नोडल अधिकारी ने किए ताबड़तोड़ निरीक्षण, दिए निर्देश

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पूर्व माध्यमिक विद्यालय बसरिकापुर का नोडल अधिकारी ने किया औचक निरीक्षण
बलिया। आयुक्त एवं प्रशासक ग्रेटर शारदा सहायक समादेश व जनपद के नोडल अधिकारी संतोष कुमार राय ने विकास खंड दुबहड़ के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बसरिकापुर का औचक निरीक्षण किया. वहां पर उन्होंने बच्चों की उपस्थिति की जानकारी ली. शिक्षा की गुणवत्ता की जानकारी बच्चों से सवाल पूछ कर किया. उन्होंने कई बच्चों से पहाड़ा सुना तथा काफी कई सवाल भी पूछे. स्कूल की स्थिति ठीक पाई गई. शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के निर्देश दिए. इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह भी मौजूद रहे.
नोडल अधिकारी ने थाना बैरिया व विकास खंड कार्यालय बैरिया का भी निरीक्षण किया. उन्होंने थाने के विभिन्न अभिलेखों का निरीक्षण करते हुए उनके अद्यतन करने के निर्देश दिए. उन्होंने पाया कि विभिन्न मामलों में प्राप्त प्रार्थना पत्रों क्या निस्तारण हुआ है, यह नहीं लिखा गया है. बैरक की मरम्मत की आवश्यकता पर उन्होंने बल दिया. निस्तारण संबंधी रजिस्टर पर निस्तारण की आख्या अद्यतन रूप से न लिखे जाने के कारण संबंधित जिम्मेदार कर्मचारी को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए और कहा भविष्य में भी यदि इस तरह की गलती पाई गई, तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी. शस्त्र लाइसेंसो के मिलान की जानकारी हासिल करने पर बताया गया कि 411 लाइसेंस के सापेक्ष 363 का मिलान कर लिया गया है.
उन्होंने कहा जिन शस्त्रों का भौतिक सत्यापन नहीं हुआ है, उन्हें अगले 10 दिन में सत्यापन कर लिया जाए और जिन शस्त्रों के नवीनीकरण तिथि अंकित नही है, उसका अंकन करके उन्हें अवगत कराया जाए. यह भी कहा कि जिन लोगों के शस्त्रों के लाइसेंस के नवीनीकरण नहीं हुए हैं, उन्हें नोटिस दी जाए. उन्होंने हिस्ट्रीशीटर, गुंडा एक्ट के मामलों की गई कार्रवाई की भी जानकारी हासिल की. बताया गया कि 5 हिस्ट्रीशीटर लापता हैं, इनके बारे में विस्तृत जांचकर कार्यवाही का अमल में लाए जाने के निर्देश दिए. निरीक्षण में पाया गया के वाहन चोरी की घटनाएं बढ़ी हैं. शस्त्र व आबकारी अधिनियम में भी और ज्यादा कार्रवाई के जाने की अपेक्षा की. उन्होंने कहा एनबीडब्ल्यू में बढ़ोतरी की जाय. थाने मे काफी मात्रा मे शराब निस्तारण नष्ट करने हेतु पड़ी है, इसका नियमानुसार निस्तारण करने के निर्देश दिए.

नोडल अधिकारी संतोष राय ने ब्लॉक बैरिया का भी निरीक्षण किया. विभिन्न कर्मचारियों की जीपीएफ पासबुक, सर्विस बुक आदि का अवलोकन किया ,जो ठीक पाए गए. उन्होंने अन्य अभिलेखों का भी निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत तहसील में बने मॉडल आवास का उन्होंने फीता काटकर उद्घाटन किया. इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह, जिला विकास अधिकारी शशिमौलि मिश्र, उपजिलाधिकारी बैरिया, क्षेत्राधिकारी बैरिया ,खंड विकास अधिकारी बैरिया आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.