रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग को सरकार देगी बढ़ावा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पीएम, सीएम के निर्देश पर गांवों में उतरे अधिकारी
भूमिगत जल का पुर्नभरण एवं धरा का हरा भरा करने का दिलाया संकल्प
दुबहर(बलिया)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शनिवार को ग्राम विकास से जुडे़ सभी अधिकारी अनवरत वर्षा की परवाह किये बिना गांवों की ओर कूच कर गए. गोष्ठी के माध्यम से बरसात का जल बचाने तथा भूमिगत जल के दोहन के बाद पुर्नभरण का संकल्प दिलाये. अधिकारियों ने ग्राम पंचायतों के सार्वजनिक स्थानों पर धरती को हरा-भरा करने के उद्देश्य से पौधरोपण भी किया. जल संरक्षण एवं पौधरोपण का कार्य बरसात के महीनों में चलता रहेगा.
भारत सरकार द्वारा वर्षा के जल के संरक्षण के लिए चलाए जा रहे जल संरक्षण अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए पंचायतों को जागरूक करने का अभियान चलाया है. जिसके तहत में क्षेत्र के ग्राम पंचायत अखार स्थित स्व. महादेव सिंह, न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शनिवार के दिन जिला पंचायत राज अधिकारी शेषदेव पांडेय एवं खंड विकास अधिकारी कपिलदेव राम ने वृक्षारोपण कर लोगों को जागरूक किया.
इस मौके पर उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी शेषदेव पांडे ने कहा कि वर्षा के जल के संरक्षण की नितांत आवश्यकता है. इसके लिए सरकार ने जल संरक्षण को जल आंदोलन बनाने के लिए अभियान चलाया है. जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक होकर वर्षा के जल के संरक्षण के उपाय करने होंगे. जिसके क्रम में वृक्षारोपण के अलावे तालाब निर्माण, खेतों की मेढ़बंदी, सोख्ता निर्माण, पौधरोपण, अनावश्यक जल के बर्बादी पर रोक सहित अनेक कार्यक्रम तय किए गए है. जिसका हमें अनुपालन करते हुए अपने आगे आने वाले भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए भूमिगत जल स्रोतों के ठहराव के लिए छोटी-छोटी सावधानियां बरतनी होगी.
इस मौके पर खंड विकास अधिकारी कपिलदेव राम ने ग्रामीणों को जल बर्बाद ना करने तथा उनका सदुपयोग करने की शपथ दिलाई. इस अवसर पर एडीओ पंचायत पशुपतिनाथ सिंह, ग्राम प्रधान पूनम सिंह, सुनील सिंह, ग्राम पंचायत सचिव विनोद यादव, हिमांशु चौबे, दीपक सिंह, पिंटू, विजय, सतीश सिंह, अख्तरी सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे.