सिकंदरपुर तहसील के तीन धान क्रय केंद्रों डीएम ने किया औचक निरीक्षण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए: डीएम
सिकंदर(बलिया)। जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने जनपद में धान खरीद कार्यों में तेजी लाने के निर्देश सभी संबंधित क्रय एजेंसियों के अधिकारियों को दिए है. उन्होंने स्पष्ट किया है कि धान खरीद में अगर कोई लापरवाही की गई तो किसी भी कर्मचारी, अधिकारी को माफ नहीं किया जाएगा. उन्होंने जोर देते हुए कहा किसानों का धान पूरी सहूलियत के साथ क्रय किया जाए. किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए.
जिलाधिकारी ने कहा अगर कहीं बिचैलिए सक्रिय पाए गए तो बिचैलियों के खिलाफ तो कार्रवाई की ही जाएगी लेकिन केंद्र प्रभारियों को भी बख्शा नहीं जाएगा. जिलाधिकारी ने सिकंदरपुर तहसील के तीन धान क्रय केंद्रों का ताबड़तोड़ औचक निरीक्षण किया तथा केंद्र प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. जिलाधिकारी के निरीक्षण में तीनों केन्द्र खुले पाये गये लेकिन किसानों को टोकन पर्ची के दिए जाने में अनियमितता पाई. जिलाधिकारी ने कहा कि रजिस्टर बनाकर सभी किसानों को समय से टोकन दिया जाए और निर्धारित तिथि पर धान क्रय किया जाए. विपणन शाखा के सिकंदरपुर केंद्र के निरीक्षण में पाया की चेतन किशोर गांव के किसान कृष्णानंद राय का धान मौके पर तौला जा रहा था. उन्होंने विपणन निरीक्षक को टोकन पर्ची जारी करने के निर्देश दिए.
उन्होंने यहां पर इलेक्ट्रॉनिक कांटे का सत्यापन भी कराया जो सही पाया गया. यहां पर 33 किसानों का 2515 कुंटल धान क्रय किया जाना पाया गया. पूर गांव में स्थापित यूपी एग्रो के धान के केंद्र पर खरीद शून्य पाई गई. यहां पर केंद्र प्रभारी को निर्देशित किया गया कि वह तुरंत खरीद प्रारंभ करें वरना उनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही प्रस्तावित कर दी जाएगी. वहां पर आए किसान के धान के सैंपल की नमी मापक यंत्र से नमी की मांप भी जिलाधिकारी ने अपने सामने कराई. यहां पर भी टोकन रजिस्टर व पर्ची वितरण का कार्य सही नहीं पाया गया.
पन्दह मे विपणन शाखा के धान क्रय केंद्र के निरीक्षण में पाया गया कि यहां पर 31 किसानों का 1783 कुंटल धान खरीदा गया है और मौके पर आये किसान रियाजुद्दीन का धान खरीदा जा रहा था. यहां पर भी टोकन व्यवस्था सही नहीं पायी गयी. जिसके लिए जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि टोकन नियमानुसार किसानों को अनिवार्य रूप से दिया जाए. उन्होंने कहा किसानों का धान निर्धारित मूल्य पर ही लिया जाए, अगर कहीं पर धनराशि ज्यादा ली गई तो फिर गंभीर परिणाम संबंधित अधिकारियों ध्कर्मचारियों को भुगतने पड़ेंगे. इस अवसर पर क्षेत्रीय विपणन अधिकारी शीतला प्रसाद सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे.