लिट्टी-चोखा-हॉलीवुड अभिनेत्री मैंडी मूर भी हैं दिवानी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

गाजीपुर से विकास राय 

vikash_raiपहले अभावग्रस्त पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार के गरीब लोगों का मुख्य भोजन अब बड़े लोगों का शाही भोजन बन गया है. अब यह भोजन बड़ी – बड़ी पार्टियों का मुख्य डिश बन गया है. इसके साथ ही अब इस व्यंजन का स्वाद विदेशी लोगों को भी खूब भाने लगा है. वे भी लिट्टी चोखा के फैन बनते जा रहे हैं.

बिहार के लिट्टी चोखा का स्वाद अब देश के साथ ही विदेशों में धूम मचा रहा है. देश में किसी भी बड़े आयोजन के मेनू कार्ड में लिट्टी चोखा का नाम जरूर शामिल होता है. स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और अपने चटपटे स्वाद के लिए मशहूर इसके दीवानों की लिस्ट लगातार बढती जा रही है. “भईआ ई लिट्टी-चोखा अब सिर्फ बिहारी नहीं, इंटरनेशनल डिश हो गया है. इसका स्वाद तो अब विदेशों तक फैल गया है, अब यह हर जगह लोकप्रिय हो चुकी है. बहुत स्वाद है, खाकर देखिये मजा आ जाएगा.” भोजपुरी गायक अभिनेता सह राजनेता, सांसद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिल्ली मनोज तिवारी ने भी लिट्टी चोखा के लिए गीत गाया जो काफी मशहूर हुआ है.

litti_1

देश के बड़े अभिनेता हों या राजनेता, आज सबकी पसंद है लिट्टी चोखा, देश के साथ ही विदेशी मेहमान भी बिहार आकर इस व्यंजन का स्वाद चखने के बाद दुबारा आने पर इसे ढूंढते जरूर हैं. आज देश के लगभग हर घर में इसका बोलबाला है. रोड किनारे लगे स्ट्रीट फूड्स के स्टॉल्स हों या फिर बड़े-बड़े होटल्स के मेनू कार्ड, आज हर जगह इसका खासा स्थान है. बलिया, गाजीपुर, लखनऊ व पटना के बाद अब यह देश के हर कोने में अपनी उपस्थिति और पहचान बना लिया है. बिहार के बक्सर में तो इसके लिए एक वार्षिक मेला ही मशहूर है. अकेले उस पर्व के दिन करोड़ों लोग खास तौर से बाटी चोखा बनाते है और उसका स्वाद लेते है. यूपी बिहार के लगभग हर शादी में अन्य ब्यंजन के साथ लिट्टी चोखा अवश्य रहता है.

आमिर खान, अभिषेक बच्चन जहां लिट्टी चोखा के दीवाने हैं तो वहीं हॉलीवुड अभिनेत्री मैंडी मूर को भी लिट्टी पसंद है. पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर तो अपने सरकारी आवास पर लिट्टी बनवाते थे और उसे खाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती थी. आमिर खान अपने पहले टेलीविज़न शो के प्रचार के लिए पटना आए थे तो वे संजय गांधी जैविक उद्यान के पास बिहार के मशहूर व्यंजन लिट्टी चोखा का ठेला देखते ही रूक गए थे और उन्होंने वहां एक फुटपाथी दुकानदार से सत्तू भरी लिट्टी और बैंगन का भर्ता मांगा और दुकानदार ने प्लेट सजाकर उन्हें दिया.

लिट्टी-चोखा खाते समय आमिर खान अपनी आंखें नचा-नचा कर चारों तरफ़ देख भी रहे थे. उधर इस अचानक मिली खुशी से हैरान दुकानदार उनसे पैसे लेने में संकोच कर रहा था. इतने में आमिर ने उसे पांच सौ रुपए का नोट थमाया और चूंकि एक लिट्टी प्लेट में बची हुई थी, इसलिए प्लेट लेकर वह यह कहते हुए गाड़ी में बैठ गये कि पूरा खाकर ही प्लेट छोडूंगा. मशहूर अमेरिकी अभिनेत्री-गायिका मैंडी मूर कुछ दिनों पहले भारत दौरे पर आयीं थीं. उन्होंने बिहार के लोकप्रिय व्यंजन लिट्टी चोखा का जायका लिया और उसे ‘लजीज’ बताया. उन्होंने बिहार की राजधानी पटना के दौरे के दौरान ट्विटर पर लिखा, “मजेदार! असली बिहारी व्यंजन लिट्टी चोखा का जायका ले रही हूं.” बॉलीवुड के जूनियर बच्चन यानि अभिषेक बच्चन ने पटना में चल रही प्रो कबड्डी लीग में अपनी टीम जयपुर पिंक पैंथर्स का हौसला अफजाई करने पहुंचे और लिट्टी-चोखा का आनंद उठाया था. अभिषेक ने बताया कि यह बेहद स्वादिष्ट है. मैच के हॉफ टाइम के दौरान उन्होंने कहा, “सुबह पटना पहुंचा हूं और आते ही बिहार का फेमस लिट्टी-चोखा का मजा लिया.”

अभिषेक ने कहा कि अगर आप पटना आकर लिट्टी-चोखा नहीं खाते हैं तो आप एक बेहतर स्वाद मिस कर देंगे. कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने दिल्ली में लगे फूड फेस्टिवल में बिहार का मशहूर डिश लिट्टी चोखा टेस्ट किया. राहुल ने बाद में ट्विटर पर लिखा ‘एनएएसवीआई की तरफ से जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में स्ट्रीट फूड को बहुत इन्जॉय किया.’ लिट्टी-चोखा देवरिया, बलिया, जौनपुर, बस्ती, गोरखपुर, वाराणसी आदि जिलों के साथ पश्चिमी बिहार के सिवान, गोपालगंज, छपरा, हाजीपुर, बेतिया सहित बिहार की राजधानी पटना में बड़े शौक से खाया जाता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह व्यंजन काफी अच्छा है. पहले तो इसमें तेल-मसाला ना होने की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा नहीं है.दूसरा इसमें चने का सत्तू है जो पेट के लिए काफी अच्छा और पाचक होता है.