बलिया-बनारस समते यूपी के 39 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

लखनऊ। मौसम विभाग ने यूपी के 39 जिलों में में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के कारण जलस्तर बढ़ गया है और कुछ नदियां खतरे के निशान तक पहुंच गई हैं. इसी क्रम में दिल्ली छोड़कर मॉनसून की बारिश ने देश के लगभग हर कोने को भिगो दिया है, कहीं-कहीं तो ये बारिश आफत बन गई है, मौसम का हाल बताने वाली एजेंसी Skymet का कहना है कि आने वाले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिणी कोंकण-गोवा और तटीय कर्नाटक में भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका है.
भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार से ही देश के 6 राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है, विभाग के मुताबिक भी आज उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश होने की आशंका है, यूपी में तो 13 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी है तो वहीं बिहार में वज्रपात के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार अरवल, जहानाबाद और पटना में गरज और बारिश के साथ वज्रपात की भी संभावना जतायी जा रही है.
भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय मौसम विभाग और राज्य मौसम पूर्वानुमान केंद्र की ओर से अलर्ट जारी किया गया. इसमें 13 जुलाई तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी गई है. पत्र के माध्यम से यूपी के 39 जिलों के जिलाधिकारी को लोगों को अलर्ट करने के लिए कहा गया है.
यूपी के गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, संतकबीरनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, गाजीपुर, बलिया, जौनपुर, प्रतापगढ़, संतरविदासनगर, सुल्तानपुर, सीतापुर, पीलीभीत, प्रयागराज, चंदौली, वाराणसी, कौशांबी, मऊनाथभंजन, फैजाबाद, रायबरेली, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, खीरी, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हमीरपुर, जालौन और झांसी जिले में भारी से भारी बारिश की चेतावनी है. इस दौरान लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने के लिए अलर्ट किया गया है. भारत सरकार के प्रति विज्ञान मंत्रालय और मौसम विभाग ने यूपी के रिलीफ कमिश्नर, ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन और रीजनल मौसम पूर्वानुमान केंद्र को सचेत रहने के लिए आगाह किया है.
मूसलाधार बारिश की चेतावनी ने एक बार फिर लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. भारी बारिश से जहां लोगों को घरों से बाहर निकलने में परेशानी होगी तो वहीं नौकरी, बिजनेस और स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए भी ये बारिश परेशानी का सबब बन सकती है. उत्तरप्रदेश में लगातार बारिश से हुए हादसों में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए. प्रयागराज जिले के बहादुरपुर विकास खंड के कांदी गांव में गुरुवार सुबह वज्रपात से गोशाला में 35 मवेशियों की मौत हो गई.