‘प्रभात खबर’ अखबार को अलविदा कह गए हरिवंश

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

राज्‍य सभा सांसद बनने के बाद ही हटवा दिया था प्रिंट लाइन से अपना नाम

रांची से लवकुश सिंह 

झारखंड के लीडिंग हिंदी दैनिक प्रभात खबर से बड़ी सूचना आ रही हैं. कई दशकों तक इस अखबार के प्रधान संपादक के रूप में कार्यरत रहे हरिवंश अब प्रभात खबर से अलविदा हो गए. उन्होंने राजनीति में पदापर्ण के कुछ ही दिनो बाद से अखबार को अलविदा कहना शुरू कर दिया था. पटना के एक न्‍यूज पोर्टल के मुताबिक राज्यसभा सांसद बन जाने के तुरंत बाद हरिवंश ने प्रिंट लाइन से अपना नाम हटवा दिया था और नैतिक आधार पर अखबार के प्रधान संपादक पद से मुक्त करने का अनुरोध प्रबंधन से किया था. प्रबंधन उनके अनुरोध को लंबे समय तक टालता रहा. अंतत: अब जाकर प्रभात खबर के लिए नए प्रधान संपादक की खोज हुई, तब यह खबर सर्वजनिक हो पाई है कि प्रभात खबर को चमकाने वाले इसके प्रधान संपादक हरिवंश ने अखबार को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है.


पटना के एक न्‍यूज पोर्टल पर इस बात का पूरा उल्‍लेख किया गया है कि प्रभात खबर में बुधवार की शाम हरिवंश को भावभीनी विदाई भी दी गई. रांची में सबों की आंखें नम थी, जब यह समारोह आयोजित हुआ. सभी को याद था कि हरिवंश के आने के बाद ही झाड़खंड में प्रभात खबर को नवजीवन मिला था. प्रभात खबर प्रबंधन ने हरिवंश की जगह आशुतोष चतुर्वेदी को नया प्रधान संपादक नियुक्त कर दिया है. उन्होंने अपना दायित्व संभाल भी लिया है. हरिवंश के विदाई समारोह की चर्चा करते हुए प्रभात खबर, रांची के स्थानीय संपादक विजय पाठक ने लिखा है कि मैं सौभाग्यशाली हूं… मुझे हरिवंश सर जैसे पत्रकार के साथ 27 वर्ष काम करने का मौका मिला. हमलोग उन्हें बहुत मिस करेंगे. बुधवार शाम को प्रभात खबर परिवार ने हरिवंश के सम्मान में वहां समारोह का आयोजन विदाई दिया. सुबह नये प्रधान संपादक आशुतोष चतुर्वेदी का स्वागत भी किया गया.

एक परिचय प्रभात खबर के नए संपादक आशुतोष चतुर्वेदी
आशुतोष चतुर्वेदी प्रभात खबर में आने के पहले हिन्दी दैनिक ‘अमर उजाला’ के एग्जिक्यूटिव एडिटर थे. चतुर्वेदी को पत्रकारिता का 30 साल का अनुभव है.आशुतोष चतुर्वेदी ने ‘बीबीसी लंदन’ में तीन साल और फिर पांच साल ‘बीबीसी दिल्ली’ में कार्य किया है । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ‘माया’ में ट्रेनी के रूप में की थी ।

इसके बाद इंडिया, टुडे संडे आब्जर्वर, दैनिक जागरण, बीबीसी लंदन, और दिल्ली होते हुए अमर उजाला के कार्यकारी संपादक बने. वह करियर के प्रारंभ में अमर उजाला के दिल्ली ब्यूरो चीफ भी रह चुके हैं. उन्हें रिपोर्टिंग अखबार के प्रोडक्शन और वेबसाइट तीनों का व्यापक अनुभव है. उन्होंने देश के राष्ट्रपति और कई वरिष्ठ पदों पर आसीन शख्सियतों के साथ कई विदेश यात्राएं भी की है.
चतुर्वेदी ने बीबीसी हिंदी की वेबसाइट लांच करने में भी अहम भूमिका निभाई थी. प्रभात खबर में जाने से पहले अमर उजाला में इनके पास नेशनल न्यूजरूम, नेशनल ब्यूरो, आउटस्टेशन संवाददाताओं और सभी संपादकों से समन्वय की जिम्मेदारी थी. उन्होंने अमर उजाला के दबदबे को स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई. यूपी में अमर उजाला के प्रसार में 20 फीसदी वृद्धि में उनका अहम योगदान भी माना जाता रहा है.