ऋण के प्रार्थना पत्रों का निस्तारण समयबद्ध रूप से करें

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने बैंकर्स को निर्देश दिया कि शासकीय योजनाओं में लाभार्थियों के ऋण के प्रार्थना पत्रों का निस्तारण समय से करें. साथ ही यह भी कहा कि बैक इसकी मानिटीरिंग भी करें, ताकि लम्बित प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में तेजी आ सके. जो भी ऋण के प्रार्थना पत्र बैकों में आये उसे समय से स्वीकृत करें और ऋण के वितरण की कार्रवाई करें, ताकि लाभार्थी को अनावश्यक भाग दौड़ न करना पडे़. जिलाधिकारी ने बैकों को यह भी निर्देश दिया कि वे निर्धारित प्रारूप में अद्यतन रिपोर्ट एलडीएम को भेजे. साथ ही हिदायत दिया कि जो भी बैक समय से प्रगति की अद्यतन रिपोर्ट एलडीएम को नहीं भेजेंगे तो सम्बन्धित बैंक के शाखा प्रबन्धक के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए बैक के उच्चाधिकारियों को लिखा जायेगा.

इसे भी पढ़ें – डीएम ने बताए कामयाबी के नुस्खे

जिलाधिकारी गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अनुक्षवण  समिति एवं जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक में शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने अनुपस्थित बैक अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए उन बैकों के उच्चाधिकारियों को लिखने को कहा. जिलाधिकारी ने बैकों के नये शाखा खोलने के बारे में बैकों का चयन करने का निर्देश एलडीएम को दिया. एलडीएम रंजीत सिंह ने बताया कि मुराडीह, चांददीयर एवं सोनवरसा में सेन्ट्रल बैक के तीन शाखा खोलने का प्रस्ताव है. इसके अलावा रामपुर चिट, बिघई एवं अन्य स्थानों पर भी बैकों के शाखा खोलने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा रही है. जिलाधिकारी ने ऋण जमा अनुपात को बढ़ाने के लिए मानिटरेबल एक्शन प्लान्ट एक महीने के अन्दर बनाने का निर्देश दिया. ऋण वसूली के सम्बन्ध में सभी बैकों को वसूली प्रमाण पत्र आनलाइन दर्ज करने और उसका प्रमाण पत्र. देने का निर्देश बैकर्स को दिया गया.

इसे भी पढ़ें – प्रॉब्लम है तो लिख कर दें, दूर होंगी – डीएम

उन्होंने कहा कि कोई भी किसान, किसान के्रडिट कार्ड से शेष न रहे. उन्होंने गैर ऋणी किसानों का बीमा कराने को कहा. जिलाधिकारी ने बैंकों को निर्देश दिया कि हर ब्रांच पर कम से कम एक बीसी (ग्राहक सेवा केन्द्र) अवश्य रहे. सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत अटल पेंशन योजना की प्रगति बढाने को भी कहा गया. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिशु योजना की प्रगति बढ़ाने पर जोर दिया गया. पान, चाय, फेरी वालों को इस योजना में कवर करने का निर्देश दिया गया. बताया गया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में जनपद का लक्ष्य 75 करोड़ का है, बैंकों को इस योजना में प्रार्थना पत्रों को स्वीकृत करने का निर्देश दिया गया. एलडीएम ने बताया कि इस योजना में 03 अक्टूबर को टाउन हाल (बापू भवन) में वृहद ऋण शिविर लगेगा. जिलाधिकारी ने जनपद का सीडी रेसियों (ऋण जमा अनुपात) बढाने पर बल देते हुए कहा कि सीडी रेसियों 60 प्रतिशत से कम न हो. उल्लेखनीय है कि जनपद का सीडी रेसियों 27.08 है। बताया गया कि वर्ष 2016-17 में वार्षिक ऋण योजना में 1716 करोड़ का है.

इसे भी पढ़ें – लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोटर बनें – डीएम

जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में लोन हेतु कैम्प लगाने का निर्देश दिया. उन्होंने बैकों को निर्देश दिया कि समय सीमा के भीतर क्रेडिट करने का निर्णय ले. बताया गया कि समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना में इस वर्ष 2016-17 में 30 का लक्ष्य है. 54 प्रार्थना पत्र में से 23 स्वीकृत हो गया है, और 03 का वितरण कर दिया गया है. अक्टूबर में लक्ष्य को पूरा करना है.

इसे भी पढ़ें – डीएम ने जांची जिला अस्पताल की सेहत