जिला विद्यालय निरीक्षक ने किया चित्रकला प्रदर्शनी का शुभारम्भ

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

राज्य ललित कला अकादमी की ओर से आयोजित है प्रदर्शनी
बलिया। राज्य ललित कला अकादमी उ.प्र. लखनऊ की ओर से आयोजित तीन दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी का शुभारम्भ जिला विद्यालय निरीक्षक भाष्कर मिश्र ने राजकीय इंटर कालेज बलिया के सभागार में दीप प्रज्जवलित कर किया. मुख्य अतिथि भाष्कर मिश्र ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके अभिभावकों से कहा कि बच्चों में अलग-अलग प्रतिभाएं होती है. लेकिन अक्सर माता-पिता अपने बच्चों की रूचि एवं प्रतिभा को नजरअंदाज करते हुए अपनी रूचि को अज्ञानता वश अपने बच्चों पर थोपते है, और अपने ही बच्चों का भविष्य खो देते है. कला में रूचि रखने वालों के साथ ऐसा ही होता है. इसी कार्यशाला में कितने बच्चें एमएफ हुसैन ‘प्रसिद्ध चित्रकार‘ मौजूद है. उन्होंने बताया कि बचपन में मेरी भी रूचि कला में थी.
जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के संयोजक डा. इफ्तेखार खां की प्रशंसा करते हुए कहा कि परिश्रम पूर्वक इन्होंने जनपद में बच्चों में कला के प्रति रूचि जगाया है, जिसका परिणाम है कि इनके शिष्य आईआईटी से डिजाइनिंग करके प्रतिष्ठि कम्पनियों, विज्ञापन एजेंसियों एवं सरकारी सेवा में योगदान दे रहे है. कला के क्षेत्र में इनका महत्वपूर्ण योगदान जनपद को मिल रहा है. प्रशिक्षकों में सनबीम स्कूल अगरसण्डा के कला शिक्षक नुरूल हक, सेंट जेवियर्स स्कूल धरहरा के कला शिक्षक नौशाद अहमद अंसारी, कला अनुदेशक हरिशंकर प्रसाद, शमशाद आलम इद्रीसी, बसरा शाहीन, वैष्णवी मिश्रा की भूरि-भूरि प्रशंसा किया जो बच्चों के प्रशिक्षण देने में प्रशिक्षक के रूप में अपना योगदान दिये. उन्होंने इनको प्रशिक्षक प्रशस्ति-पत्र अपनी ओर से जारी करने को कहा.
विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रफुल्ल कुमार श्रीवास्तव की सराहना करते हुए कहा कि इनकी रचनात्मक सोच के कारण विद्यालय में स्थान उपलब्ध कराया गया. साथ ही राज्य ललित कला अकादमी उ.प्र. लखनऊ का भी आभार जताया, जिनके प्रयास से बच्चों को कला की तकनीक को सीख रहे है. विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रफुल्ल कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि बच्चें यहां से सीखने के बाद अपना अभ्यास जारी रखेंगे. जब भी दो तीन दिन की छुट्टी मिले अभ्यास करते रहिये. अध्यापक विजय प्रकाश गुप्त, विनायक शरण सिंह, संगीताचार्या, जया उपाध्याय, शैलेन्द्र यादव, अजय सिंह, शिवनाथ पाण्डेय, शशिभूषण सिंह, राम अवतार, राजेन्द्र, फत्तू का कार्यक्रम को सफल बनाने में सराहनीय भूमिका रही. इस अवसर पर विद्यालय परिवार के साथ ही अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे. डा.इफ्तेखार खां ने बताया कि प्रदर्शनी का अवलोकन प्रातः 11 बजे से सायं छः बजे तक किया जा सकता है. प्रदर्शनी का समापन रविवार को सायं तीन बजे होगा. संचालन अध्यापक अब्दुल अव्वल ने किया.