फिलहाल थिराने के मूड में नहीं दिख रही गंगा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया लाइव ब्यूरो

बलिया। गायघाट गेज पर ख़तरा बिंदु से 40 सेंटीमीटर उपर बह रही गंगा द्वाबा में भारी तबाही मचा रही है. चौबेछपरा में स्थिति काफी भयावह हो गई. लोग रिहायशी मकानों को उजाड़ने में लगे रहे. इस दौरान कई गांवों में लोग अपना सब कुछ छोड़ कर सुरक्षित ठिकानों की ओर रूख कर गए.

इसे भी पढ़ें – सिहांचवर में खून में सनी सड़क, दो की ठौर मौत

कटान क्षेत्र चौबे छपरा, लाला बगीचा, सोनार टोला, रामगढ़ व श्रीनगर अवशेष के कटान पीडि़तों में मकान तोड़कर पलायन का क्रम जारी है. केन्द्रीय जल आयोग गायघाट के अनुसार बुधवार की सुबह 8 बजे गंगा का जलस्तर 58.070 मीटर रिकार्ड किया गया, जबकि नदी मे एक सेमी प्रति घंटे का बढ़ाव जारी है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार फिलहाल नदी के घटाव पर होने की संभावना नहीं है.

इसे भी पढ़ें – आज ही के दिन 1942 में बलिया में मचा था बवाल

ग्राम पंचायत गंगापुर अंतर्गत चौबेछपरा के ग्रामीणों ने कटानरोधी कार्य शुरू कराने, कटान स्थल पर लगे जेनरेटर को तेल उपलब्ध कराने व रामगढ़ से चौबेछपरा जाने वाले क्षतिग्रस्त मार्ग के निर्माण की मांग को लेकर बुधवार को रामगढ़ के निकट एनएच 31 को जाम कर घंटों यातायात बाधित कर दिया. इससे वाहनों की लंबी कतार लग गई. जाम स्थल पर बैठे ग्रामीणों ने बताया कि 10 दिन पूर्व कटान की विभीषिका देखने आए एसडीएम सदर से बताया गया कि डीजल के अभाव में कटान स्थल पर लगाया गया जेनरेटर बंद है. वहीं, कटान में भी तेजी आ गई है.

इसे भी पढ़ें – बाइक व मैजिक की टक्कर में गई पूर्व प्रधान की जान

गंगा नदी में लगातार जलवृद्धि के चलते बुधवार को एक शिवमंदिर गंगा में लगभग विलीन हो गया. अब कटान का दबाव मंदिर के बगल में स्थित कुएं पर बना हुआ है. कुआं के गंगा में समाते ही जगदीशपुर गांव भी पूरी तरह से कटान की भेंट चढ़ने की आशंका बलवती हो उठी है. गांव में अफरा-तफरी का माहौल है. दरअसल गंगा की जलस्तर में विगत दो दिनों से लगातार भारी वृद्धि हो रही है. विगत दो दिनों में चार से पांच फीट ऊंचाई में जल वृद्धि हुई है, इसके साथ ही बस्ती के आसपास मंगलवार की रात में कटान आरंभ हो गया.

इसे भी पढ़ें – यूपी का पहला नक्षत्रशाला बसंतपुर में बनेगा