ballia live
General Desk July 19, 2019

कुंवर सिंह इंटर कॉलेज में छात्रवृत्ति से संबंधित कार्यशाला आयोजित

सभी इंटर कॉलेज व डिग्री कालेज के प्रधानाचार्य रहे मौजूद
बलिया। कुंवर सिंह इंटर कॉलेज के सभागार में शुक्रवार को छात्रवृत्ति से संबंधित कार्यशाला सीडीओ बद्रीनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई. इसमें जनपद के समस्त इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य व महाविद्यालयों के प्राचार्य व छात्रवृत्ति से सम्बंधित नोडल अधिकारी मौजूद थे. सभी को छात्रवृत्ति की सम्पूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराते हुए समयान्तर्गत सभी कार्यवाही सुनिश्चित कराने को कहा गया.

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए सीडीओ सिंह ने कहा कि हर पात्र छात्र छात्रवृत्ति का लाभ पाए, विभाग और सम्बन्धित विद्यालय यह सुनिश्चित कराएं. बाद में विद्यालय या विभाग की कमी के चलते कोई छात्र वंचित हुआ तो जवाबदेही तय होगी. डीआईओएस भास्कर मिश्रा ने कहा कि विद्यालय की ओर से छात्रवृत्ति प्रक्रिया में तनिक भी लापरवाही न हो. एनआईसीसी के अधिकारी निजामुद्दीन ने छात्रवृत्ति भरने में ध्यान देने योग्य तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी. पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कृष्ण कांत राय ने छात्रवृत्ति की प्रक्रिया को विस्तार से बताया. कहा, पूर्व दशम के रेगुलर छात्रों की छात्रवृत्ति भरने की अंतिम तिथि 10 अगस्त और दशमोत्तर के छात्रों की छात्रवृत्ति भरने की अंतिम तिथि 20 अगस्त तक है. बताया कि 2 अक्टूबर के दिन छात्रवृत्ति से लाभान्वित किया जाएगा. वहीं पूर्व पूर्वदशम और दशमोत्तर के फ्रेश छात्रों को 14 सितंबर व 10 अक्टूबर तक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देना है. इनको 26 जनवरी के दिन छात्रवृत्ति से लाभान्वित किया जाएगा.

बकायदा जांच के बाद ही फारवर्ड करें डाटा

पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी केके राय ने कहा कि सभी संस्थान अपने मास्टर डाटा को भरने की प्रक्रिया को पूर्ण कर लें. साथ ही यह भी सुनिश्चित कराएं कि हर छात्र का हाई स्कूल इंटरमीडिएट के रोल नंबर, जाति व आय प्रमाण पत्र के क्रमांक, गत परीक्षा में प्राप्त अंकों का विवरण, पाठ्यक्रम में प्रवेश की योग्यता, आय प्रमाण पत्र में अंकित आय और छात्र की कैटेगरी, बैंक खाता व आईएफएससी कोड की समुचित जांच के बाद ही विद्यालय से डाटा डीआईओएस आफिस या जननायक विश्वविद्याल के रजिस्ट्रार को फारवर्ड किया जाए. यह भी स्पष्ट किया कि कोर्स परिवर्तन करने वाले छात्रों की छात्रवृत्ति नहीं आएगी. कार्यशाला के अंत में समाज कल्याण अधिकारी तिलकधारी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया.

आपकी बात

Comments | Feedback

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!