Assignment Desk September 16, 2019
ballia railway station

बलिया: देश के तमाम रेलवे स्टेशनों पर लगे राष्ट्रीय ध्वज में सबसे ऊंचा तिरंगा बलिया रेलवे स्टेशन पर लगाये जाने की रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिल गई है.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने इस तिरंगा को लगाने के लिए गांधी जयंती की तिथि दो अक्टूबर भी तय कर दी है. रेल मंत्री पीयूष गोयल को बागी बलिया की धरती पर इस तिरंगे को फहराने के लिए आमंत्रित किया गया है.

देश में अंग्रेजी हुकूमत के दौरान सबसे पहले आजाद होने वाले जिलों में से एक बलिया में शहीदों की स्मृति में सर्वाधिक ऊंचा तिरंगा झंडा लगाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. इसी कड़ी में वर्ष 2017 से ‘बलिया बलिदान दिवस’ का आयोजन 19 अगस्त को किया जाता है.

कुछ सामाजिक संगठन बीच शहर में स्थित शहीद पार्क में तिरंगा लगाना चाहते थे, जिसके लिए ‘समर्थन तिरंगा’अभियान भी चला. युवा सामाजिक कार्यकर्ता रिपुंजय रमण पाठक उर्फ ‘रानू’ इसी महीने 2 सितंबर को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव से मिले.

इस बाबत राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर ने रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के अफसरों से बात की. रेलवे बोर्ड ने 13 सितंबर को बलिया रेलवे स्टेशन पर 110 फीट ऊंचा तिरंगा झंडा लगाने की मंजूरी दे दी है. 14 सितम्बर को कुछ रेलवे अफसरों ने स्टेशन परिसर का निरीक्षण भी किया.

स्टेशन परिसर में मुख्य प्रवेश द्वार की ओर सर्कुलिएट एरिया (पार्क) में तिरंगा झंडा लगाया जाएगा. इसमें रेलमंत्री पीयूष गोयल और चेयरमैन रेलवे बोर्ड विनोद कुमार यादव को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित करने की तैयारी है.

1 thought on “बलिया के सर्कुलिएट एरिया पार्क में फहरेगा 110 फुट ऊंचा तिरंगा

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.