देश के सबसे गंदे स्टेशनों में अपना बलिया भी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया लाइव न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। मंगलवार को जारी की गई रेल मंत्रालय की सर्वेक्षण रिपोर्ट तो यही कहती है. रैंकिंग के हिसाब से सबसे गंदे स्टेशनों में मधुबनी, बलिया, बख्तियारपुर, रायचुर, शाहगंज, जंघई, अनुग्रह नारायण, सगौली, आरा और प्रतापगढ़ शामिल हैं, जिसमें पांच सबसे गंदे स्टेशन- मधुबनी, बख्तियारपुर, अनुग्रह नारायण, सगौली और आरा बिहार में हैं.

ballia_railway_station_1

सबसे साफ सुथरे स्टेशन गुजरात में हैं

देश में सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन गुजरात में हैं, जबकि सबसे गंदे स्टेशन बिहार और यूपी में हैं. रेल मंत्रालय द्वारा स्वच्छता पर किए गए एक सर्वेक्षण में यात्रियों ने स्टेशनों पर स्वच्छता की कमी को सबसे बड़ी समस्या करार दिया.

और क्या क्या हैं प्रॉब्लम

स्वच्छता के 40 अलग-अलग मानकों में से यात्रियों ने स्टेशनों पर दुर्गंध को सबसे बड़ी चिंता माना. इसके बाद कूड़ेदानों की कमी और प्लेटफार्मों पर गंदगी को गिनाया.

  • यह सर्वेक्षण 407 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर किया गया
  • करीब 1,30,000 यात्रियों ने इसमें हिस्सा लिया

कौन कौन हैं सबसे साफ सुथरे स्टेशन

रेल मंत्रालय द्वारा सर्वेक्षण की रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई, जिसमें रैंकिंग के हिसाब से 10 सबसे स्वच्छ स्टेशनों में ब्यास, गांधीधाम, वास्को डि गामा, जामनगर, कुंबकोणम, सूरत, नासिक रोड, राजकोट, सेलम और अंकलेश्वर शामिल हैं. गुजरात के पांच स्टेशन- गांधीधाम, जामनगर, सूरत, राजकोट और अंकलेश्वर शीर्ष 10 में शामिल हैं.

स्टेशन कैम्पस में खुले में कहीं भी खड़े होकर हल्के हो जाते हैं लोग
बलिया स्टेशन कैम्पस में खुले में कहीं भी खड़े होकर हल्के हो जाते हैं लोग (फोटो – विनय बिहारी सिंह)

कुलियों और वेंडरों की भी राय ली गई

इस सर्वेक्षण में प्रत्येक यात्री से 40 विभिन्न मानकों पर स्टेशनों की स्वच्छता की रेटिंग करने को कहा गया था. इसमें कुलियों और प्लेटफार्म पर स्थित वेंडरों से भी प्रतिक्रिया ली गई थी. प्रत्येक ए 1 (75 स्टेशन) वर्ग के लिए 400 यात्रियों से सवाल पूछे गए, जबकि प्रत्येक ए (332) वर्ग के स्टेशन में 300 यात्रियों से सवाल पूछे गए. प्रति स्टेशन 100 इंटरव्यू सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा किए गए. इन तथ्यों के आधार पर मंत्रालय ने उचित कार्रवाई के लिए मंडलीय मुख्यालयों को दिशानिर्देश जारी किए हैं. मंत्रालय ने समय समय पर इस तरह का सर्वेक्षण करने का निर्णय किया है.

VINAY BIHARI SINGHयहां तो प्रधानमंत्री के अतिमहत्वाकांक्षी स्वच्छता अभियान की ही धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. कायदे से स्टेशन के बाहर शौचालय/मूत्रालय तक नहीं है. आप मुख्य प्रवेश द्वार के इर्द गिर्द ही लोगों को खुले में खड़े होकर लघु शंका का समाधान करते कभी भी देख सकते हैं. बल्कि लोग यहां कही भी शौच करने से गुरेज नहीं करते. यहां बदबू इतना है कि आप खड़े तक नहीं हो सकते. प्लेटफॉर्म पर भी सफाई व्यवस्था राम भरोसे ही है. – विनय बिहारी सिंह, वरिष्ठ पत्रकार (इंडियन एक्सप्रेस समूह, कोलकाता)

इसे भी पढ़ें :बेटी के सम्मान में बलिया बंद

इसे भी पढ़ें :समाजवादी छात्र सभा के जिला अध्यक्ष का हुआ भव्य स्वागत

 

  • बलिया LIVE की लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #बलियाLIVE के फेसबुक पेज को लाइक करें.
  • बलिया LIVE के ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @ballialive_ को फॉलो करें.
  • बलिया LIVE के वीडियो देखने के लिए बलिया LIVE Official चैनल यूट्यूब पर विजिट करें.
  • अगर आपके दोस्त, रिश्तेदार या परिचित बलिया से बाहर या किसी दूसरे मुल्क में रहते हैं तो उनसे भी शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.

One Reply to “देश के सबसे गंदे स्टेशनों में अपना बलिया भी”

Comments are closed.