विद्युत आपूर्ति ठप होने पर सुखपुरा और रेवती में आक्रोश प्रदर्शन, धरना

सुखपुरा/रेवती (बलिया)। ट्रांसफार्मर फुंकने से 11 दिनों से लगातार विद्युत आपूर्ति से महरूम रहने वाले कस्बे के विद्युत उपभोक्ताओं का धैर्य जबाब दे दिया. रविवार को स्थानीय चट्टी पर बलिया- सिकंदरपुर मार्ग को जाम कर दिया. इसके चलते आवागमन पूरी तरह ठप हो गया. दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई. थानाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों वार्ता कर आश्वासन दिया कि 13 अगस्त तक ट्रांसफार्मर लग जाएगा. इस पर उपभोक्ताओं ने इस शर्त के साथ चक्का जाम समाप्त किया कि 13 अगस्त तक ट्रांसफार्मर नहीं लगा तो 14 अगस्त को उन लोगो द्वारा पुनः चक्का जाम किया जाएगा. उधर, जले हुए ट्रांसफार्मर नहीं बदलने से रेवती नगर के आधे हिस्से में बिजली गुल होने पर आक्रोशित बड़ी संख्या में लोगों ने रविवार को अतुल कुमार पांडेय बबलू के नेतृत्व में विद्युत उपकेंद्र परिसर में धरना दिया. इस दौरान सात सूत्री ज्ञापन एसडीओ को सौंपा. एसडीओ एके वर्मा के आश्वासन पर लोगों ने साढ़े तीन घंटे बाद धरना समाप्त किया.

ट्रांसफार्मर को लेकर सुखपुरा चट्टी पर बलिया-सिकंदरपुर मार्ग जाम करते विद्युत उपभोक्ता

सड़क पर उतरे उपभोक्ता, बलिया-सिकंदरपुर रोड जाम किया

बता दे कि सुखपुरा कस्बे के कन्या पाठशाला के समीप का 250 केवीए का ट्रांसफॉर्मर पहली अगस्त को जल गया. तब से लेकर आज तक कस्बे की आधी आबादी को विद्युत अनापूर्ति का कष्ट झेलना पड़ रहा है. इस बीच अवर अभियंता से लगायत अधिशासी अभियंता से बार-बार अनुरोध करने के बावजूद जले ट्रांसफार्मर के स्थान पर नया ट्रांसफार्मर नहीं लगा. यही नहीं अधिकारियों के आज-कल करते करते 11 दिन बीत गए. इस भीषण गर्मी में बिजली अनापूर्ति से उपभोक्ताओं को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. विभाग की उदासीनता एवं लापरवाही से आक्रोशित उपभोक्ता रविवार को सड़क पर उतर गये और बलिया-सिकंदरपुर रोड को जाम कर दिया. इसके चलते आवागमन पूरी ठप हो गया. वहीं दूसरी तरफ लोगों को जिला मुख्यालय जाने आने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. लगभग एक घंटे बाद पहुंची सुखपुरा पुलिस ने आश्वासन देकर जाम खत्म करवाया. जाम करने वालों में सरोज ठाकुर, बाबू सिंह, प्रणव उपाध्याय, बब्बन राजभर, नौशाद अहमद, जमशेद आलम, हिमांशु उपाध्याय, सद्दाम हुसैन, दिलशाद, मन्नू उपाध्याय, जावेद अहमद, सफदर शाहीन आदि मौजूद रहे.

नगर पंचायत रेवती के लिए अलग फीडर की व्यवस्था करने की मांग

उधर, रेवती नगर स्थित 400 केवीए के दो तथा 63 केवीए के दो ट्रांसफार्मरों के जलने के कारण नगर की आधी आबादी अंधेरे में है. रविवार को 12 बजे बिजली नहीं मिलने से आक्रोशित नगरवासी विद्युत उपकेंद्र पर पहुंचे तथा अतुल कुमार पांडेय बब्लू के नेतृत्व में धरना पर बैठ गए. नगरवासियों ने रामपुर दीघार पावर स्टेशन से रेवती विद्युत उपकेंद्र को जोड़ने, बीज गोदाम के पास 400 केवीए के अतिरिक्त 250 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाने, थाना के पास 400, बैरिया रोड स्थित 100 केवीए, भट्टवलिया के 63 केवीए का ट्रांसफॉर्मर, नगर पंचायत रेवती पर 25 केवीए के जले ट्रांसफार्मरों को बदलने, सभी ट्रांसफार्मरों पर नया केबल और उसके लॉक की व्यवस्था करने, नगर पंचायत रेवती के लिए अलग फीडर की व्यवस्था करने, नगर पंचायत के लिए ग्रामीण बिल की व्यवस्था करने की मांग की. नगरवासियों ने कहा कि दुर्व्यव्यवस्थाओं के चलते हमेशा नगर की बिजली बाधित रहती है. पांच ट्रांसफार्मर जले पड़े हैं जिसके कारण नगर की आधी आबादी बिना बिजली के रहने को मजबूर है. धरना के तीन घंटे विभाग के एसडीओ एके वर्मा, जेई आनंद भारती के साथ पहुंचे मांगों को सुनने के बाद एसडीओ ने आश्वस्त किया कि बुधवार तक 400 केवीए के दो ट्रांसफार्मर तथा अगले रविवार तक अन्य ट्रांसफार्मर लग जाएंगे. इस आश्वासन के बाद अपराह्न साढ़े तीन बजे धरना समाप्त हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.