बिल्थरारोड तहसील का नोडल अधिकारी ने किया गहन निरीक्षण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बिल्थरारोड(बलिया)। जनपद के नोडल अधिकारी संतोष कुमार राय ने मंगलवार को बिल्थरारोड तहसील का सघन और गहन निरीक्षण किया. उन्होंने रिकॉर्ड रूम, आपूर्ति कार्यालय, उपजिलाधिकारी न्यायालय कक्ष, मतदाता पंजीकरण केंद्र, रिकॉर्ड रूम आदि का गहन निरीक्षण किया.

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण मे पाया कि कृषक दुर्घटना बीमा योजना के जो दावे प्रस्तुत किये गये है, उनके निस्तारण का उल्लेख रजिस्टर मे नही किया गया है. पंजिका के निरीक्षण मे रजिस्टार कानूनगो की लापरवाही मिली.उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी. रिकार्ड रूम की दशा भी ठीक नहीं पाया गयी. अग्नि शमन यन्त्र की वैध तिथि समाप्त हो गयी है. रिकार्ड रूम अव्यवस्थित व असुरक्षित पाया गया, इस पर नोडल अधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर की.

पिछला निरीक्षण कब किया गया है इसकी भी जानकारी राजस्व निरीक्षक नहीं दे पाए. कहा कि उपजिलाधिकारी तत्काल रिकॉर्ड रूम का निरीक्षण कर जिलाधिकारी को व उन्हें अवगत कराएं. सब रजिस्ट्रार कार्यालय के निरीक्षण में पाया गया सब रजिस्टार का स्थानांतरण हो गया है. दूसरे सबरजिस्टार कल ज्वाइन करेंगे. सब रजिस्ट्रार कार्यालय में कबाड़ रखा हुआ पाया गया तथा अग्निशमन यंत्र भी नहीं था इस पर भी उन्होंने नाराजगी जाहिर की.
आपूर्ति कार्यालय में भी अभिलेखों के रखरखाव की स्थिति ठीक नहीं पायी गयी. मतदाता पंजीकरण कक्ष का भी उन्होंने निरीक्षण किया और यह जानकारी हासिल की कितने नए मतदाता जुड़े हैं कितने डिलीट किए गए हैं और कितने संशोधित किए गए. उन्होंने कहा कार्य समय से पूर्ण किया जाए. उप जिलाधिकारी के न्यायालय के दोनों में मिशिलबंद रजिस्टरों का अवलोकन किया तथा विभिन्न धाराओं के अंतर्गत पर दर्ज मुकदमो व उनके निस्तारण की स्थिति की भी जानकारी हासिल की। दोनों मिसल बंद रजिस्टर में गोसवारा नहीं बनाया गया है.
उन्होंने मुकदमों के निस्तारण की पत्रावली आदि देखी और लापरवाही पाए जाने पर पेशकार को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए. उन्होंने उप जिला अधिकारी को निर्देश दिए कि वह 1 सप्ताह के अंदर अपने न्यायालय का निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या प्रस्तुत करें व प्रभावी रणनीति बनाकर ज्यादा से ज्यादा मुकदमों का निस्तारण सुनिश्चित करें.
उन्होंने आइजीआरएस व शिकायत रजिस्टर तथा जनसुनवाई रजिस्टर का भी अवलोकन किया आइजीआरएस रजिस्टर में कारवाही का उल्लेख नहीं किया। कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त मामलों का अवलोकन संबंधित अधिकारी को करना चाहिए. उप जिलाधिकारी अवलोकन करते हुए इसका विस्तृत विवरण से अवगत कराया जाए। उन्होंने कुछ कर्मचारियों की जीपीएफ पासबुक व सेवा पुस्तिकाएं देखी जो अद्यतन नहीं पाई गयी। निर्देश दिए कि सेवा पुस्तिका व जी पी एफ अगले निरीक्षण तक पूर्ण कर लिया. इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह ,उपजिलाधिकारी उपस्थित रहे.