यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

लखनऊ। यूपी बोर्ड की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी हो गया है. यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से 6 मार्च तक तथा यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं होंगी 16 फरवरी से 20 मार्च तक होंगी. दोनों परीक्षाएं 25 दिनों में सम्पन्न होंगी. इस सत्र की बोर्ड परीक्षाओं में 60 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे.

2017 में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा की तिथियां चुनाव आयोग को भी भेज दी है. सचिव शैल यादव ने बताया कि हाइस्कूल की परीक्षाएं 15 कार्यदिवसों और इंटर की परीक्षाएं 25 कार्यदिवसों में कराई जाएंगी, जबकि इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं 22 दिसंबर से शुरू हो रही है.

https://ballialive.in/13212/ec-stays-up-board-exam-dates/

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में 60 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. स्टूडेंट की यह संख्या पिछली बार से लगभग 8 लाख कम होगी. यूपी बोर्ड ने इस साल रजिस्ट्रेशन का सॉफ्टवेयर एडवांस कर दिया था. उसमें पिछले वर्षों के रजिस्ट्रेशन और फेल परीक्षार्थियों के रोल नंबर व रजिस्ट्रेशन नंबर भी अपलोड कर दिए गए थे. इसका फायदा यह हुआ कि नकल माफिया पुराने रजिस्ट्रेशन या रोल नंबर के आधार पर फर्जी छात्रों की एंट्री नहीं करा सके.

यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम दो चरणों में शुरू की जाएगी. प्रथम चरण की प्रायोगिक परीक्षाएं 22 दिसम्बर से शुरू होगी. इस दौरान चारों क्षेत्रीय कार्यालयों के दो-दो मण्डल में प्रायोगिक परीक्षाएं होगी. बता दें कि यूपी बोर्ड के चारों क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद, मेरठ, बरेल व वाराणसी ने शुरू कर दिया है.