बदल रही है बेसिक शिक्षा की दशा : मंत्री उपेंद्र तिवारी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

मंत्री व सदर विधायक ने स्कूल चलो रैली में किया प्रतिभाग

बलिया। सर्व शिक्षा अभियान के तहत गुरुवार को निकली स्कूल चलो रैली में उपस्थित ‘माननीयों’ ने जहां बच्चों को शिक्षित होने का लाभ गिनाया, वहीं इस कार्य की जिम्मेदारी निभा रहे अध्यापकों को भी कर्तव्यबोध कराया.

गुरुवार को जिला मुख्यालय के सभी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों ने स्कूल चलो रैली निकाली और उन बच्चों को विद्यालय जाने के लिए प्रेरित किया, जो अभी तक इस दहलीज से दूर हैं. विविध नारे व स्लोगनों को दोहराते हुए बच्चे शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए विभागीय कार्यालय पहुंच कर रैली का समापन किया.

बीएसए कार्यालय पर मौजूद राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने प्राथमिक शिक्षा को उन्मुखीकरण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाये गए कदमों का जिक्र किया. कहा कि शिक्षकों व अभिभावकों के सहयोग से जल्द ही सरकार का प्रयास मूर्त रूप लेगा. बेसिक शिक्षा की दशा और दिशा बदलती नज़र आएगी. इस क्रम में जिले के 125 विद्यालयों में फर्नीचर के लिए अवमुक्त किये गए धनराशि की भी जानकारी मंत्री ने दी.
सांसद भरत सिंह ने बच्चों के जोश को रेखांकित करते हुए कहा कि जिस प्रकार शिक्षक के आदेश पर ये नन्हे पथिक पिछले तीन घंटे से अनवरत क्रियाशील है, वैसे ही आप सभी को भी एक्टिव रहने की जरूरत है. ताकि अपेक्षित परिणाम प्राप्त हो सके.
नगर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ल ने कहा कि हर जिम्मेदार को अपनी भूमिका को शत प्रतिशत निभाना होगा, तभी आलोचना की संक्रांति से गुजर रही बुनियादी शिक्षा को सुधारा जा सकता है. अखबारों के माध्यम से जब किसी प्राथमिक या उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक की कार्यशैली, कार्य व्यवहार या शैक्षिक गुणवत्ता के अनूठे पद्धति की जानकारी होती है तो गर्व का अनुभव होता है. निश्चित ही हम सबको उन शिक्षकों की लगन, तकनीक, समर्पण से सीख लेनी चाहिये. सौंपी गई जिम्मेदारी के सम्यक निर्वहन के द्वारा ही अपेक्षित सफलता पाई जा सकती है. सभी अतिथियों का आभार बीएसए संतोष कुमार राय ने व्यक्त किया.

मंत्री संग विधायक ने दिखाई हरी झंडी

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा गुरुवार को निकाली गयी रैली को राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी व विधायक आनंद स्वरूप शुक्ल ने न सिर्फ हरी झंडी दिखायी, बल्कि रैली में बच्चों संग साथ-साथ चले भी. रैली में शामिल सैकड़ों बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था. कतारबद्ध बच्चों द्वारा गगनभेदी नारों से पूरा शहर गूंज उठा.

बीएसए ने किया सम्मानित

कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बीएसए संतोष कुमार राय ने मंत्री उपेन्द्र तिवारी, सांसद भरत सिंह व विधायक आंनद स्वरूप शुक्ल को सम्मानित किया. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रामविचार पांडेय, श्रीमती राधिका मिश्रा, सीडीओ बद्री नाथ सिंह, बीईओ सुभाष गुप्त, नरेन्द्र सोनकर, एसएन त्रिपाठी, सुनील कुमार, हेमंत मिश्र, यशवंत सिंह, राकेश सिंह, लालजी शर्मा, ओमप्रकाश द्विवेदी, अनिल कुमार, धर्मेंद्र कुमार, जिला समन्वयक सुधीर पांडेय, कृपाशंकर पांडेय, अजीत पाठक इत्यादि मौजूद रहे.