जिला नहीं, नेशन है, मगर हैप्पी बर्थ डे कब है बागी बलिया का

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

एक नवंबर 1879 में जनपद घोषित हुआ था बलिया

KK_PATHAKकृष्णकांत पाठक

लगभग 80 वर्षों तक गाजीपुर की एक तहसील बने रहने के बाद बलिया को जनपद का दर्जा एक नवम्बर 1879 को मिल था. 1857-58 में बलिया सर्वाधिक हलचल ग्रस्त रहा. यहां की व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए तथा विपरीत परिस्थितियों पर कड़ी नजर रखने के लिए जिला मुख्यालय बनाने का फैसला किया गया, जिसके फलस्वरुप गाजीपुर तथा आजमगढ़ के कुछ अंश जोड़कर 1 नवंबर 1879 ई. को बलिया जनपद की स्थापना हुई, जिसके अंतर्गत दो तहसीलें बलिया एवं रसड़ा शामिल की गईं. इन तहसीलों का निर्माण आजमगढ़ तथा गाजीपुर जनपद के कुछ भाग को लेकर शामिल किया गया.

इस तरह बलिया की पुरानी तहसील में द्वाबा खरीद एवं बलिया परगना था. इसमें लखनेश्वर एवं कोपाचीट को शामिल कर लिया गया. आजमगढ़ के सदर तहसील मदांव एवं सिकंदरपुर परगना को मिलाकर रसड़ा तहसील बनाई गई. 10 अप्रैल 1882 को जनपद में एक और तहसील स्थापित की गई, जिसमें खरीद परगना एवं सिकंदरपुर के 225 गांव शामिल कर तहसील का नाम सिकंदरपुर रखा गया.

https://ballialive.in/9874/ballia-was-celebrated-by-cutting-the-cake-birthday/

इसी दौरान कोपाचीट के 212 गांव बलिया तहसील में सम्मिलित कर लिए गए और इस परगना का नाम कोपाचीट रखा गया. खरीद एवं सिकंदरपुर पूर्वी परगना कायम किया गया. 19 नवंबर 1988 को मऊ जनपद की स्थापना होने पर बलिया जनपद के रतनपुरा विकासखंड को मऊ जनपद में शामिल कर लिया गया. बलिया तहसील के पूर्वी भाग बेलहरी, मुरली छपरा, बैरिया एवं रेवती ब्लाक के कुछ ग्रामों को मिलाकर चौथी तहसील बैरिया की स्थापना की गई. इसके बाद सीयर एवं रतनपुरा ब्लाक को मिलाकर पांचवीं तहसील बिल्थरा रोड तथा नवानगर, पन्दह एवं मनियर ब्लाक के कुछ गांव को अलग कर छठी तहसील सिकंदरपुर की स्थापना की गई.

प्रशासनिक दृष्टि से बलिया जनपद के छह तहसीलों, 17 ब्लॉकों, 163 न्याय पंचायतों, 835 ग्राम पंचायतों में विभक्त किया गया है. गंगा घाघरा के पावन संगम एवं तमसा गंगा के सुखद मिलन बिंदु की मंगल भावना से ओत प्रोत बलिया की धारा भृगु संहिता एवं रामायण की रचना भूमि का चिर सुहाग से भी अलंकृत रही है. अन्याय शोषण एवं जुल्म के विरुद्ध संघर्ष करने में सदा अग्रणी यहां की मिट्टी का कण कण कुर्बानी के महान इतिहास को अपने में समेटे हुए हैं. बलिया जनपद के 137 वीं वर्षगांठ पर बलिया लाइव की ओर से समस्त प्रवासी अप्रवासी बलिया वासियों को ढेर सारी शुभकामनाएं.

One Reply to “जिला नहीं, नेशन है, मगर हैप्पी बर्थ डे कब है बागी बलिया का”

Comments are closed.