पुराने नोट नहीं जमा कर पाए हैं तो परेशान न हो 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

आपको मिल सकता है एक और मौका, आरबीआई और सरकार इस बात का पूरा ख्याल रखेगी कि कालाधन रखने वाले इसका दुरुपयोग न करें.

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस पर ऐसे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी के संकेत मिले हैं, जो नोटबंदी के बाद किसी कारण से अपनी मेहनत की कमाई बैंक में जमा करने से चूक गए हैं. खबर है कि सरकार पुराने नोट बैंक में जमा करने का एक और मौका दे सकती है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) पर इस विचार कर रहा है. जमा की जाने वाली राशि पर मंथन जारी है.

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि यह राशि सीमित होगी. इससे पहले आरबीआई के पास बड़ी संख्या में ऐसे सवाल पहुंचे थे, जिनमें पूछा जा रहा था कि जो लोग समय रहते अपने पुराने नोट बैंक में जमा नहीं करवा सके हैं, उनका क्या होगा? हालांकि इस तरह का कोई भी फैसले लेने से पहले आरबीआई और सरकार इस बात का पूरा ख्याल रखेगी कि कालाधन रखने वाले इसका दुरुपयोग न करें.

आरबीआई को पता नहीं नोटबंदी के बाद कितने नकली नोट हुए जमा

इससे पहले आरबीआई स्वीकार कर चुका है कि नोटबंदी लागू होने के बाद बैंकों को मिले नकली नोटों की संख्या का कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है. मुंबई के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अनिल वी गलगली ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के जरिये इस संबंध में जानकारी मांगी थी. गलगली ने आरबीआई से नोटबंदी के बाद 10 दिसंबर, 2016 तक वापस लिए गए 500 और 1000 के पुराने नोटों में मिली नकली नोटों की जानकारी चाही थी, लेकिन केंद्रीय बैंक ने इसके जवाब में कहा कि उसके पास ऐसी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.