Assignment Desk September 29, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                            न्यूज़ अपडेट

बलिया: पूर्वोत्तर रेलवे के तहत आने वाले बलिया-छपरा रेल खंड पर रविवार को भारी बारिश के कारण पटरी धंसने से यातायात पूरी तरह बाधित हो गया है. इसके अलावा बारिश से दीवार गिरने कारण एक व्यक्ति की रविवार सुबह मौत भी हो गई.पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के जन संपर्क अधिकारी ने बताया कि आज तड़के सवा चार बजे भारी बारिश के कारण छपरा-बलिया रेल प्रखंड पर बलिया और बांसडीह रेलवे स्टेशन के बीच मिट्टी धंसने की सूचना मिली थी.

बैरिया तहसील क्षेत्र में बहने वाली गंगा नदी एक बार फिर बढ़ने लगी है. रविवार को सुबह ही केहरपुर ग्राम पंचायत में स्थित स्वामी हरेराम ब्रह्मचारी जी का स्थान गंगा में विलीन हो गया. इसके आसपास के घरों पर भी खतरा के बादल मंडराने लगे हैं. इलाहाबाद से बलिया तक एक बार फिर गंगा में बढ़ाव शुरू हो गया है. दोपहर 2:00 बजे केंद्रीय जल आयोग गाय घाट पर गंगा का जलस्तर 58.9 40 मीटर दर्ज किया गया.

बैरिया तहसील क्षेत्र के पीजी कॉलेज सुदिष्टपुरी में रविवार को झमाझम बारिश के बीच हुए छात्र संघ चुनाव में हिमांशु सिंह अध्यक्ष और रंजन गुप्ता महामंत्री चुने गए. राजकुमार उपाध्यक्ष और इंद्रजीत यादव पुस्तकालय मंत्री निर्वाचित हुए.सभी विजेताओं को उप जिलाधिकारी बैरिया दुष्यंत कुमार और अपर पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार की मौजूदगी में छात्रसंघ के संरक्षक प्राचार्य डॉ अब्दुल वहीद ने पद-गोपनीयता की शपथ दिलाई. कॉलेज में 4 पदों के लिए 10 प्रत्याशी मैदान में थे.

बलिया : मौसम विभाग की चेतावनी और लगातार बारिश से स्कूलों के परिसर और रास्ते में जलजमाव को देखते हुए जिलाधिकारी के निर्देश पर बीएसए ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को 30 सितंबर को बंद रखने का आदेश दिया है. इसमें सभी बोर्ड के स्कूल शामिल हैं.

मथुरा महाविद्यालय रसड़ा छात्रसंघ चुनाव में आनंद यादव ने 382 मत प्राप्त कर अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाया. यादव ने अनिकेत सिंह को 25 मतों से हराया. कॉलेज में कुल 1246 मतों में से 747 विद्यार्थियों ने मताधिकार का प्रयोग किया. छात्र-छात्राओं ने अध्यक्ष पद पर आनंद यादव को 382 अनिकेत सिंह को 357, मुनीब यादव को 1 मत अवैध 3 तीन नोटा 4 मत का प्रयोग किया। उपाध्यक्ष पद पर नेहाल अहमद 371 मत पाकर अविनाश कुमार तिवारी (185) और अंकित कुमार गुप्ता(182) को हराया.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्रसंघ को खत्म कर छात्र परिषद लागू करना छात्र अधिकारों पर हमला है. बीजेपी सरकार सत्ता के मद में चूर होकर तानाशाही पर उतर आई है. ये बातें नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने बलिया लाइव से टेलीफोन पर कही.
हाल ही में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ की जगह छात्र परिषद कर दिया गया है.

सुखपुरा : तीन दिनों से हो रही लगातार भारी बारिश ने बिजली विभाग की कलई खोल कर रख दी है. विगत दो वर्षों में पेड़ो की डालियों की कटाई न होने तथा पोलों की ग्राउंडिंग नहीं होने से जहां तहां पोल उखड़ गये है.बाकी कसर बारिश ने पूरा कर रही है. विगत वर्ष बिजली उप केन्द्र की छत का मरम्मत कार्य हुआ. छत के टपकने की वजह से आपूर्ति करने वाली मशीनें भीग रही है.

भीमपुरा :थाना क्षेत्र के देवलवीर गांव में जानकी प्रसाद(55) वर्ष मड़ई में सो रहे थे. रविवार की सुबह बारिश के दौरान मड़ई गिर गयी. मड़ई की ईंट की दीवार के मलबे में दबकर उनकी मौके पर ही मौत हो गई.

पानी से भरे गढ़े में गिरने से उभांव थाना क्षेत्र के शाह कुंडैल गांव निवासी हरिराम राजभर(40) की मौत हो गयी. वह गांव के ईट भट्ठे पर मजदूरी करता था. शनिवार की रात वह शौच के लिए ईट भट्ठे के पास चला गया.

शौच से लौटते समय बारिश के कारण पैर फिसलने से हरिराम बेकाबू होकर गड़ही के गहरे पानी में चला गया और डूबने से उसकी मौत हो गई.
बरसात शुरू होते ही जनपद बलिया के अन्तर्गत संवरा हाल्ट स्टेशन के पश्चिमी छोर पर स्थित ढाले को बन्द कर आधी अधूरी “अण्डर पास पुलिया” चालू कर दिया गया है. पुलिये में 5-6 फीट तक पानी भरा रहता है. इससे क्षेत्र के तमाम लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जानलेवा साबित हो रहा है.

बिजली सबस्टेशन बैरिया से दोकटी और रानीगंज देहात फीडर की बिजली सप्लाई पिछले चार दिनों से ठप होने से पांच दर्जन गांव अंधेरे में हैं. चौथे दिन बिजली सप्लाई शुरू होते ही रानीगंज देहात फीडर की ट्राली खराब हो गयी है. उपभोक्ताओं को पानी के अलावा अन्य समस्याएं हो रही हैं. सबसे बड़ी समस्या बरसात में अंधेरे से हो रहा है. दोकटी फीडर से बिजली सप्लाई न होने से सोनबरसा, भोजपुर, सावन छपरा, भगवापुर, चौबे की दलकी, लालगंज के लोग अंधेरे में रह रहे हैं

बड़ों के सम्मान और उनके स्थान का सबको हमेशा ख्याल रखना चाहिए. यह बात तो जैसे घुट्टी में घोलकर पिला दी गयी हो. ऐसी शख्सियतों को याद करने पर लता मंगेशकर का नाम जेहन में आ जाता है. निराले अंदाज के लिए आज भी याद किये जाने वाले मरहूम किशोर कुमार उनके समकालीनों में ही थे. हालांकि वाकया इन दोनों से जुड़ा है.

बांसडीहरोड: राजा सुरथ सुरहा विकास सेवा समिति चन्द्रपुरा की ओर से स्वर कोकिला लता मंगेशकर का 90 वां जन्मदिन मनाया गया. सम्मान समारोह में सिलाई-ब्यूटीशियन के प्रमाण पत्र भी बांटे गये. मुख्य अतिथि ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विशाल कुमार और डीएसएचआरडी मानवाधिकार के महासचिव पारस नाथ यादव ने लता मंगेशकर के चित्र के सामने दीप जलाया.

सिकंदरपुर: क्षेत्र के बरावां गांव में शुक्रवार की रात करीब 2.30 बजे एक मकान के ऊपर पीपल का पेड़ गिर गया. घर में सोए एक ही परिवार के सात लोगों ने किसी प्रकार भागकर अपनी जान बचाई.बरवां निवासी योगेंद्र वर्मा अपनी पत्नी चिंता वर्मा, मां, दो बेटियां और दो बेटों के साथ मकान बनवाकर अस्बेस्टस डालकर रहते हैं. एक ही कमरा होने से परिवार के छह लोग एक ही कमरे में सोए थे जबकि योगेंद्र की मां बाहर चारपाई पर सोई थी.

बांसडीह: तहसील क्षेत्र के बांसडीह मनियर मार्ग स्थित कई गांवों से गुजरते दहताल के नाम से मशहूर इस ताल का अतिक्रमण होने लगा है. इस क्षेत्र मे देवरार हालपुर के सामने स्थित प्राकृतिक जलस्रोत दहताल है.उधर, भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए सरकार के साथ ही कई समाजसेवी संस्थाओ द्वारा अभियान चलाया जा रहा है.

बांसडीह: लगातार बारिश से बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के रघुबरनगर में मिट्टी के घर गिरने से घर मे सोये तीन बच्चों सहित चार लोग घायल हो गए. घायलों में एक 10 वर्षीय बालक की मौके पर ही मौत हो गई. मौके पर पहुंचे प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह ने घायलों को बांसडीह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भिजवाया. गंभीर स्थिति देख डॉक्टरों ने घायलों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया.

बैरिया थाना क्षेत्र के पहाड़ गिर के मठिया (दयाछपरा) निवासी रामजी यादव ( 26) पुत्र योगेंद्र यादव की बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गई.रामजी एनएच 31 पर अपनी भैंस चरा रहा था. उसी दौरान भैंस किनारे के खड्ड की तरफ पानी देखकर जाने लगी. रामजी उसे पानी में जाने से रोकना चाहता था. तभी भैंस से धक्का लगने से वह खड्ड के गहरे पानी में चला गया और डूबने लगा.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.