डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने सुदिष्ट बाबा के दरबार में मत्था टेका

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बालक बाबा द्वारा धर्म ध्वज स्थापित करने के साथ शुरू हुआ धनुष यज्ञ मेला

bairiya_sudishta_mela_6

बैरिया (बलिया)। सुदिष्ट बाबा के आश्रम परिसर में लगने वाले धनुष यज्ञ मेला के  केंद्र में प्रसिद्ध संत बाबा रामबालक दास जी महाराज द्वारा धर्मध्वजा स्थापित करने तथा फीता काटने के साथ ऐतिहासिक धनुष यज्ञ मेला का शुभारंभ रविवार को हो गया. इस अवसर पर बालक बाबा ने संत महात्माओं द्वारा समाज के कल्याण के लिए किए जाने वाले कार्यों को दुहराते हुए संत सुदिष्ट बाबा के उद्देश्यों को आत्मसात करने का संदेश दिया.

bairiya_sudishta_mela_5 bairiya_sudishta_mela_4

बालक बाबा बोले, धर्म पर चलें, सत्य पर चलें, तो जीवन में आने वाले कठिनाइयों का सामना सरलता से किया जा सकता है. सत्य का आचरण करें. मेले का शुभारंभ करने के पश्चात बालक बाबा ग्राम प्रधान / मेला प्रबन्धक जनक दुलारी देवी, पूर्व प्रधान गौरीशंकर प्रसाद, सचिव बृजलाल वर्मा, हृदयानंद सिंह, राजन सिंह, मिथिलेश सिंह, विवेक पाल, मुन्ना सोनी,  मेला संचालक संजू गुप्ता, व्यापारी नेता रौशन गुप्त के अलावा ग्राम पंचायत सदस्य व गणमान्य लोगों के साथ जाकर संत सुदिष्ट बाबा की समाधि पर मत्था ठेके और फिर संत नगर में जाकर दूर दराज से आए साधु-महात्माओं से मिलकर उनका कुशल क्षेम पूछे और उनको मिठाई खिलाये. उधर, संत सुदिष्ट बाबा के आश्रम पर श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा है. भोर चार बजे से ही श्रद्धालुओं के आने का क्रम शुरू हो गया.

bairiya_sudishta_mela_3 bairiya_sudishta_mela_2

बाबा की समाधि पर मत्था टेक धर्मानुरागी नर-नारी मेले में घूमकर परंपरागत जलेबी सब्जी खाए. काफी संख्या मे महिलाएं कल शाम से ही आकर ठहरी थी. पहले दिन सुदिष्ट बाबा की समाधि पर लगभग डेढ़ लाख लोगों ने दर्शन किया. आश्रम व मेला परिसर पूरे दिन सुदिष्ट बाबा के जयकारे से गूंजता रहा. उधर, मंदिर में दर्शनार्थियों के सहायता हेतु आस-पास के गांव के स्वयंसेवी तथा पीजी कॉलेज सुदिष्टपुरी के एनएसएस व स्काउट के छात्र सेवा में लगे रहें. दूर दराज से आने वाले लोगों ने बाबा की समाधि पर मत्था टेकने के साथ ही संत महात्माओं का भी दर्शन किया तथा परंपरा के अनुरूप अपने घरों से लाए हुए आटा, चावल, दाल और तरह तरह की सब्जियां आश्रम परिसर पर दान भी किया. इस अवसर पर थानाध्यक्ष बैरिया केके तिवारी के साथ काफी संख्या में पुलिस बल के लोग सुरक्षा में तैनात रहे तथा लोगों को रास्ता दिखाते रहे.

कौशल्या देवी पत्नी शिवजी गिरी निवासी कोटवा का मंगलसूत्र तथा ललिता देवी इब्राहिमाबाद का चेन उचक्कों ने उड़ाया.
कौशल्या देवी पत्नी शिवजी गिरी निवासी कोटवा का मंगलसूत्र तथा ललिता देवी इब्राहिमाबाद का चेन उचक्कों ने उड़ाया.

मेले में कौशल्या देवी पत्नी शिवजी गिरी निवासी कोटवा का मंगलसूत्र तथा ललिता देवी इब्राहिमाबाद का चेन मेले में उचक्की महिलाओं ने निकाल लिया. मेले में सादे व वर्दी में काफी संख्या में महिला व पुरुष पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. महिला पुलिस ने पूनम रावत नाम की एक महिला को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया है. मेले में आए मेला प्रेमी पहले संत सुदिष्ट बाबा का दर्शन किए तब घूमने के लिए निकले. इतवार  अवकाश के  दिन से ही मेले की शुरुआत होने के वजह से पहले ही दिन मेले में आने वाले बच्चों के लिए मौजा ही मौजा रहा.