पांचवे चरण का मतदान 6 को, यूपी की 14 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों के लिए वोटिंग होगी. इस चरण में यूपी की सबसे ज्यादा-14, बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर-2, झारखंड-4, मध्य प्रदेश-7, राजस्थान-12, और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर वोट डाले जाएंगे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत 14 सीटों के लिए चुनाव प्रचार शनिवार की शाम थम गया. इस चरण में केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जैसे दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा.

इन सीटों पर मतदान छह मई को होगा. भाजपा ने सोनिया गांधी की रायबरेली सीट और राहुल की अमेठी सीट को छोड़कर बाकी 12 सीटों पर 2014 के चुनाव में जीत दर्ज की थी.

प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से जिन 14 सीटों के लिए पांचवें चरण में वोट पडेंगे उनमें धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (अनुसूचित जाति), लखनऊ, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (अनुसूचित जाति), बाराबंकी (अनुसूचित जाति), फैजाबाद, बहराइच (अनुसूचित जाति), कैसरगंज और गोण्डा शामिल हैं.

राजनाथ लखनऊ सीट से 2014 का चुनाव जीते थे हालांकि केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी में पिछली बार राहुल गांधी से चुनाव हार गयी थीं. कुल 14 सीटों में से बसपा पांच सीटों धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, फतेहपुर और कैसरगंज से मैदान में है, जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी सपा ने सात सीटों लखनऊ, बांदा, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच और गोण्डा सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं.

अमेठी और रायबरेली सीटों पर सपा-बसपा गठबंधन ने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं. पांचवें चरण के प्रचार के अंतिम दिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अमेठी में रोड शो किया. बालीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा ने शुक्रवार को अपनी मां और लखनऊ सीट से सपा उम्मीदवार पूनम सिन्हा के समर्थन में रोड शो किया. अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा भी अपनी पत्नी पूनम के प्रचार में आये थे. इस चरण के लिए 16 हजार 126 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं और 28 हजार 72 मतदान बूथ बनाये गये हैं.