हफ्ते भर प्यार के रंग में डूबी रहेगी दुनिया

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

वेलेंटाइन-डे या वीक का बेसब्री से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए गुजरा मंगलवार बेहद खास रहा. रोज डे के बाद आज है प्रपोज डे. बलिया लाइव की तरफ से विकास राय अपने खास अंदाज में प्रपोज कर रहे हैं कुछ विशेष

सात फरवरी को रोज डे से वेलेंटाइन डे वीक की शुरुआत हुई. इसके बाद सप्ताह भर तक चलने वाले इस आयोजन में हर दिन किसी न किसी बहाने से युवक और युवतियों के बीच दिल से दिल की बात भी होगी. हर कोई गिफ्ट के जरिए इस वीक को यादगार बनाने की कोशिश में है. वेलेंटाइन डे हर वर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत एक सप्ताह पहले रोज डे से होती है. हर जनरल स्टोर, स्टेशनरी की दुकानों पर इस समय नव वर्ष के बाद एक से बढकर एक कार्ड एवं गिफ्ट आइटम वेलेंटाइन डे के लिए उपलब्ध हो गये हैं.

वैलेन्टाइन डे की शुरुआत 7 फरवरी से होकर 14 फरवरी तक मनाया जाता है. पूरे सप्ताह को अलग अलग नाम दिया गए हैं. शहरों से चलता हुआ यह वेलेंटाइन भी अब गांव देहात तक पहुंच गया है. इस पर्व की उत्पत्ति भी सन्त वेलेंटाइन की याद से जुडी है.शहरो में तो बहुतायत संख्या में लोग इस पर्व को मनाने लगे है. वैसे वेलेन्टाइन विश्व के कोने कोने में मनाया जाने वाला एक पर्व बन गया है. भारत में शिव सेना द्वारा शुरू से इस पर्व का बिरोध किया जाता रहा है, परन्तु वेलेंटाइन का प्रभाव हर साल बढता ही नजर आता है. इसको मानने एवं मनाने वालों में युवा सबसे आगे है. 7 फरवरी गुलाब के रंगों में महकता प्यार. जब बात प्यार की हो तो गुलाब से बढ़कर कुछ भी नहीं. 7 फरवरी यानि रोज डे आपको मौका देता है, अपने प्यार की गहराइयों को गुलाब से मापने का. इस दिन अगर आपको अपने खास रिश्ते के लिए गुलाब चुनना है तो जाहिर है कि गुलाब भी खास होना चाहिए. हर रंग कुछ कहता है और आप इन रंगों को चुनकर आसानी से अपनी भावनाएं जता सकते हैं. आइये जानिए क्या कहते हैं गुलाब के यह अलग अलग रंग –

सफेद गुलाब : उजला सफेद रंग शांति लाता है आपके जीवन में. ऐसा रिश्ता जिसमें कोई डर नहीं हो, आपको पता हो कि दुनिया रुठे पर वो आपसे नाराज न होंगे और अगर होंगे भी तो उन्हें आपका इतंजार रहेगा, उन्हें आप सफेद गुलाब दीजिए. हालांकि इसमें खास लोग जैसे माता-पिता शामिल हैं परंतु फिर ये कोई भी हो सकते हैं जो सम्माननीय हो.

पीला गुलाब : जीवन के हर समय में एक अच्छे दोस्त की जरुरत होती है. हम अपने हर रिश्ते में एक दोस्त खोजने की कोशिश करते हैं और अगर ऐसा हो जाए तो रिश्ते की खुबसूरती कई गुना बढ़ जाती है, तो बस फिर आज ही तय कर लीजिए कि आपको अपने दोस्त को पीला गुलाब देना है यह दोस्त कोई भी हो सकता है, आपके साथ पढ़ने वाला या साथ काम करने वाला, आपके माता, पिता, पति या पत्नी.

गुलाबी गुलाब: आपकी जिदंगी में कोई एक रिश्ता नजाकत भरा भी होता है. इसे आपको सहेजना है क्योंकि यह बाकी रिश्तों से अलग है और इसमें खास प्रयासों की जरुरत है. इसके अलावा अगर आप किसी के साथ पहली बार मिलने वाले हैं या किसी के साथ अन्य किसी तरीके से लगातार संपर्क में बने हुए हैं परंतु यह अनजाना चेहरा अब आपके सामने आने वाला है तो गुलाबी गुलाब इसे नजाकत के साथ आपकी दोस्ती को मजबूती देगा. गुलाब के रंगों में महकता प्यार.

काला गुलाब : यह बहुत खास क्यों है? क्योंकि काला गुलाब ऐसे ही नहीं मिलता. इसे खोजना बेहद मुश्किल है और अगर आपका अपना कोई आपसे नाराज है तो उसे काला गुलाब दीजिए और देखिए रुठों को मनाना बेहद आसान है क्योंकि आपको कुछ कहने की जरुरत नहीं हैं आपकी मेहनत आपके गुलाब से साफ झलकेगी.

लाल गुलाब : इस रंग पर तो रोमांस का अपना एकाधिकार है और इसे सिर्फ और सिर्फ अपने पार्टनर को ही दे सकते हैं. अगर आप बहुत दिन से किसी को प्रपोज करना चाहते हैं तो हिम्मत करके लाल गुलाब दे ही दीजिए. अंजाम कुछ भी हो सकता है परंतु जिंदगी भर इस मलाल से बचने का यही एक तरीका है वरना आप सोचते रह जाएंगे कि शायद, अगर दे दिया होता तो आप भी अपने प्यार को पा लेते. लाइफ बहुत लंबी नही है और प्यार की कोई उम्र नहीं होती. अपने हिसाब से रिश्तों की गरिमा को बनाए रखते हुए अपना गुलाब चुनिए और अपने शब्द भी क्योंकि शायद सिर्फ गुलाब आपकी बात पूरी न कर पाए.

समय और मौका आ चुका है जब आप वह कह दें जो पहले नहीं कहा क्योंकि अब आपके पास गुलाब का साथ है. शहरों में जगह जगह बुके बेचने वालो के यहां बंगलौर से गुलाब की अच्छी किस्म के फूल मंगाये गये है. आज 7 फरवरी को पूरे भारत में करोड़ों रूपये के तो केवल गुलाब के फूल बेचे जायेगें. होटल और रेस्तरां में आज अलग ढंग की सजावट की गयी है. दुकानों पर लव मैसेज, लव टैडी, कपल वेलेंटाइन, डांसिग वियर, लव कपल आदि गिफ्ट उपलब्ध है. इसके अलावा की रींग, फोटो फ्रेम, एलबम, कपल शो पीस, घडी, परफ्यूम ग्रिटिंग कार्ड भी अलग अलग रेंज में मौजूद है. इलेक्ट्रानिक्स के भी एक से बढकर एक आइटम बाज़ार में उपलब्ध है.

आइए जानते हैं बाकी दिन क्यों है खास

8 फरवरी प्रपोज डे– दूसरा दिन प्रपोज डे का होता है. इस दिन प्रेमी जोड़ा एक-दूसरे को प्रपोज करता है. वहीं आप चाहें तो गुलाब और गिफ्ट के साथ उन्हें प्रपोज करने जा सकते हैं.
9 फरवरी चॉकलेट डे– चॉकलेट तो सभी को पसंद होती है. वहीं लड़कियों को यह सबसे ज्यादा पसंद होती है. प्यार का इजहार करने के लिए चॉकलेट का सहारा लिया जा सकता है इससे सामने वाले की नाराजगी को पल भर में दूर किया जा सकता है वहीं अपने रुठे हुए प्रियजनों को इससे मनाया जा सकता है. इस दिन चॉकलेट देने से प्यार बढ़ता है.
10 फरवरी टैडी डे- लड़कियों को टैडी बहुत पसंद होता है. टैडी को पूरी दुनिया में प्यार का प्रतीक माना जाता है. बचपन के साथ ही यह आपकी जवानी के भी साथी होते हैं.
11 फरवरी प्रॉमिस डे- वादे हर रिश्ते की आधारशिला होते हैं. यह आपके हेल्दी रिलेशनशिप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस दिन आप जिससे प्यार करते हैं उनसे कोई खास वादा कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे ऐसा वादा ना कर बैठें जिसे आप बाद में निभा ना सकें. इसलिए सोच-समझकर वादा दें.
12 फरवरी किस डे– वैलेनटाइन वीक के छठे दिन को किस डे के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी युगल किस के जरिए अपने प्यार का अहसास पार्टनर को करवाते हैं.
13 फरवरी हग डे– गले लगाकर आप बहुत से रुठे हुए अपने प्रियजनों को मना सकते हैं. इस दिन आप गर्मजोशी से एक-दूसरे को गले लगाकर अपनी भावनाओं का अहसास दिला सकते हैं. हग प्यार, केयर और प्रोटेक्शन को दर्शाता है.
14 फरवरी वैलेनटाइन डे- यह दिन प्यार करने वालों के लिए महत्वपूर्ण होता है. इस दिन को प्रेमी जोड़ा एक-दूसरे के लिए स्पेशल बनाने के साथ ही उसे कभी ना भूलने वाला दिन बनाने की कोशिश करते हैं. इस दिन के साथ ही एक हफ्ते से जारी प्यार के त्योहार का अंत हो जाता है.