General Desk May 11, 2019

सिकंदरपुर(बलिया)। नगर के बस स्टेशन के समीप स्थित गंगोत्री देवी इंटर कालेज में शुक्रवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बाल प्रतिभागियों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी. सभी ने उनकी प्रस्तुति को काफी सराहा. इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रबंधक डा.नरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि पढ़ाई के साथ अन्य सांस्कृतिक और कलात्मक गतिविधियों के प्रति बच्चों की रूचि विकसित करना अच्छी बात है. बच्चों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होना चाहिए.

उन्होंने बच्चों के प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामना दी. उन्होंने कहा कि विद्यालय में गर्मी की छुट्टी हो रही है. बच्चे इस समय का सदुपयोग करें. वे ऐसे कार्य करें जिससे उनके व्यक्तित्व में कुछ सकारात्मक बदलाव आए. विद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विद्यालय में बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाता है. कहा कि वे छुट्टियों का महत्व को समझें. छुट्टियों में आने वाले समय, लक्ष्य और भविष्य के लिए खुद को और अधिक उर्जा के साथ तैयार करना चाहिए. जिससे आने वाली चुनौतियों का सामना किया जा सके. छुट्टियों में पढ़ाई-लिखाई का टेंशन नहीं होता. ऐसे में अपने मन के अंदर झांकने की कोशिश करनी चाहिए. अपनी कमियों और अच्छाइयों को जानने का प्रयास करना चाहिए और अपनी कमियों को दूर करना चाहिए. इस कार्य में स्वयं के अलावा मित्रों, गुरुजनों और परिवारजनों की मदद ले सकते हैं.
उन्होंने बच्चों से कहा कि वे पढ़ाई करने के साथ यह भी ध्यान रखें कि उनमें अच्छे गुण आएं और वे देश के अच्छे नागरिक बनें. शिक्षा का मतलब सिर्फ ज्ञानी बनना ही नहीं बल्कि अच्छा इंसान बनना भी है. कहा कि वे गर्मी की छुट्टी में अपनी पढ़ाई जारी रखें. विद्यालय में जो गृह कार्य दिए गए हैं उसे पूरा करें और अबतक जितनी पढ़ाई हुई है उसे दोहरा लें.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.