लोकतंत्र के यज्ञ में आपका एक वोट आहुति की तरह है

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

लवकुश सिंह

प्रदेश में लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने की दृष्टि से मतदान काफी महत्वपूर्ण है. कल की हमारी एक जरा सी लापरवाही व वोट न देने की चूक हम लोगों पर पांच सालों के लिए भारी साबित हो सकती है. मतदान हमें यह अधिकार देता है कि हम सामाजिक व आर्थिक दृष्टि से भले ही किसी से पीछे हों, मगर जब बात यूपी में आने वाले पांच साल के लिए सरकार बनाने की आती है, तो हमें भी वही अधिकार प्राप्त है जो किसी बड़े राजनेता या आलीशान भव्य अटालिकाओं में रहने वाले धन्ना सेठ को है.

हमारा एक वोट प्रदेश में किसी नेता का केवल हार-जीत ही तय नहीं करता, बल्कि सरकार बनाने में भी महत्वपूर्ण रोल अदा करता है. मसलन लोकतंत्र के यज्ञ में वोट आहुति की तरह है. एक वोट की कीमत क्या होती है? इसे कांग्रेस के सीपी जोशी से ज्यादा बेहतर कौन जान सकता है जिसके चलते वह मुख्यमंत्री की दोड़ से बाहर हो गए थे. वर्ष 2008 में मध्य प्रदेश के धार सीट से कांग्रेस के बालमुकुंद गौतम पहले बीजेपी की नीना वर्मा से दो वोटों से विजयी घोषित किए गए थे, किंतु रिकाउंटिंग में नीना वर्मा को एक वोट से विजयी माना गया. लंबे कोर्ट केस के बाद अंततः 2013 में गौतम को जीता हुआ मानकर शपथ दिलाई गई.

हरियाणा 2014 में सोनीपत जिले की राइ सीट पर कांग्रेस के विधायक जयतीर्थ ने सिर्फ 03 वोटों से इनेलो के इंदरजीत को हरा कर सीट बचाई थी. क्‍या आपको नहीं पता कि वह एक वोट ही था, जिसने 13 दिनों में ही अटलजी को सत्‍ता से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया था. इसलिए आपका एक वोट बहुत ही कीमती है. इसलिए वोट जरूर दें, और दुसरों को भी दिलाएं.

क्‍या है लोकतंत्र ?
लोकतंत्र (शाब्दिक अर्थ “लोगों का शासन”, संस्कृत में लोक, “जनता” तथा तंत्र, “शासन”,) या प्रजातंत्र एक ऐसी शासन व्यवस्था है, जिसमें जनता अपना शासक खुद चुनती है. यह शब्द लोकतांत्रिक व्यवस्था और लोकतांत्रिक राज्य दोनों के लिये प्रयुक्त होता है. लोकतंत्र शब्द का प्रयोग राजनीतिक सन्दर्भ में किया जाता है, किंतु लोकतंत्र का सिद्धांत दूसरे समूहों और संगठनों के लिये भी संगत है. सामान्यतः लोकतंत्र विभिन्न सिद्धांतों के मिश्रण से बनते हैं, पर मतदान को लोकतंत्र के अधिकांश प्रकारों का चरित्रगत लक्षण माना जाता है. लोकतंत्र की परिभाषा के अनुसार यह “जनता द्वारा, जनता के लिए, जनता का शासन है.”

अब आपका वह एक वोट

  • हमारा एक सही वोट मरहम है उस परिवार के लिए जिसने अपने बच्चे सीमा पर खोए हैं.
  • हमारा वोट एक प्रेरणा है भविष्य के लिए कि आने वाली नस्लें हमसे सीखें कि दो सही विकल्प में ज्यादा सही और दो गलत विकल्प में कम गलत को कैसे चुने ?
  • हमारा एक वोट श्रद्धांजलि है उन 07 लाख क्रान्तिकारियों को जिन्होंने अपनी जान की आहुति देकर एक स्वतंत्र भारत के सपने देखे थे.
  • हमारा एक वोट या एक सही चुनाव देश की 66 प्रतिशत जनसंख्या, जो गरीबी और भुखमरी से जूझ रही है, उसके मुंह में निवाला ला सकता है.
  • हमारा एक वोट घर पर बिस्तर तोड़ रहे बेरोजगार को रोजगार दे सकता है.
  • हमारा एक वोट बीमार को आसानी से दवा उपलब्ध करवा सकता है.
  • हमारा एक वोट विघटित समाज को संगठित बना सकता है.
  • हमारा एक निस्वार्थ वोट जाति पाति भाषा क्षेत्र जैसे मुद्दों से ऊपर उठाकर सबको राष्ट्रीयता में भारतीय होने का गौरव बोध करा सकता है.
  • हमारा एक वोट भारत को विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर कर सकता है.
  • हमारा एक वोट संस्कृति के इस देश को पाश्चात्यीकरण से मुक्ति दिला सकता है.
  • बस एक वोट, सही वोट, सही जगह वोट, सही विकल्प का वोट
  • पांच साल सरकार का, एक दिन मतदाता का’
  • वोट जरूर दें, दूसरों से भी दिलाएं