए ने प्राथमिक स्कूलों में बच्चों की घटती संख्या पर चिंता जताई.

सास की पासबुक पर बहू ने अपना फोटो चस्पाकर पूर्वांचल बैंक से निकाल लिए 1 लाख 12 हजार. मामले का खुलासा बुधवार को तब हुआ जब बैरिया थाना क्षेत्र के सोनबरसा गांव निवासी पीड़िता गुलजार तुरहा की पत्नी शिवकुमारी देवी ने बैंक के चेयरमैन, क्षेत्रीय प्रबंधक, जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र सौंप कर इंसाफ की गुहार लगाई. आरोप है कि शिवकुमारी की पुत्रवधू गुडि़या देवी पत्नी लालजी तुरहा ने बैंक के शाखा प्रबंधक से मिलीभगत कर चार किश्तों में एक लाख 12 हजार रुपये फर्जी तरीके से निकाल लिए.

रेवती थाना अंतर्गत एक बस्ती और भाखर गांव में बुधवार को पुलिस ने औचक छापेमारी कर 50 लीटर कच्ची शराब के साथ एक महिला सहित दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

विद्युत अधीक्षण अभियंता के कार्यालय में हुए विवाद पर भाजपा नेता विनोद तिवारी ने खुद को निर्दोष बताया है. बुधवार को मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में इंसाफ की मांग करते हुए विनोद तिवारी ने लिखा है कि उनके खिलाफ साजिश हो रही है. इस प्रकरण पर भाजपा के पूर्व विधायक राम इकबाल सिंह ने डीएम के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाने की मांग की है.

सुखपुरा कस्बे के कन्या पाठशाला के पास 250 केवीए का ट्रांसफार्मर महीने में दूसरी बार जल गया. इससे गांव की आधी आबादी की बत्ती गुल हो गई है. स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि चक्का जाम के दूसरे दिन किसी तरह ट्रांसफार्मर बदला गया. एक बार फिर ट्रांसफॉर्मर दगा दे गया.

फेफना-गड़वार रोड पर आदित्य इलेक्ट्रॉनिक दुकान में बुधवार की दोपहर शार्ट सर्किट से अचानक आग लग गई. किसी तरह से दुकान का ताला तोड़कर काफी मशक्कत के बाद लोगों ने आग पर काबू पाया. लेकिन तब तक सब कुछ जल कर राख हो चुका था.

सीयर सीएचसी परिसर से बुधवार को एक दवा व्यवसायी की बाइक चोरी हो गई. बीते 25 सितंबर को भी इस अस्पताल परिसर में खड़ी स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी की बाइक पर किसी ने हाथ साफ कर दिया था.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.